May 8, 2024 : 3:00 PM
Breaking News
राज्य

संसद सत्र की तैयारी: नए मंत्रिमंडल के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर हुई बैठक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Kuldeep Singh Updated Wed, 14 Jul 2021 12:13 AM IST

सार

मॉनसून सत्र को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर 29 मंत्रियों की बैठक बुलाई गई थी। सूत्रों के मुताबिक संसद के दौरान काम-काज को लेकर यह बैठक आयोजित की गई थी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो) – फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

संसद के मॉनसून सत्र को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंगलवार को 29 मंत्रियों की एक साथ बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, यह बैठक सरकार के काम-काज के बारे में चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। सरकार की कोशिश यह है कि इस सत्र में सभी राज्यमंत्री अपने-अपने मंत्रालयों और विभागों से जुड़े संसद में पूछे जाने वाले मौखिक सवालों का जवाब दें। इन सवालों का जवाब किस तरह से देना है, इसकी मंत्रणा राजनाथ सिंह के आवास पर की गई।

विज्ञापन

रक्षा मंत्री के आवास पर हुई इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई दिग्गज मंत्री शामिल हुए। कोरोना काल, गिरती अर्थव्यवस्था और वैक्सीन की धीमी रफ्तार समेत अन्य गंभीर मद्दों को लेकर केंद्र सरकार से विपक्ष पहले से ही नाराज है। ऐसे में केंद्र सरकार की तैयारी है कि संसद सत्र के दौरान मंत्री इतने तथ्यों और तर्कों के साथ तैयार हों कि वे अपने-अपने मंत्रालयों का बचाव करें। मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर भी विपक्ष केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में है।

दरअसल, 19 जुलाई से संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में केंद्र सरकार कई बिलों को भी पास कराने की तैयारी कर रही है। वहीं विपक्ष का निशाना सरकार को महंगाई, कोरोना की त्रासदी और विकास से संबंधित मुद्दों पर घेरना है। ऐसे में केंद्र इन्हें ध्यान में रखते हुए अपने मंत्रियों को तैयार कर रही है।

कब से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र?
संसद का मॉनसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होकर 13 अगस्त तक चलेगा। संसद के इस सत्र में केंद्र सरकार 23 नए विधेयकों को पास कराने की तैयारी में लगी है। सूत्रों के मुताबिक, सत्र के दौरान तीन अध्यादेश और 17 नए विधेयक पेश किए जाएंगे।

इन विधेयकों को पास कराने की केंद्र सरकार कर रही तैयारी? 
केंद्र सरकार संसद से तीन अध्यदेशों के जरिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट बिल, सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिल, लिमिटेड लाइबिलिटी पार्टनरशिप बिल, कंटेनमेंट बिल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी और टेक्नोलॉजी बिल को भी पास कराना जैसे बिलों को पास कराने की तैयारी में हैं। वहीं डीएनए टेक्नोलॉजी बिल को भी पास कराना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है।

Related posts

जानें क्यों फ्रांस में हुए आतंकी हमले से UP में हो गया हाई अलर्ट

News Blast

दिल्ली : सफदरजंग अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भीषण आग, 50 मरीजों को दूसरे वार्ड में किया शिफ्ट

Admin

Fire in Satpura Bhawan: 24 घंटे में बुझी सतपुड़ा भवन की आग, चार मंजिलों का सामान पूरी तरह खाक

News Blast

टिप्पणी दें