May 20, 2024 : 10:51 PM
Breaking News
बिज़नेस

टेलीकॉम कंपनियों का लेखा-जोखा:जून तिमाही में वोडाफोन को 6,629 करोड़ का घाटा हो सकता है, एयरटेल और जियो को अच्छा फायदा

  • Hindi News
  • Business
  • Reliance Jio Airtel Profit; Vodafone May Loss Of Rs 6629 Crores In June Quarter

मुंबई15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • ग्राहकों की कमाई के मामले में एयरटेल नंबर वन रहेगा
  • फायदा के मामले में जियो नंबर वन है और रहेगा

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून के बीच टेलीकॉम कंपनियों में वोडाफोन को जबरदस्त झटका लग सकता है। इसे 6,629 करोड़ रुपए का घाटा हो सकता है। हालांकि जियो और एयरटेल फायदे में रहेंगे।

डाटा खपत में गिरावट से वोडाफोन को घाटा

विभिन्न ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के मुताबिक, डाटा खपत में गिरावट और फ्री रिचार्ज के ऑफर की वजह से वोडाफोन को भारी घाटा होगा। कंपनी को जनवरी से मार्च तिमाही में 7 हजार करोड़ से ज्यादा का घाटा हुआ था जबकि जून तिमाही में भी इसी के करीब घाटा होगा। इसका रेवेन्यू 9,324 करो़ड़ रुपए रह सकता है। मार्च तिमाही में 9,608 करोड़ रुपए का रेवेन्यू था। इसी तरह इसके प्रति ग्राहक की कमाई 105 रुपए रह सकती है जो मार्च में 107 रुपए थी। यानी हर ग्राहक के पीछे दो रुपए का घाटा है।

जियो का फायदा 3,552 करोड़ हो सकता है

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो की बात करें तो इसका फायदा जून में 3,552 करोड़ रुपए रह सकता है। मार्च में 3,360 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था। रेवेन्यू जून में 17,950 करोड़ रुपए रह सकता है जो मार्च तिमाही में 17,381 करोड़ रुपए था। प्रति ग्राहक कमाई में एक रुपए की बढ़त हो सकती है। यह 139 रुपए रह सकती है जो मार्च में 138 रुपए थी।

एयरटेल को 318 करोड़ का फायदा का अनुमान

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल को 318 करोड़ रुपए का फायदा होने की उम्मीद है। मार्च तिमाही में इसे 759 करोड़ रुपए का फायदा हुआ था। रेवेन्यू इसका 26,703 करोड़ रुपए रह सकता है जो मार्च में 25,831 करोड रुपए था। प्रति ग्राहक कमाई इसकी जून तिमाही में 146 रुपए रह सकती है जो मार्च में 145 रुपए थी। प्रति ग्राहक कमाई के मामले में एयरटेल सबसे आगे है।

जियो और एयरटेल फायदे में

विश्लेषकों के मुताबिक, पहली तिमाही में जियो और एयरटेल दोनों के ग्राहकों की संख्या में बढ़त होगी। हालांकि वोडाफोन के ग्राहकों की संख्या में गिरावट आ सकती है। मोर्गन स्टेनली का मानना है कि जियो के शुद्ध लाभ में 5.7% की बढ़त हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि एयरटेल के डाटा यूजर में 16 लाख की गिरावट आ सकती है। हालांकि पिछली 4 तिमाहियों में इसने औसतन 10 लाख ग्राहक जोड़े हैं।

डाटा उपयोग में आ सकती है गिरावट

जे एम फाइनेंशियल का अनुमान है कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया महीने के आधार पर औसत डाटा के उपयोग में हर ग्राहक के पीछे गिरावट देख सकती हैं। जियो जून तिमाही में 80 लाख ग्राहक जोड़ सकती है जो जनवरी मार्च तिमाही में 1.54 करोड था। उसकी तुलना में करीबन आधा की कमी आ सकती है। एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में बढ़त के साथ इसके कुल ग्राहकों की संख्या 32.3 करोड़ हो जाएगी।

हालांकि वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या में इस दौरान 70 लाख की गिरावट आ सकती है। इससे इसके ग्राहकों की संख्या 26.1 करोड़ रह सकती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

मांग में गिरावट, नौकरी में कमी और खर्च में कटौती से देश की जीडीपी 6.4 प्रतिशत तक कम हो सकती है,

News Blast

मार्क्स एंड स्पेंसर को 851 करोड़ रुपए का नुकसान, एक साल पहले 1,543 करोड़ का था फायदा

News Blast

भारत की बेटी ने यूक्रेन में बनाया ‘मिनी इंडिया’, 500 स्टूडेंट्स तक ऐसे पहुंचा रहीं खाना

News Blast

टिप्पणी दें