May 3, 2024 : 7:11 AM
Breaking News
खेल

कोपा अमेरिका फाइनल में मेसी V/S नेमार:अर्जेंटीना 28 साल बाद ट्रॉफी जीतना चाहेगी, मेसी की कप्तानी में 2 फाइनल हार चुके; ब्राजील 10वें खिताब के लिए उतरेगी

  • Hindi News
  • Sports
  • Lionel Messi Neymar; Copa America Final Brazil Vs Argentina Head To Head Records | Live Streaming, Tv Channels, Schedule, Squads

रियो डि जेनेरियोएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

करीब 27 दिन और 27 मैच के बाद कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट अपने अंजाम तक पहुंचने वाला है। रविवार को 2 आर्क राइवल्स ब्राजील और अर्जेंटीना खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। यह मैच सुबह 5:30 बजे से शुरू होगा। अर्जेंटीना के पास 28 साल बाद ट्रॉफी जीतने का मौका होगा। टीम ने पिछली बार 1993 में यह खिताब जीता था। स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीनी टीम 2015 और 2016 में 2 बार फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन जीत नहीं सकी।

1993 के बाद से अर्जेंटीनी टीम 4 बार कोपा अमेरिका फाइनल और 1 बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंची है। मेसी इस बार अपना पहला मेजर टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप/कोपा अमेरिका) कप जीतना चाहेंगे। वहीं, ब्राजील अपने 10वें खिताब के लिए उतरेगी। टीम ने पिछली बार 2019 में कोपा अमेरिका जीता था। फाइनल में दुनिया के 2 बेस्ट फॉरवर्ड नेमार और मेसी के बीच जंग देखने को मिलेगी।

कोपा अमेरिका टूर्नामेंट का इतिहास
कोपा अमेरिका को COMMEBOL कोपा अमेरिका भी कहा जाता है। इंग्लिश में कोपा अमेरिका का अर्थ है अमेरिकन कप। 1975 तक इसे साउथ अमेरिकन फुटबॉल चैंपियनशिप के नाम से जाना जाता था। यह टूर्नामेंट साउथ अमेरिकी टीमों के बीच खेला जाता है।

1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं। यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी। यह वर्ल्ड कप और यूरो कप के बाद तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट भी है।

इस साल टूर्नामेंट में 10 टीमों ने हिस्सा लिया
कोपा अमेरिका 2021 में 10 टीमों ने हिस्सा लिया। उरुग्वे ने सबसे ज्यादा 15 बार यह खिताब अपने नाम किया है। वहीं, अर्जेंटीना ने सबसे ज्यादा 28 बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेला है। इसमें से 14 बार टीम जीती है। अगर इस बार अर्जेंटीनी टीम खिताब जीतती है, तो उरुग्वे के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। ब्राजील 9 और पेराग्वे, चिली और पेरू 2-2 बार खिताब जीत चुकी हैं।

ब्राजील-अर्जेंटीना की राइवलरी 100 साल से ज्यादा पुरानी
ब्राजील और अर्जेंटीना के मैच को इंटरनेशनल फुटबॉल में बेहतरीन मैचों में से एक माना जाता है। यह उसी तरह है जिस तरह क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान और स्पेनिश लीग ‘ला लीगा’ में रियल मैड्रिड और बार्सिलोना (अल-क्लासिको) का मैच है।

इन दोनों देशों की राइवलरी 100 साल से ज्यादा पुरानी है। दोनों के बीच पहला मैच 1914 में खेला गया था। अब तक ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच 111 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से ब्राजील ने 46 और अर्जेंटीना ने 40 मैच जीते हैं। 25 मैच ड्रॉ रहे।

ब्राजील-अर्जेंटीना ने दुनिया को बेहतरीन फुटबॉलर्स दिए
ब्राजील और अर्जेंटीना ने दुनिया को कई बेहतरीन फुटबॉलर्स दिए। इसमें पेले, माराडोना, मेसी, फर्नांडो रेडोंडो, गैब्रियल बतिस्तुता, गारिन्चा, जिको, रोमारियो, रॉबर्टो कार्लोस, रोनाल्डो, रिवाल्डो, रोनाल्डिन्हो, काका और नेमार समेत कई खिलाड़ी शामिल हैं। दोनों टीमें इस साल ट्रॉफी जीतना चाहेंगी।

