May 17, 2024 : 7:51 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

स्मार्टफोन के सीक्रेट कोड: डायल करते ही पता चलेगा IMEI नंबर, रसीद और मोबाइल बॉक्स देखने की नहीं पड़ेगी जरूरत

[ad_1]

Hindi NewsTech autoYou Will Know As Soon As You Dial, There Will Be No Need To See IMEI Number, Receipt And Mobile Box.

नई दिल्ली17 घंटे पहले

कॉपी लिंक

मोबाइल खरीदते हैं तो उसके पैकेजिंग बॉक्स में मोबाइल के सभी स्पेसिफिकेशन के साथ IMEI नंबर लिखा होता है। लेकिन कई बार बॉक्स फेक दिया जाता है। साथ ही मोबाइल की खरीद की रशीद भी कई बार गुम हो जाती है। जिससे मोबाइल का IMEI नंबर पता नहीं चल पाता है।

आप जब अपना फोन रजिस्टर करा रहे हैं या फिर उसे ऑनलाइन सेल कर रहे हैं, तो आपके मोबाइल का IMEI नंबर पूछा जाता है। ऐसे में आप इस ऑप्शन को खाली नहीं छोड़ सकते, क्योंकि किसी भी मोबाइल को बेचने के लिए ये सबसे जरूरी होता है।

IMEI (International Mobile Station Equipment Identity) हर मोबाइल का यूनिक और अलग नंबर होता है। जो फोन को ऑफिशियल तौर पर बेचने पर काम आता है। इतना ही नहीं, जब आपका फोन गुम या चोरी हो जाए, तब IMEI नंबर सबसे जरूरी होता है। आप मोबाइल खोने की रिपोर्ट जब पुलिस स्टेशन में दर्ज कराएंगे तो वो IMEI नंबर के बारे में पूछेगा। बाद में IMEI की मदद से पुलिस आपके फोन को ब्लॉक कर देगी।

आप अपने फोन का IMEI नंबर सिम स्लॉट से नोट कर सकते हैं। जो फोन डुअल सिम होते हैं, उनमें दो IMEI नंबर होते हैं। ठीक ऐसे ही, टैबलेट में भी IMEI नंबर होता है। ये नंबर इमरजेंसी में बहुत काम आता है।

एंड्रॉयड मोबाइल यूज करने वालों के लिए फोन के स्पेसिफिकेशन जानने के लिए कई सीक्रेट कोड्स होते हैं। इन कोड्स को USSD (Unstructured Supplementary Service Data) कहते हैं।

कैसे करें USSD कोड्स का यूज?इन्हें यूज करना काफी आसान है। जैसे ही आप इस कोड को डायल बोर्ड में एंटर करेंगे तो तुरंत आपको फोन के बारे में जानकारी मिलने लगेगी या स्क्रीन पर उससे जुड़े ऑप्शन सामने आ जाएंगे।

*#*#4636#*#*इस कोड से आप फोन की बैटरी स्टेटस को जान सकते हैं। इसमें बैटरी का टेम्परेचर, बैटरी वोल्ट बैटरी का इस्तेमाल कितना हो रहा है पता कर सकते हैं।

*#06#इस कोड को डायल कर फोन का IMEI नंबर चेक कर सकते हैं। साथ ही नंबर के साथ फोन का MEID नंबर भी जान सकते हैं।

सैमसंग फोन का USSD कोडसैमसंग का सीक्रेट कोड *#0*# है, इसका इस्तेमाल सैमसंग के फोन में हार्डवेयर की जानकारी लेने के लिए किया जाता है। यह कोड किसी और ब्रांड के फोन में काम नहीं करेगा। साथ ही *#0228# नंबर को डायल कर आप फोन में मौजूद डिस्प्ले और बैटरी का स्टेटस जान सकते हैं।

शाओमी फोन का USSD कोड*#*#64663#*#*कोड का इस्तेमाल शाओमी यूजर्स कर सकते हैं। इस कोड को डायल करने पर हार्डवेयर की जानकारी डिस्प्ले पर सामने आ जाएगी।

रियलमी फोन का USSD कोड*#800#: यह कोड रियलमी के फोन पर काम करेगा। इसे डायल कर रियलमी यूजर्स अपने फैक्ट्री मोड और फीडबैक मेन्यू ओपन कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कोई हथेली से छोटा तो कोई डोंगल के जैसा कम्प्यूटर, नॉर्मल पीसी की तरह करते हैं काम; इनकी कीमत करीब 1500 रुपए से शुरू

News Blast

Open An Account In A Few Steps: घर बैठे ऐसे खोलें ऑनलाइन बैंक अकाउंट, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

News Blast

साल का तीसरा इवेंट आयोजित करने जा रहा Apple, ये प्रोडक्ट्स हो सकते हैं लॉन्च

News Blast

टिप्पणी दें