May 17, 2024 : 2:52 PM
Breaking News
खेल

भारत V/S श्रीलंका वनडे सीरीज:पहला मैच खेलते ही धवन भारत के सबसे उम्रदराज कैप्टन बनेंगे; पंड्या और चाहर ब्रदर्स साथ खेले तो टूटेगा 87 साल पुराना रिकॉर्ड

  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka ODI Series: Records That Can Be Broken In India Vs Sri Lanka Series | Shikhar Dhawan Hardik Pandya

कोलंबो6 घंटे पहले

भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज पर कोरोना का खतरा मंडरा रहा है। 13 जुलाई की जगह अब सीरीज की शुरुआत 18 जुलाई से होगी। श्रीलंका के बैटिंग कोच और डेटा एनालिस्ट के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद यह फैसला लिया जा सकता है।

इस सीरीज में भारत की ओर से 4 बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं। भारतीय कप्तान शिखर धवन पहले वनडे में उतरते ही भारत के सबसे उम्रदराज कप्तान बन जाएंगे। वहीं, 2 भाइयों की जोड़ी एक ही मैच में उतर सकती है। इसमें क्रुणाल पंड्या-हार्दिक पंड्या और राहुल चाहर और दीपक चाहर शामिल हैं। ऐसा हुआ तो 87 साल पुराना रिकॉर्ड टूटेगा।

धवन के पास अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका
धवन की उम्र फिलहाल 35 साल 220 दिन है। वे इंडिया के 25वें वनडे कप्तान हैं। इतनी उम्र में कप्तानी संभालने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय कप्तान हैं। कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में उतरते ही ओवरऑल वनडे में वे तीसरे सबसे उम्रदराज कप्तान बनेंगे।

इस लिस्ट में सबसे ऊपर वेस्टइंडीज के फ्लॉयड रीफर का नाम है। वे 37 साल की उम्र में वनडे टीम के कप्तान बने थे। वहीं, पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज को 36 साल की उम्र में कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

भाइयों की 2 जोड़ी साथ-साथ खेल सकती है
भारतीय स्क्वॉड में पंड्या और चाहर ब्रदर्स को जगह मिली है। अगर वे वनडे या टी-20 सीरीज में साथ में मैदान पर उतरे तो 1934 के बाद यह पहली बार होगा कि प्लेइंग-11 में 2 भाइयों की जोड़ी साथ-साथ मैच खेलेगी।

इससे पहले 1934 में चेन्नई के चेपक स्टेडियम में सीके नायडू-सीएस नायडू और नाजिर अली-मुश्ताक अली की भाइयों की जोड़ी टीम इंडिया से साथ-साथ खेली थी।

धवन के पास अमला का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
भारतीय कप्तान धवन को श्रीलंका के खिलाफ रन बनाना पसंद हैं। उन्होंने अब तक श्रीलंका के खिलाफ 16 मैच की 16 पारियों में 983 रन बनाए हैं। पहले वनडे में 17 रन बनाते ही वे श्रीलंका के खिलाफ सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। इससे पहले यह रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला के नाम था। उन्होंने 18 पारियों में यह कारनामा किया था।

श्रीलंका के खिलाफ सबसे सफल टीम बनने का मौका
पिछले 37 साल में भारत और श्रीलंका ने हर साल कम से कम 1 वनडे जरूर खेला है। दोनों के बीच अब तक कुल 159 वनडे मैच खेले गए हैं। यह दुनियाभर के किसी 2 टीम के बीच सबसे ज्यादा मैच हैं। अगर भारत वनडे सीरीज को 3-0, 2-0 या 2-1 से जीत लेता है, तो टीम के श्रीलंका के खिलाफ 96 जीत हो जाएंगी। यह किसी एक टीम की श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा जीत होगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

न्यूजीलैंड को 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले कोच गैरी स्टेड का कॉन्ट्रैक्ट 3 साल के लिए बढ़ा, 2023 वर्ल्ड कप में भी टीम के कोच रहेंगे

News Blast

कोपा अमेरिका फाइनल में मेसी V/S नेमार:अर्जेंटीना 28 साल बाद ट्रॉफी जीतना चाहेगी, मेसी की कप्तानी में 2 फाइनल हार चुके; ब्राजील 10वें खिताब के लिए उतरेगी

News Blast

भारत का श्रीलंका दौरा: क्वारैंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद स्विमिंग पूल में मस्ती कर रहे भारतीय खिलाड़ी; 13 जुलाई को खेला जाएगा पहला वनडे

Admin

टिप्पणी दें