May 6, 2024 : 4:46 AM
Breaking News
खेल

पूर्व क्रिकेटर बनीं विम्बलडन चैंपियन:एश्ले बार्टी ने प्लिसकोवा को हराकर जीता महिला सिंगल्स का खिताब, 41 साल बाद कोई ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी बनी विजेता

  • Hindi News
  • Sports
  • Ashleigh Barty Defeated Pliskova To Win The Women’s Singles Title, After 41 Years, An Australian Player Became The Winner

लंदन17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
ट्रॉफी के साथ महिला सिंगल्स चैंपियन एश्ले बार्टी। - Dainik Bhaskar

ट्रॉफी के साथ महिला सिंगल्स चैंपियन एश्ले बार्टी।

टॉप सीड ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने साल के तीसरे टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विम्बलडन में महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। उन्होंने शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में 8वीं सीड चेक रिपब्लिक की कैरोलिना प्लिसकोवा को 3 सेटों तक चले मुकाबले में 6-3, 7-6, 6-3 से हराया। यह मैच 1 घंटा, 56 मिनट तक चला। 25 साल की बार्टी पहले एक प्रोफेशनल क्रिकेटर भी रह चुकी हैं और महिला बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हीट और क्वींसलैंड फायर की ओर से खेल चुकी हैं।

1980 के बाद पहली ऑस्ट्रेलियन महिला चैंपियन
41 साल बाद किसी ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी ने विम्बलडन में महिला सिंगल्स का खिताब जीता है। उनसे पहले 1980 में इवोनी गुलागोंग कावली ने यह खिताब जीता था। बार्टी ने दूसरी बार कोई ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। इससे पहले वे 2019 में फ्रेंच ओपन में महिला सिंगल्स का खिताब जीत चुकी हैं।

फाइनल में हार के बाद निराश कैरोलिना प्लिसकोवा।

फाइनल में हार के बाद निराश कैरोलिना प्लिसकोवा।

प्लिसकोवा ने दूसरा सेट जीतकर की थी वापसी
बार्टी ने पहला सेट आसानी से 6-3 से अपने नाम कर लिया। लेकिन, प्लिसकोवा ने दूसरे सेट में जोरदार वापसी की और इसे टाईब्रेकर में पहंचा दिया। चेक खिलाड़ी ने यह टाईब्रेकर 7-4 से जीत कर मैच को 1-1 सेट की बराबरी पर ला दिया। हालांकि, तीसरे सेट में बार्टी ने अपनी लय फिर हासिल कर ली और इसे पहले सेट की तरह 6-3 से जीतकर मैच और खिताब अपने नाम कर लिया।

ब्रिटिश शाही घराने की बहु केट मिडिलटन ने बार्टी को विजेता ट्रॉफी दी।

ब्रिटिश शाही घराने की बहु केट मिडिलटन ने बार्टी को विजेता ट्रॉफी दी।

दो साल खेलीं थी क्रिकेट
2014 में यूएस ओपन के बाद बार्टी ने टेनिस से ब्रेक लिया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ियों से मिलने के बाद उन्होंने टीम स्पोर्ट में हाथ आजमाने का फैसला किया। उससे पहले उनके पास बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का कोई अनुभव नहीं था।

बहरहाल उन्होंने अपनी क्रिकेटिंग स्किल्स से सबको प्रभावित किया और उनका सिलेक्शन महिला बिग बैश लीग के लिए ब्रिस्बेन हीट की टीम में हो गया। 2015-16 का सीजन में उन्होंने ब्रिस्बेन हीट के लिए खेला। बाद में वे क्वींसलैंड फायर टीम का हिस्सा भी बनीं। 2016 में बिग बैश लीग के बाद उन्होंने दोबारा टेनिस में लौटने का फैसला किया।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अग्निपथ योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू करते तो नहीं भड़कते युवा

News Blast

चहल और कृष्णप्पा गौतम कोरोना पॉजिटिव:क्रुणाल के कॉन्टैक्ट में आए थे, श्रीलंका दौरे पर संक्रमित पाए गए तीनों खिलाड़ी भारत नहीं लौटेंगे

News Blast

डाइव पर धोनी का जवाब: बढ़ती उम्र के साथ फिटनेस बड़ी चुनौती; युवा खिलाड़ियों के साथ बराबरी करने के लिए फिट रखना जरूरी

Admin

टिप्पणी दें