May 23, 2024 : 12:44 AM
Breaking News
MP UP ,CG

UP को दहलाने की अलकायदा की साजिश नाकाम:नए मॉड्यूल का खुलासा; ADG प्रशांत कुमार ने कहा- भीड़ भाड़ वाली जगहों पर मानव बम से हमले की साजिश थी, लखनऊ समेत 6 जिले निशाने पर थे

लखनऊएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा इलाके में UP ATS का करीब 7 घंटे से सर्च ऑपरेशन चल रहा। इस बीच, प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने लखनऊ में पकड़े गए आतंकवादियों के बारे जानकारी देते हुए बताया कि एटीएस ने अलकायदा के अन्सार गजवातुल हिन्द (AGH) के 2 आतंकी मिनहाज अहमद और मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर अरेस्ट किए हैं। उनके पास से विस्फोटक व असलहे बरामद किए गए हैं। एडीजी ने कहा है कि 15 अगस्त के आसपास धमाके की योजना थी और भीड़ वाले इलाके आतंकियों के निशाने पर थे।

एडीजी लॉ एंड आर्डर ने कहा कि फरार लोगों की तलाश की जा रही है। यूपी के कई इलाकों के अलावा खासकर लखनऊ को दहलाने की साजिश थी। मानव बम बनाकर विस्फोट कराने की साजिश थी।

प्रशांत कुमार ने बताया कि एटीएस उत्तर प्रदेश को यह सूचना प्राप्त हुई थी कि आतंकवादी संगठन अल-कायदा का एक सदस्य जिसका नाम उमर हलमण्डी है, को अल-कायदा संगठन द्वारा भारत में अल-कायदा की आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने के निर्देश दिये गये थे। वह पाकिस्तान-अफगानिस्तान बार्डर क्षेत्र से आतंकवादी गतिविधियां संचालित करता है।

एडीजी ने बताया कि इस काम के लिये उमर हलमण्डी द्वारा भारत में AQIS संगठन में सदस्यों की भर्ती तथा उन्हें रेडिक्लाइज करने का कार्य किया जा रहा है। इसी के अन्तर्गत उमर हलमण्डी ने कुछ जेहादी प्रवृत्ति के व्यक्तियों को लखनऊ में चिन्हित एवं नियुक्त कर अल-कायदा के माड्यूल को खड़ा किया है। यह माड्यूल अन्सार गजवातुल हिन्द (AGH) जो अल-कायदा का ही अंग है, के अन्तर्गत आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिये तैयार किया गया है।

यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने लखनऊ में पकड़े गए दो आतंकवादियों के बारे में जानकारी दी।

यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने लखनऊ में पकड़े गए दो आतंकवादियों के बारे में जानकारी दी।

लखनऊ में भीड़ भाड़ वाले इलाकों में मानव बम से हमले की थी साजिश
प्रशांत कुमार के मुताबिक, उक्त अल-कायदा माड्यूल के प्रमुख सदस्यों में मिनहाज, मसीरुद्दीन व शकील का नाम प्रकाश आया है। इन लोगों ने उमर हलमण्डी के निर्देश पर अपने अन्य सहयोगियों की सहायता से 15 अगस्त के पूर्व उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों विशेषकर लखनऊ में महत्वपूर्ण स्थानों-स्मारकों-भीड़-भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने, मानव बम आदि के द्वारा आतंकवादी घटना कारित करने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिये इनके द्वारा शस्त्र, विस्फोटक आदि एकत्र किया गया है।

उन्होंने बताया कि अन्जाम देने के लिए योजना बनाने में मिनहाज अहमद पुत्र सिराज अहमद, निवासी रिंग रोड, बगारिया, जेहटा बरावन कला, दुहम्गा, लखनऊ तथा मसीरूद्दीन पुत्र अमीनुद्दीन, निवासी सीतापुर रोड, मोहिबुल्लापुर, लखनऊ मुख्य भूमिका निभा रहें हैं। इस आतंकवादी गिरोह में लखनऊ, कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं।

गिरफ्तारी के लिए किया गया था टीमों का गठन
इनके द्वारा उत्तर प्रदेश में मुख्यतः लखनऊ में कभी भी आतंकवादी घटना को अंजाम दिया जा सकता है। उक्त सूचना की गंभीरता को देखते हुये आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा टीमों का गठन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। एक टीम के द्वारा आतंकी अभियुक्त- मिनहाज अहमद पुत्र सिराज अहमद, निवासी रिंग रोड, बगारिया, जेहटा बरावन कला, दुबग्गा, लखनऊ के घर पर दबिश दी गयी तो अभियुक्त मिनहाज घर पर मिला उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ व जामा तलाशी से एक अदद पिस्टल बरामद हुयी, जिसका विस्तृत विवरण तैयर किया जा रहा है।

लखनऊ के काकोरी में दुबग्गा इलाके में पकड़े गए आतंकी

लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा इलाके में UP ATS करीब 7 घंटे से सर्च ऑपरेशन चला रही है। इसमें ATS कमांडो भी शामिल हैं। यहां ATS को एक गैराज में अलकायदा के आतंकियों के छिपे होने का इनपुट मिला था। इसके बाद की कार्रवाई में दो आतंकियों पकड़ गया है। 5 फरार बताए जा रहे हैं। तीन घरों में कमांडो तलाशी कर रहे हैं। बड़ी मात्रा में गोला-बारूद बरामद होने की भी सूचना है। इनमें कुकर और टाइमर बम भी शामिल है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

three people injured in dispute between two parties over a minor issue In Mathura | दो पक्षों के बीच हुए झगड़े में जमकर चले लाठी-डंडे, पथराव में 3 लोग घायल; कई गाड़ियों को भी नुकसान

Admin

NIA Raid in Jabalpur: उस्मानी के घर तलाशी में मिले थे 64 कारतूस, स्‍टोर रूम की अलमारी में छिपा कर रखे थे

News Blast

इंदौर के आजाद नगर क्षेत्र में मिला अधजला शव, शव के पास पुतले भी मिले

News Blast

टिप्पणी दें