May 20, 2024 : 3:36 AM
Breaking News
करीयर

SSB SI Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल ने सब इंस्पेक्टर के सैकड़ों पदों पर निकाली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

SSB SI Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की तरफ से अच्छी खबर है. एसएसबी ने सब इंस्पेक्टर के 116 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. एसएसबी के नोटिफिकेशन के मुताबिक सब इंस्पेक्टर के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 से शुरू हो चुकी है. इन विभिन्न पदों पर 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटेक की डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. 

वैकेंसी डिटेल
एसएसबी के मुताबिक सब इंस्पेक्टर पायनियर के 18, सब इंस्पेक्टर ड्रॉट्समैन के 3, सब इंस्पेक्टर कम्युनिकेशंस के 56 और सब इंस्पेक्टर स्टाफ नर्स के 39 पदों के लिए यह भर्ती आयोजित की जा रही है.

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
एसएसपी ने इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 17 जुलाई 2021 को शुरू की थी. आवेदन की अंतिम तारीख 16 अगस्त 2021 निर्धारित की गई है. आवेदकों को 16 अगस्त तक एप्लीकेशन फीस जमा करके फॉर्म सबमिट करना होगा.

शैक्षणिक योग्यता
सब इंस्पेक्टर पायनियर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास बीटेक की डिग्री या इंजीनियरिंग का डिप्लोमा होना चाहिए. सब इंस्पेक्टर ड्रॉट्समैन के लिए हाईस्कूल और आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. सब इंस्पेक्टर कम्युनिकेशंस के लिए इंजीनियरिंग की डिग्री या साइंस स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. सब इंस्पेक्टर स्टाफ नर्स के लिए इंटरमीडिएट और 3 वर्ष का जीएनएम का डिप्लोमा होना चाहिए.

उम्र सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए. कुछ पदों पर आवेदकों की न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप एसएसबी की वेबसाइट पर जा सकते हैं.

आवेदन शुल्क
सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है. इसके अलावा अन्य वर्ग के कैंडिडेट्स को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. सभी वर्ग की महिलाओं के लिए भी आवेदन निशुल्क है.

ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले आप सशस्त्र सीमा बल की आधिकारिक रिक्रूटमेंट वेबसाइट http://www.ssbrectt.gov.in पर जाएं. एसएसबी की वेबसाइट पर आपको सब इंस्पेक्टर भर्ती का नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा करने का लिंक मिल जाएगा. यहां दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़ने के बाद आप फॉर्म भर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः UPPCS Success Story: इंजीनियरिंग की फीस के लिए मां ने बेचे थे गहने, तमाम परेशानियों के बीच सुनील कुमार ऐसे बने डिप्टी एसपी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

रिसर्च व इनोवशन आधारित शिक्षा में नए आयाम स्थापित करता सीजीसी लांडरा

News Blast

UKSSSC Recruitment 2021: उत्तराखंड में सुपरवाइजर और असिस्टेंट समेत 434 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल 

News Blast

एमपी बोर्ड 10वीं के साइंस सब्जेक्ट का कल है एग्जाम, स्टूडेंट यहां पढ़ें लास्ट मिनट टिप्स

News Blast

टिप्पणी दें