May 12, 2024 : 12:35 PM
Breaking News
राज्य

Monsoon Session 2021: भारी हंगामे के कारण लोकसभा स्थगित, नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं करा पाए पीएम मोदी

[ad_1]

12:41 PM, 19-Jul-2021

राजनाथ सिंह ने दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण बताया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने 24 वर्षों के संसदीय जीवन में संसद में पहले कभी ऐसा नहीं देखा कि प्रधानमंत्री के मंत्रिमंडल विस्तार की जानकारी देने के दौरान हंगामा हुआ हो। उन्होंने कांग्रेस सदस्यों की नारेबाजी को दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

11:45 AM, 19-Jul-2021

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

विपक्षी सांसदों के हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही कोरोना की दूसरी लहर, महंगाई और चीन से जुड़े मामले और पत्रकारों-नेताओं की जासूसी को लेकर हंगामा शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय दे रहे थे, तब हो रहे हंगामे के खिलाफ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आपत्ति जताई। 

 

Lok Sabha adjourned till 2 pm amid uproar by Opposition MPs.

Defence Minister Rajnath Singh raised an objection against the uproar while Prime Minister Narendra Modi was introducing his Council of Ministers in the House. pic.twitter.com/FQIEf4QQE4

— ANI (@ANI) July 19, 2021

 

11:33 AM, 19-Jul-2021

राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित
राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ अभिनेता दिलीप कुमार और फ्लाइंग सिख मिल्खा समेत इस साल जान गंवाने वाले सांसदों और प्रसिद्ध हस्तियों को श्रद्धांजलि दी गई। राज्यसभा के पिछले दिनों दिवंगत हुए वर्तमान सदस्य डॉ. रघुनाथ महापात्र एवं राजीव सातव के सम्मान में उच्च सदन की बैठक सोमवार को एक घंटे के लिए दोपहर 12:24 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। 

 

Members of Parliament in Rajya Sabha paid tribute to MPs & personalities who lost their lives this year, including veteran actor Dilip Kumar & veteran athlete Milkha Singh.

House has been adjourned till 12.24 pm pic.twitter.com/ej9aYsWfYh

— ANI (@ANI) July 19, 2021

11:26 AM, 19-Jul-2021

हंगामे के बीच लोकसभा में पीएम का संबोधन
लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू हो गया है। भारी हंगामे के बीच पीएम मोदी ने कहा,खुशी की बात है कि कई दलित भाई मंत्री बने हैं। हमारे कई मंत्री ग्रामीण परिवेश से है, लेकिन कुछ लोगों को ये रास नहीं आ रहा है। 

11:20 AM, 19-Jul-2021

संसद: दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू

संसद के दोनों सदन की कार्यवाही शुरू हो गई है। आज संसद के मॉनसून सत्र का पहला दिन है। लोकसभा में नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है। 

 

YSRCP’s Maddila Gurumoorthy, BJP’s Mangal Suresh Angadi, IUML’s Abdussamad Samadan and Congress’ Vijayakumar (Alias) Vijay Vasanth take oath as the Members of Parliament (MPs) in Lok Sabha. pic.twitter.com/i6sUABX70Z

— ANI (@ANI) July 19, 2021

10:48 AM, 19-Jul-2021

इन मुद्दों पर वार-पलटवार तय

विपक्ष ने सरकार पर कोरोना की दूसरी लहर के दौरान फैली अव्यवस्था, टीकों की कमी, लद्दाख से जुड़े एलएसी पर जारी तनाव, पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों और राज्यों की नई जनसंख्या नीति जैसे मुद्दों पर हमला करने की रणनीति बनाई है। संसद में सरकार पर एकजुट हमला बोलने के लिए कांग्रेस विपक्षी दलों के साथ लगातार संपर्क में है। जबकि सरकार ने इन मुद्दों पर पलटवार की तैयारी की है। कोरोना मामले में सरकार ने पीएम केयर्स फंड का राज्यों द्वारा उपयोग न करने, टीका के संदर्भ में लगातार भ्रम फैलाने और राज्यों द्वारा पेट्रोल-डीजल पर भारी राजस्व वसूलने जैसे मामले को उठा कर पलटवार की तैयारी की है।

10:48 AM, 19-Jul-2021

संसद: ये बिल किए जाएंगे पेश
मानसून सत्र के दौरान सरकार की योजना 14 नए बिल पेश करने और तीन अध्यादेशों पर संसद की मंजूरी हासिल करने की है। इन तीन अध्यादेशों में से दो पर पहले से ही विवाद है। सरकार आवश्यक रक्षा सेवा अध्यादेश के जरिए सेना के लिए हथियार, गोलाबारूद, वर्दी बनाने वाले आयुध कारखानों में हड़ताल को गैरकानूनी घोषित कर दिया है। इसमें हड़ताल करने वालों के लिए दो साल की सजा का भी प्रावधान है। कई मजदूर संघों के साथ संघ का अनुषांगिक संगठन भारतीय मजदूर संघ ने भी इसका तीखा विरोध किया है। अब सरकार इस सत्र में इस अध्यादेश को कानूनी जामा पहनाने की तैयारी में है।

