May 9, 2024 : 7:52 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जनता को सौगात:बसों में ई-टिकटिंग एप से टिकट बुक करने पर मिलेगी 10 फीसदी की छूट

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
ई टिकटिंग से टिकटों की छपाई, भंडारण तंत्र आदि पर होने वाले खर्च की भी बचत होगी। - Dainik Bhaskar

ई टिकटिंग से टिकटों की छपाई, भंडारण तंत्र आदि पर होने वाले खर्च की भी बचत होगी।

  • दिल्ली कैबिनेट ने ‘वन दिल्ली’ एप के जरिए बस टिकट की खरीद पर छूट देने की दी मंजूरी

डीटीसी और क्लस्टर बसों में दिल्ली सरकार के ई-टिकटिंग एप से टिकट बुक करने पर यात्रियों के किराये में 10 फीसदी की छूट मिलेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली मंत्रिमंडल ने डीटीसी और क्लस्टर बसों के यात्रियों को कॉन्टैक्टलेस टिकटिंग मोबाइल फोन एप के माध्यम से बस टिकट की खरीद पर किराए में 10 फीसदी की छूट देने को मंजूरी दी है।

दिल्ली में जुलाई 2020 से कॉन्टैक्टलेस टिकटिंग मोबाइल फोन एप के माध्यम से किये जा रहे टिकट बिक्री के परीक्षण में जो आंकड़े सामने आये हैं उसके अनुसार अब तक कुल खरीदे गए टिकटों का 6 फीसदी एप के माध्यम से खरीदा गया है।

ई-टिकटिंग के अलावा, एप बसों के आने का अनुमानित समय (ईटीए) और निकटतम उपलब्ध ईवी चार्जिंग स्टेशन के बारे में जानकारी देता है। यात्री बस के अंदर इस एप के द्वारा क्यूआर कोड को स्कैन करके और टिकट के किराया के भुगतान का माध्यम और गंतव्य स्टॉप का चयन करके पास और पिंक टिकट बुक कर सकते हैं। एप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

6750 बसों में औसतन 49 लाख यात्री करते बसों में यात्री

दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर बसों को मिला कर कुल 6750 बसें हैं। इसमें औसतन 49 लाख यात्री रोज़ाना यात्रा करते हैं। कोविड महामारी के मद्देनजर टिकट खरीदते समय यात्रियों और बस कर्मचारियों के बीच कम से कम संपर्क हो, इसे सुनिश्चित करने के लिए एप-आधारित टिकट खरीद महत्वपूर्ण थी। अब सभी बसों में निगरानी और ट्रैकिंग केंद्रीकृत और नियंत्रण केंद्र द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में एप के जरिये टिकट बुकिंग से डाटा मैनेजमेंट और मॉनिटरिंग में आसानी होगी। ई टिकटिंग से टिकटों की छपाई, भंडारण तंत्र आदि पर होने वाले खर्च की भी बचत होगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

छात्रो को मिलेगी सुविधा:डीएसईयू में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स के 6000 सीटों के लिए आज से एडमिशन

News Blast

बजट पर केंद्र को मिले कई अनूठे सुझाव: तीन साल तक सरकार वसूले कोविड सेस, आईटी रिटर्न में विवाह खर्च दिखा सकें

Admin

CM शिवराज ने 1 दिन पहले कहा था MP में रूल ऑफ लॉ है, अब पुलिस के लिए दिया सख्त संदेश

News Blast

टिप्पणी दें