May 20, 2024 : 1:12 AM
Breaking News
राज्य

संयुक्त राष्ट्र: यूनिसेफ प्रमुख ने पारिवारिक स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दिया

पीटीआई, संयुक्त राष्ट्र Published by: Jeet Kumar Updated Wed, 14 Jul 2021 02:40 AM IST

सार

हेनरिटा फोरे यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवलपमेंट की प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं। वह एक जनवरी 2018 को यूनिसेफ की प्रमुख बनी थीं।

ख़बर सुनें

विस्तार

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक के तौर पर हेनरिटा फोरे के इस्तीफे को भारी मन से स्वीकार कर लिया है और संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी की प्रमुख के तौर पर उनके ‘प्रेरक नेतृत्व’ की सराहना की है।

विज्ञापन

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक ने मंगलवार को कहा कि गुतारेस इस समय फोरे के इस फैसले को समझते हैं कि उन्हें परिवार के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे के प्रति समर्पित होना है। वह शादीशुदा हैं और उनके चार बच्चे हैं।

फोरे अमेरिकी जन स्वास्थ्य एवं अंतरराष्ट्रीय विकास अधिकारी हैं। वह यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवलपमेंट की प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं। वह एक जनवरी 2018 को यूनिसेफ की प्रमुख बनी थीं।

हक के मुताबिक, महासचिव ने फोरे का दुनिया भर में बच्चों और युवाओं के सामने आने वाली असाधारण चुनौतियों का निदान करने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि कोविड -19 की वैश्विक प्रतिक्रिया में यूनिसेफ की महत्वपूर्ण भूमिका है।

हक ने कहा कि उनके नेतृत्व के परिणामस्वरूप, यूनिसेफ अब सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी की एक विस्तृत श्रृंखला और 2030 के लिए संयुक्त राष्ट्र के विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर एक बोल्ड फोकस वाला एक संगठन है। साथ ही उन्होंने कहा उन्होंने समावेश और संगठनात्मक संस्कृति पर बहुत अधिक ध्यान देने के साथ संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के निर्माण के प्रयासों में भी बहुत योगदान दिया है।

फोर के पिछले करियर में 2001-2005 तक यूएस मिंट के निदेशक के रूप में काम किया। फिर 2005-2007 तक प्रबंधन के लिए यूएस अंडरसेक्रेटरी के रूप में काम किया। साथ ही तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन के दौरान 2007-2009 तक यूएसएआईडी प्रशासक के रूप में कई कंपनियों को चलाना चलाया।

Related posts

IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हराया, टी-20 क्रिकेट की लगातार नौवीं जीत

Admin

बच्ची को बचाने के लिए नागपुर में कराई आपातकालीन विमान लैडिंग, अस्पताल में हुई मौत

Admin

असम में नया मवेशी बिल: हिंदू-सिख-जैन बहुल इलाकों व मंदिर के पांच किमी के दायरे में नहीं बेच सकते गोमांस

News Blast

टिप्पणी दें