May 21, 2024 : 1:20 AM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में हैंडपंप से निकली लपटों का VIDEO:गैस की गंध आने पर लोगों ने माचिस की जलती तीली फेंकनी तो भभका हैडपंप; एक्सपर्ट बाेले- बारिश में कार्बन कणों की अधिकता है कारण

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • On Smelling The Gas, The Villagers Lit A Match And Threw It On The Hand Pump, Then There Was A Fire, There Was A Stir.

सागर2 घंटे पहले

हैंडपंप से निकल रही गैस से लगी आग।

जिले के बंडा से करीब 7 किमी दूर स्थित ग्राम जगथर में हैंडपंप से गैस निकलने और उसमें आग लगने का मामला सामने आया है। हैंडपंप में आग लगी देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। मामले की सूचना अधिकारियों को दी गई।

जानकारी के मुताबिक, जगथर गांव में मंदिर के सामने करीब 10 साल पहले हैंडपंप लगा था। आज सुबह ग्रामीण हैंडपंप के पास पहुंचे, तो उन्हें गैस की गंध आई। संदेह होने पर उन्होंने माचिस की तीली जलाकर हैंडपंप पर फेंकी, तो उसमें आग लग गई। हैंडपंप में आग लगने से मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। उधर, सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने ग्रामीणोंं को हैंडपंप से दूर रहने की सलाह दी है।

भूगर्भशास्त्री ने बताया कारण
भूगर्भशास्त्री प्रोफेसर पीके कठल ने बताया कि जमीन के नीचे विंध्यन शैल होते हैं। उनमें कार्बन के कणों की अधिकता है, जो पानी के संपर्क में आने से मिथेन गैस में बदल जाते हैं। इसके बाद ज्वलनशील गैस के रूप में निकलती है। बारिश के मौसम में गैस की तीव्रता बढ़ जाती है, क्योंकि बारिश से आसपास पानी भर जाता है। इससे गैस नहीं निकल पाती है, जो पाइप के रास्ते निकलती है। इसी कारण हैंडपंप से गैस निकल रही है और आग लगी है। ग्रामीण हैंडपंप से दूर रहें और आग न जलाएं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

काशी में 350 नाविक परिवारों के लिए समाजसेवी ने बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद से मांगी मदद, महज 39 मिनट में आया रिप्लाई- अब कोई भूखा नहीं सोएगा

News Blast

गरबा पंडाल में बिना पहचान पत्र के नहीं मिलेगा प्रवेश, लव जिहाद रोकने मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा कदम

News Blast

झारखंड में आधी रात को ग्यारहवीं की 61 लड़कियां 18 किलोमीटर दूर डीसी के दफ़्तर क्यों पहुंचीं

News Blast

टिप्पणी दें