May 6, 2024 : 12:07 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

सैनिटाइजर की तरह अब जेब में ले जा सकेंगे ऑक्सीजन, IIT कानपुर के पूर्व छात्र ने बनाई ये खास बोतल

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने भारत में जमकर तबाही मचाई. इस लहर के दौरान कई लोगों ने ऑक्सीजन की कमी के चलते दम तोड़ दिया. हर तरफ ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार देखने को मिला. कोरोना वायरस अभी हमारे बीच से गया नहीं है. लोगों को अब भी मास्क और सैनिटाइजर अपने साथ लेकर चलने की सलाह दी जा रही है. वहीं अब सैनिटाइजर के साथ ऑक्सीजन को भी जेब में लेकर चल सकेंगे. जी, हां ऐसी तकनीक इजाद की गई है जिससे आप ऑक्सीजन की बोतल अपने साथ ले जा सकेंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में.

इतनी है कीमत 
दरअसल IIT कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने ऑक्सीराइज नाम की बोतल बनाई है, जिसमें 10 लीटर ऑक्सीजन की गैस को स्टोर किया जा सकता है. इसकी खासियत ये है कि किसी की तबियत बिगड़ने पर उसे इस बोतल के जरिए ऑक्सीजन के कुछ शॉट्स देकर अस्पताल तक ले जाया जा सकता है. इस बेहद काम की ऑक्सीजन बोतल की कीमत महज 499 रुपये तय की गई है. आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं. 

मुंह में स्प्रे करके दे सकेंगे ऑक्सीजन
डॉ. संदीप पाटिल का कहना है कि महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की इस गंभीर समस्या के चलते इसे इजाद किया गया है. ये पोर्टेबल है और इमरजेंसी में इसे काफी आसानी से इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. पाटिल के मुताबिक इस बोतल में एक खास डिवाइस भी लगाई गई है जिसके जरिए मरीज के मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन दी जा सकती है. इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से की जा रही है. अभी एक दिन में 1000 बोतलों का प्रोडक्शन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

Great Innovation: IIT मंडी ने तैयार किया ये खास ऐप, सिर्फ फोटो से आलू की बीमारी का लगेगा पता

काम की बात: पासपोर्ट को कोविड- 19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से ऐसे करें लिंक, विदेश जाने में नहीं आएगी दिक्कत

Related posts

Festival Sale: फ्लिपकार्ट की दिवाली सेल में इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 7,000 तक का डिस्काउंट, जानें सभी की कीमत

News Blast

Maharashtra: 11 साल की बच्ची से नौ लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, हत्या की जांच के दौरान हुआ राजफाश

News Blast

अब सरकार ने बैन किया चीनी कंपनी शाओमी का ब्राउजर, स्मार्टफोन में नंबर वन ब्रांड है Xiaomi

News Blast

टिप्पणी दें