मेसी 16 साल के करियर में इंटरनेशनल ट्रॉफी नहीं जीत सके
34 साल के मेसी अब तक करियर में 10 ला लीगा, 4 UEFA चैंपियंस लीग टाइटल जीते हैं। इसके साथ ही वे 6 बार के बैलोन डी’ओर विजेता भी हैं। पर उनके नाम कोई इंटरनेशनल ट्रॉफी नहीं है। 2005 में अर्जेंटीना की ओर से डेब्यू करने के बाद से अब तक वे 4 वर्ल्ड कप और 6 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेल चुके हैं। वे सबसे ज्यादा कोपा अमेरिका टूर्नामेंट खेलने वाले प्लेयर भी हैं।

कोपा अमेरिका में सबसे ज्यादा मैच से मेसी एक कदम दूर
मेसी ने अब तक कोपा अमेरिका में 33 मैच खेले हैं। वे चिली के सर्जियो लिविंगस्टोन के इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 34 मैच खेलने के रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर हैं। फाइनल में उतरते ही वे इसकी बराबरी कर लेंगे। इस टूर्नामेंट में मेसी ने 13 गोल दागे हैं। इस मामले में वे चौथे नंबर पर हैं। मेसी के नाम टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा असिस्ट करने का भी रिकॉर्ड है।

उन्होंने 2007 से लेकर अब तक कुल 17 असिस्ट किए हैं। इस साल अब तक उन्होंने टूर्नामेंट में 5 असिस्ट किए हैं। मेसी ने कोपा अमेरिका में फ्री-किक पर सबसे ज्यादा 4 गोल किए हैं। इसके साथ ही सबसे ज्यादा 14 बार मैन ऑफ द मैच खिताब भी जीता है।

2019 में नेमार चोट की वजह से नहीं खेल सके थे
इसी तरह नेमार ने भी इंटरनेशनल ट्रॉफी नहीं जीती है। पिछली बार 2019 में जब ब्राजील ने कोपा अमेरिका का खिताब जीता था, तब नेमार चोट की वजह से टूर्नामेंट नहीं खेल सके थे। वहीं, 2014 वर्ल्ड कप में उनकी टीम जर्मनी के हाथों सेमीफाइनल में हार गई थी। जबकि, 2018 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम ने 2-1 से हराया था।

ब्राजील और अर्जेंटीना के फाइनल तक का सफर
ब्राजील ने टूर्नामेंट की शुरुआत ग्रुप स्टेज में वेन्जुएला के खिलाफ 3-0 और पेरू के खिलाफ 4-0 से जीत के साथ की थी। इसके बाद टीम ने कोलंबिया को 2-1 से हराया था। वहीं, इक्वाडोर के खिलाफ ब्राजील को लास्ट ग्रुप मैच में ड्रॉ से संतुष्ट रहना पड़ा। क्वार्टर फाइनल में टीम ने चिली को 1-0 और सेमीफाइनल में पेरू को 1-0 से हराया।

अर्जेंटीनी टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत चिली के खिलाफ जीत से की थी। इसके बाद ग्रुप स्टेज में ही उन्होंने उरुग्वे को 1-0, पराग्वे को 1-0 और बोलीविया को 4-1 से हराया। क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना ने इक्वाडोर को 3-0 से हराया। इसके बाद कोलंबिया के खिलाफ सेमीफाइनल मैच फुल टाइम तक 1-1 से ड्रॉ रहा। पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने उन्हें 3-2 से हराया।

अर्जेंटीना की संभावित स्टार्टिंग-11

  • गोलकीपर : ई मार्टिनेज
  • डिफेंडर : मोलिना, पेजेला, ओटामेंडी, तागलियाफिको
  • मिड-फील्ड : डि पॉल, पेरीड्स, लो सेल्सो
  • फॉरवर्ड : मेसी, एल मार्टिनेज, गोमेज

ब्राजील की संभावित स्टार्टिंग-11

  • गोलकीपर : एडरसन
  • डिफेंडर : डेनिलो, टिएगो सिल्वा, मार्किनहोस, सैंड्रो
  • मिड-फील्ड : कैसेमीरो, फ्रेड
  • फॉरवर्ड : रिचर्लिसन, पकेटा, एवर्टन, नेमार
खबरें और भी हैं…

Related posts

रोहित समेत मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों का सैंपल लिया; बुधवार तक 3500 टेस्ट हो चुके, कुल 20 हजार जांच होनी हैं

News Blast

शोएब अख्तर ने टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनने की इच्छा जताई, कहा- मौका मिला तो खुशी होगी

News Blast

झारखंड के प्लेयर्स के लिए CM की बड़ी घोषणा:तीरंदाजी वर्ल्ड कप में देश को 3 गोल्ड मेडल जिताने वाली दीपिका कुमारी को 50 लाख रु का पुरस्कार.; ओलिंपिक में गोल्ड जितने वालों को 2 करोड़ रु देने का ऐलान

News Blast

टिप्पणी दें