May 6, 2024 : 2:49 AM
Breaking News
MP UP ,CG

घर में खोल ली नकली दूध-घी की फैक्ट्री:भिंड में रिफाइंड, पाम ऑइल, लिक्विड डिटर्जेंट से बनाया जा रहा था दूध, अफसर पहुंचे तो भागने लगा संचालक, पुलिस ने दबोचा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhind
  • Dairy Running Inside The House, Milk Was Being Made From Chemicals, Police And Food Department Disclosed By Guerilla Action

भिंड4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
डेयरी पर जांच करते पुलिस जवान। - Dainik Bhaskar

डेयरी पर जांच करते पुलिस जवान।

भिंड के पावई क्षेत्र में नकली दूध का कारोबार पकड़ा गया है। खाद्य विभाग और पुलिस अफसरों ने यहां छापा मारा। डेयरी संचालक घर में ही एक कमरे में नकली दूध और घी बना रहा था। अफसरों के पहुंचते ही डेयरी संचालक भागने लगा। पुलिस ने उसे पकड़ लिया। मौके से दूध बनाने की सामग्री और अन्य सामान जब्त किया गया है। कार्रवाई पावई क्षेत्र के मनीराम का पुरा में हुई।

शुक्रवार शाम फूड इंस्‍पेक्‍टर बृजेश शिरोमणि और पावई थाना प्रभारी सुधाकर तोमर के साथ मनीराम का पुरा स्थित दिनेश बघेल के घर पहुंंचे। यहां दूध का नकली कारोबार होने की सूचना थी। जब वे घर अंदर पहुंचे, तो दूध डेयरी का कारोबार कमरे में संचालित होते हुए मिला। यहां बड़ी मात्रा में स्किम्‍ड मिल्‍क, पाम ऑइल, लिक्विड डिटर्जेंट जैसे केमिकल युक्त पदार्थ मिले। इसी कमरे में घी की चार टीन जब्‍त कर सिंथेटिक मिल्‍क का नमूना लिया गया है। इसे जांच के लिए भेजा जाएगा।

कार्रवाई के बीच डेयरी संचालक दिनेश ने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने उसे दबोच लिया। फूड अफसरों के मुताबिक आरोपी ने घर के कमरे में डेयरी संचालित कर रखी थी। खुद का उत्‍पादन करने के लिए दूसरे कमरे में मिलावट का सामान रखा था। डेयरी संचालक के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

डेयरी पर केमिकल को देखते हुए पुलिस जवान।

डेयरी पर केमिकल को देखते हुए पुलिस जवान।

बाजार में खपा रहा था नकली दूध व घी

फूड विभाग के इंस्‍पेक्‍टर बृजेश शिरोमणि ने बताया, डेयरी संचालक आसपास के बाजार में ही नकली दूध- घी सप्लाई करता था। तलाशी लेने पर कमरे में एक बोरी स्किम्‍ड मिल्‍क पावडर, रिफाइंड की दो टीन, 15 किलो पाम ऑइल, 10 लीटर हाइड्रोजन पर ऑक्‍साइड, 15 केजी लिक्विड डिटर्जेंट और 40 केजी घी की चार टीन जब्‍त की हैं। इसके बाद टीम मानपुरा गांव में पहुंची और देर शाम तक कुछ डेयरियों पर कार्रवाई की।

मिलावट मिलने पर केस दर्ज किया गया

फूड इंस्पेक्टर अवनीश गुप्ता ने बताया कि दिनेश डेयरी पर अपशिष्‍ट पदार्थों से दूध बनाया जा रहा था, जो सेहत के लिए जहर से कम नहीं है। मामले को संगीन मानते हुए आरोपी संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किया है।

केमिकल युक्त दूध-घी बनाए जाने वाले स्थान पर पुलिसकर्मी।

केमिकल युक्त दूध-घी बनाए जाने वाले स्थान पर पुलिसकर्मी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

RPF ने तीन रेलवे कर्मचारियों को किया गिरफ्तार:पांच हजार के लालच में पार्सल विभाग के कीमती दस्तावेज बेचने का आरोप,पुलिस ने दस्तावेज के 12 बोरे किये जब्त

News Blast

सवारी के लिए महाकाल का शृंगार

News Blast

बैडमिंटन के शौकीन प्रदीप सिंह को 26वीं रैंक मिली, पिता ने पेट्रोल पंप पर काम करके पढ़ाया

News Blast

टिप्पणी दें