May 18, 2024 : 8:44 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में कल प्राइवेट स्कूलों की हड़ताल:भोपाल-इंदौर में सभी स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई बंद होने का दावा, रतलाम-खंडवा में हड़ताल नहीं; जबलपुर में अभिभावकों का विरोध

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Bhopal Indore Claims To Stop Online Education Of All Schools, No Strike In Ratlam Khandwa; Protest Of Parents In Jabalpur, Will Keep Only One Bandh In Hoshangabad

भोपाल2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
स्कूली बच्चों का प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar

स्कूली बच्चों का प्रतीकात्मक फोटो।

MP में ट्यूशन फीस ही लेने और स्कूल नहीं खोलने के मध्य प्रदेश सरकार के आदेश के विरोध में प्राइवेट स्कूल संचालकों ने 12 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है, लेकिन इससे पहले ही प्राइवेट स्कूलों में फूट पड़ गई है। रतलाम और खंडवा में स्कूल हड़ताल में शामिल नहीं होंगे, जबकि जबलपुर में अभिभावक स्कूल संचालकों के विरोध में उतर आए हैं। होशंगाबाद में ऑनलाइन पढ़ाई एक दिन के लिए ही बंद रखी जाएगी। भोपाल और इंदौर में सभी स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई बंद होने का एसोसिएशन पदाधिकारियों का दावा है, लेकिन बड़े स्कूलों के हड़ताल में शामिल होने को लेकर सस्पेंस बरकरार है।

6 जुलाई को सीएम शिवराज सिंह चौहान के ट्यूशन फीस ही लेने और फिलहाल स्कूल नहीं खोलने की घोषणा के बाद MP के प्राइवेट स्कूल संचालकों ने विरोध करना शुरू कर दिया था। उन्होंने 12 जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि, मध्य प्रदेश के कई जिलों में स्कूल संचालकों ने हड़ताल में शामिल होने से इंकार कर दिया है।

दावा: MP के 30 हजार स्कूल शामिल होंगे
प्राइवेट स्कूलों की संस्था एसोसिएशन ऑफ अन एडेड प्राइवेट स्कूल्स मध्य प्रदेश के वाइस प्रेसिडेंट विनय राज मोदी का कहना है कि सरकार के आदेश के खिलाफ 12 जुलाई को ऑनलाइन पढ़ाई बंद करेंगे। इसमें प्रदेश के 30 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल शामिल होंगे। भोपाल के बड़े स्कूलों की भी सहमति है।

MP के इन जिलों में यह रहेगी स्थिति

  • इंदौर में सभी प्राइवेट स्कूल संचालकों ने लामबंद होने का दावा किया है। जिले में कुल 2406 स्कूल हैं। जिनमें से 139 सीबीएसई, 17 आईएससीपी और 2250 एमपी बोर्ड से स्कूल जुड़े हैं। सोमवार को हड़ताल के तहत ऑनलाइन क्लॉस व स्कूलों को बंद रखकर चाबियां कलेक्टर व जिला शिक्षाधिकारी को सौंपी जाएंगी।
  • रतलाम जिले के प्रमुख निजी स्कूलों के सहोदया संगठन के पदाधिकारियों ने स्कूलों की ऑनलाइन शैक्षणिक गतिविधि जारी रखने की बात कही है। हड़ताल पर जाने के विषय में रतलाम जिले के निजी स्कूलों की एसोसिएशन में कोई चर्चा नहीं हुई है। इसके बाद रतलाम जिले के प्रमुख निजी स्कूलों में ऑनलाइन शैक्षणिक सत्र जारी रहेगा।
  • होशंगाबाद में प्राइवेट स्कूल सांकेतिक हड़ताल करेंगे। हड़ताल के दौरान 12 जुलाई को ऑनलाइन पढ़ाई बंद की जाएगी। वहीं ऑफिस कार्य भी पूरी तरह बंद रहेंगे, लेकिन 13 जुलाई से रोजाना की तरह बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जाएगी।
  • खंडवा में हड़ताल का असर नहीं रहेगा। पूर्व तरह की ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेगी। अशासकीय स्कूल वेलफेयर सोसायटी के जिला सचिव अमरीश सिंह सिकरवार ने बताया प्रदेश संगठन ने 12 जुलाई से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है, लेकिन हमसे कोई अभिमत नहीं मांगा गया। इस विषय पर बात भी नहीं हुई है।
खबरें और भी हैं…

Related posts

घरों में नर्मदा, छतों पर परिवार; एसडीआरएफ की टीम ने बाढ़ में फंसे 28 लोगों को निकाला, बाढ़ से कुल 15000 लोग प्रभावित हुए हैं, 230 मकान क्षतिग्रस्त

News Blast

24 विधानसभा उपचुनाव वाले क्षेत्रों में पूर्व विधायकों की अनुशंसा पर फर्जी तरीके से हो रहे मनरेगा के काम

News Blast

मास्क, सैनिटाइजर का खर्च जुड़ेगा प्रत्याशी के खाते में; एन-95 के 150 और सैनिटाइजर के 40 रुपए तय; खर्च सीमा वही 28 लाख

News Blast

टिप्पणी दें