May 19, 2024 : 6:24 AM
Breaking News
खेल

ओलिंपिक पर कोरोना का साया:3 खिलाड़ी सहित 19 लोग कोरोना संक्रमित; ओपनिंग सेरेमनी में सम्राट नारुहितो और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन मौजूद रहेंगी

  • Hindi News
  • Sports
  • Tokyo olympics
  • Tokyo Olympics News Updates: Tokyo Olympics 2021 Covid Positive Cases Increase 19 People Including 3 Players Corona Infected; Opening Ceremony At 4.30 PM

टोक्यो14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के बीच टोक्यो ओलिंपिक 2020 की आधिकारिक शुरुआत आज से हो गई। हालांकि ओपनिंग सेरेमनी शाम 4.30 बजे से है। इस बार ओलिंपिक में करीब 11,238 खिलाड़ी 33 खेलों में 339 गोल्ड के लिए दावेदारी पेश कर रहे हैं।

शुक्रवार को तीन खिलाड़ियों सहित 19 लोगों के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया। आयोजकों की ओर से जारी कोरोना अपडेट में बताया गया है कि खेल गांव में रहने वाले चेक गणराज्य के रोड साइकिलिस्ट मिशेल श्लेजेल सहित कुल तीन खिलाड़ी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनके साथ ओलिंपिक की तैयारी में जुटे 10 कर्मचारी, तीन पत्रकार और तीन ठेकेदार भी पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं अब तक 106 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें 11 खिलाड़ी हैं।

ओपनिंग सेरेमनी में 950 लोग ही भाग लेंगे
टोक्यो ओलिंपिक में कोरोना की वजह से दर्शकों की इंट्री नहीं दी गई है। वहीं ओपनिंग सेरेमनी में 950 लोग ही भाग लेंगे। ओपनिंग टोक्‍यो में राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में होगी। ओपनिंग सेरेमनी स्‍थानीय समयानुसार शाम 8 बजे शुरू होगी। भारत के समय के मुताबिक यह शाम 4 बज कर 30 मिनट पर शुरू होगी। ओपनिंग सेरेमनी में जापान के सम्राट नारुहितो भी शामिल होंगे। इनके अलावा अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन भी उद्घाटन समारोह में मौजूद रहेंगी।

टोक्यो ओलिंपिक के शुभंकर को मिराइतोवा और सोमाइटी नाम दिया गया है। जापानी शब्द मिराइतोवा में मिराइ का अर्थ भविष्य और तोवा का अर्थ अनंत काल होता है। टोक्यो ओलिंपिक में प्रायोजकों से 3.3 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है, जो अभी तक प्रायोजकों से होने वाली सबसे ज्यादा कमाई है।

मेडल को रिसाइकिल इलेक्ट्रोनिक्स से बनाई गई है
टोक्यो ओलिंपिक गेम्स में दिए जाने वाले गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल रिसाइकिल इलेक्ट्रोनिक्स से बनाए गए हैं। 5000 मेडल 78,985 टन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को रिसाइकिल करके बनाए गए हैं। इन इलेक्ट्रिकल डिवाइस में डिजिटल कैमरा, लैपटॉप, गेम्स और 62 लाख मोबाइल फोन्स शामिल हैं।

भारत में सोनी स्पोर्ट्स पर होगा लाइव प्रसारण
टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की ओपनिंग सेरेमनी का लाइव प्रसारण भारत में सोनी स्‍पोर्ट्स नेटवर्क होगा। सोनी टेन 1 और सोनी टेन 2 पर इंग्लिश कमेंट्री होगी जबकि सोनी टेन 3 पर हिंदी कमेंट्री होगी। दूरदर्शन पर भी आप टोक्‍यो गेम्‍स की ओपनिंग सेरेमनी देख सकेंगे।

खेल गांव में पांच दिन पहले एंट्री
कोरोना की वजह से इस बार खिलाड़ियों को खेल गांव में पांच दिन पहले एंट्री दी जा रही है। वहीं इवेंट खत्म होने के बाद उन्हें 48 घंटे के अंदर खेल गांव को छोड़ना होगा। वहीं हर खिलाड़ी को सुबह में कोरोना से संबिधित अपडेट हेल्थ ऐप पर देना है। साथ ही हर रोज खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हो रहा है। वहीं हेल्थ अपडेट की जानकारी के बाद कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले खिलाड़ियों की जानकारी सॉफ्टवेयर अपने आप अलार्म जारी कर देता है। यह अलार्म हर दल के कोविड अधिकारी के पास जाता है।

ओलिंपिक को स्थगित नहीं किया जाएगा
इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) और टोक्यो आयोजन कमिटी की ओर से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि ओलिंपिक को स्थगित नहीं किया जाएगा। IOC के अध्यक्ष थॉमस बैच कह चुके हैं कि ओलंपिक गेम सुपर स्प्रेडर इवेंट साबित नहीं होंगे।

206 देश ले रहे हैं भाग
टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में 206 देशों के 11,000 से ज्‍यादा एथलीट्स 339 इवेंट्स में हिस्‍सा लेंगे, जो 42 स्‍थानों पर आयोजित होगा। वहीं टोक्यो ओलंपिक में 5 नए गेम्स को शामिल किया गया है।.इनमें सर्फिंग, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, कराटे और बेसबाल शामिल हैं।

ओलिंपिक में खुद गले में डालना होगा मेडल
ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले हर एथलीट का सपना होता है मेडल जीतना। जीत हासिल करने वाले एथलीटों को पोडियम पर मेडल पहनाया जाता है। यह लम्हा उनके जीवन का सबसे यादगार पल भी बन जाता है, लेकिन कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक में ऐसा नहीं होगा। इस बार विजेता एथलीटों को खुद ही अपने गले में मेडल डालना होगा। साथ ही मेडल सेरेमनी के दौरान एथलीटों के हाथ मिलाने और गले मिलने पर रोक होगी।

जापान के लोग ओलिंपिक के पक्ष में नहीं
जापान, विशेषकर टोक्यो के निवासी कोरोनाकाल में ओलिंपिक आयोजन के पक्ष में नहीं हैं। अधिकांश सर्वे में 60 से 70% लोगों ने कहा कि अभी ओलिंपिक को टाल देना बेहतर होगा। मार्च में शुरू हुई ओलिंपिक टॉर्च रिले को भी कई शहरों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। एक शहर में तो मशाल बुझाने की कोशिश भी हुई थी। हालांकि, जापान की सरकार ने आयोजन जारी रखने का फैसला किया है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

COVID-19: अचानक कार्डियक अरेस्ट से होने वाली मौत के लिए वैक्सीन जिम्मेदार

News Blast

वेस्टइंडीज की महिला टीम इंग्लैंड पहुंची, 8 मार्च के बाद पहली बार महिला टीम के मैच खेले जाएंगे

News Blast

99 दिन बाद 17 जून को इंग्लिश प्रीमियर लीग शुरू होगी, पहले दिन मैनेचेस्टर सिटी और आर्सेनल का मैच होगा

News Blast

टिप्पणी दें