इसके अलावा सरकार पराली जलाने की घटना पर लगाम लगाने के लिए जारी अध्यादेश को भी कानूनी जामा पहनाने की तैयारी में है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उसपास के क्षेत्र में पराली जलाने केलिए अध्यादेश में भारी जुर्माने और सजा का प्रावधान है। किसान संगठन लंबे समय से इसका विरोध कर रहे हैं।
 

10:30 AM, 19-Jul-2021

पीएम बोले- सरकार को जवाब देने का मौका दें 
मानसून सत्र में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैक्सीन लगवाने वाले लोग बाहुबली बन गए। आप भी वैक्सीन लगवा कर बाहुबली बनें। साथ ही कहा कि कोरोना काल में सदन में सार्थक चर्चा के लिए समर्पित हो। कहा कि सभी माननीय तीखे से तीखे सवाल पूछें ताकि जनता को उसके सवालों का जवाब मिल सके। साथ ही अपील की कि धारदार सवाल पूछें, लेकिन सरकार को जवाब देने का मौका भी दें।  

 

Vaccine is given in ‘baahu’ (arms), those who take it become ‘Baahubali’. Over 40 cr people have become ‘Baahubali’ in the fight against COVID. It’s being taken forward. The pandemic has gripped the entire world. So we want meaningful discussions in the Parliament over it: PM pic.twitter.com/YjrKUGQAqB

— ANI (@ANI) July 19, 2021

10:20 AM, 19-Jul-2021

पेट्रोल-डीजल की कीमतें छू रहीं आसमान, विरोध में साइकिल से संसद जाएंगे टीएमसी सांसद
देश में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। इसके विरोध में  तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद आज साइकिल से संसद जाएंगे।

 

Trinamool Congress (TMC) MPs to cycle to Parliament today, in protest against the rise in prices of petrol, diesel and LPG.

The #MonsoonSession of Parliament commences today.

— ANI (@ANI) July 19, 2021

10:18 AM, 19-Jul-2021

पेगासस पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस
पेगासस हैकिंग विवाद पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में है। मैं (सदन में) इस मुद्दे को जरूर उठाऊंगा।’

 

Our national security is under threat. I will definitely raise this issue (in the House): Leader of Congress in Lok Sabha Adhir Ranjan Chowdhury on ‘Pegasus Project’ media report pic.twitter.com/4NrTFBq7Bg

— ANI (@ANI) July 19, 2021

 

10:08 AM, 19-Jul-2021

संसद में गूंजेगा पेगासस हैकिंग विवाद, राहुल ने सरकार को घेरा
संसद के मानसूत्र सत्र में इस बार सरकार और विपक्ष के बीच तीखी जंग होने के आसार हैं। सत्र शुरू होने से पहले विपक्ष के हाथ सरकार को घेरने के लिए एक बड़ा मुद्दा लग गया है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया की ओर से दावा किया गया है कि पेगासस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से भारत में कई पत्रकारों, नेताओं और अन्य लोगों की जासूसी की गई। इस खुलासे के बाद संसद में हंगाम के पूरे आसार हैं। 

विपक्षी पार्टियों ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में इस विषय पर चर्चा की मांग की है और स्थगन प्रस्ताव दिया गया है। राज्यसभा में सीपीआई नेता बिनॉय विश्वम, राजद सांसद मनोज झा, आप सांसद संजय सिंह समेत अन्य कई सांसदों द्वारा इस विषय पर चर्चा की मांग की गई है। इन नेताओं के अलावा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार पर तंज कसा है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, ” हमें पता है ‘वो’ क्या पढ़ रहे हैं, जो भी आपके फोन में है। विपक्ष के तीखे तेवरों से साफ है कि इस मसले पर सरकार को संसद में सवालों का सामना करना पड़ सकता है।
 

We know what he’s been reading- everything on your phone!#Pegasus https://t.co/d6spyji5NA

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 19, 2021
 

09:56 AM, 19-Jul-2021

मानसून सत्र: भारी हंगामे के कारण लोकसभा स्थगित, नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं करा पाए पीएम मोदी
कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। मानसून सत्र के दौरान कोरोना की दूसरी लहर, महंगाई और चीन से जुड़े मामले और पत्रकारों-नेताओं की जासूसी को लेकर हंगामे की बारिश तय है।



[ad_2]

Related posts

बिहार के मंत्री मेवालाल चौधरी ने दिया पद से इस्तीफा, अशोक चौधरी को मिला शिक्षा विभाग का अतिरिक्त प्रभार

News Blast

महाराष्ट्र: अपहरण के आरोप में वकील को हथकड़ी लगाने पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार 

Admin

एलगार परिषद मामला: शरजील उस्मानी को पुणे पुलिस के सामने पेश होने का बॉम्बे हाईकोर्ट ने दिया आदेश

Admin

टिप्पणी दें