May 21, 2024 : 1:21 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

मौसम अपडेट:पिछले दस साल में सबसे सूखा बीत रहा जुलाई का महीना, मौसम विभाग का अनुमान भी फेल

गुरुग्राम16 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
गुड़गांव समेत एनसीआर में बारिश नहीं हो रही। - Dainik Bhaskar

गुड़गांव समेत एनसीआर में बारिश नहीं हो रही।

  • 22 मई के बाद गुड़गांव में नहीं हुई अच्छी बारिश, बाजरे व धान की बिजाई के लिए भी बढ़ रहा इंतजार
  • भीषण गर्मी से सब्जियों की फसलें हुई बर्बाद

गुड़गांव समेत एनसीआर में बारिश का इंतजार लंबा होता जा रहा है। पिछले दस साल में एनसीआर में जुलाई महीने के 11 दिन सबसे सूखे रहे हैं। गत वर्ष 27 जून को बारिश शुरू हो गई थी और जुलाई के महीने में पूरी तरह हरियाली छा गई थी। लेकिन इस बार पिछले डेढ़ महीने से बारिश नहीं होने से हरियाली पूरी तरह सूख गई है। वहीं पिछले 12 दिन से पड़ रही भीषण गर्मी के कारण हरी सब्जियां भी बर्बाद हो गई हैं। ऐसे में सब्जियां के दाम दोगुना से तीन गुना तक बढ़ गए है। हालांकि मौसम विभाग का अनुमान है कि 14 जुलाई तक एनसीआर में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा।

एनसीआर में 27 जून को मानसून दस्तक दे देता है, लेकिन इस बार 15 दिन देरी से भी मानसून नहीं पहुंचने से किसानों में मायूसी बढ़ने लगी है। वर्ष 2011 के बाद ऐसा कोई भी साल नहीं रहा, जब 11 जुलाई तक पूरी तरह सूखा रहा हो। लेकिन इस बार मानसून का अभी भी इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे में एनसीआर क्षेत्र में भीषण गर्मी से लोग परेशान है। यही नहीं बिजली सप्लाई भी पूरी नहीं मिल रही है। या तो बिजली के कट उपभोक्ताओं को झेलने पड़ रहे हैं, या फिर लो वोल्टेज से उपभोक्ता परेशान दिखाई दे रहे हैं। बादशाहपुर सब डिविजन में पिछले तीन दिन से अलग-अलग फॉल्ट के कारण रोजाना आठ से 10 घंटे तक कट लग रहे हैं। वहीं बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि बारिश नहीं होने तक यह समस्या झेलनी पड़ेगी।

तापमान लुढ़का फिर भी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस से ऊपर

गुड़गांव में इस सप्ताह अधिकतम तापमान बढ़कर 44.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन रविवार को तापमान कम होकर 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बावजूद भी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। यही नहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम विभाग के विज्ञानिक डाॅ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौसम में आर्द्रता बढ़ गई है। अगले 48 घंटे में एनसीआर में मानसून सक्रिय होने की संभावना है। रविवार दोपहर बाद से ही बादल छा गए हैं और उम्मीद है कि एनसीआर में जल्द ही गर्मी से राहत मिल जाएगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सुशांत का घर छोड़ने के बाद रिया ने किया था महेश भट्ट को मैसेज, जवाब में भट्ट ने कहा था- पीछे मुड़कर मत देखना

News Blast

गांगुली ने कहा- मेरा हमेशा मानना रहा कि धोनी ऊपरी क्रम में बैटिंग करे, वहां वो ज्यादा घातक हो जाता है

News Blast

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली मंडल भी अपनाएगा विजयवाड़ा का विशेष सुरक्षा मॉडल

News Blast

टिप्पणी दें