May 21, 2024 : 1:39 AM
Breaking News
MP UP ,CG

महाकौशल-विंध्य में मानसूनी बादलों का डेरा:डिंडौरी, नरसिंहपुर, बालाघाट में तेज बारिश; किरर घाटी में भूस्खलन से शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Heavy Rain In Dindori, Narsinghpur, Balaghat, Landslide In Kirar Valley Closed Shahdol Amarkantak Road

जबलपुर2 घंटे पहले

रीवा में सुबह से हो रही रिमझिम बारिश।

महाकौशल व विंध्य में मानसूनी बारिश शुरू हो गई है। जबलपुर समेत कई जिलों में शुक्रवार को हल्की तो डिंडौरी, नरसिंहपुर, बालाघाट, रीवा, सतना, अनूपपुर में तेज बारिश हुई है। बारिश के चलते किरर घाटी में भूस्खलन से शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद हो गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है, अगले दो दिन मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा, तो और तेज बारिश होगी।

मानसूनी बादलों ने महाकौशल व विंध्य क्षेत्र में डेरा जमा लिया है। पिछले 24 घंटे में हुई बारिश से जहां मौसम खुशनुमा हो चला है, वहीं लोगों को उमस और गर्मी से भी राहत मिली है। जबलपुर में गुरुवार सुबह और फिर रात में बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में जबलपुर में 14 % से अधिक बारिश हुई है। संभाग की बात करें, तो सबसे अधिक बारिश डिंडौरी में हुई है। यहां 84 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड हुआ है। वहीं, बालाघाट में 66, नरसिंहपुर में 42, रीवा में 38 और सतना में 25 मिमी से अधिक बारिश हुई है।

शहडोल-अमरकंटक मार्ग भूस्खलन के चलते रहा बाधित।

शहडोल-अमरकंटक मार्ग भूस्खलन के चलते रहा बाधित।

भूस्खलन से शहडोलअमरकंटक मार्ग बंद

तेज बारिश के चलते और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई का दुष्परिणाम अमरकंटक में दिखा। यहां किरर घाटी में बारिश के चलते मिट्‌टी बहने से बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आ गई। इसी के साथ मिट्‌टी का मलबा भी आ गया है। इसके चलते शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद हो गया है। पीडब्ल्यूडी विभाग रोड को चालू करने में जुटा है।

11 जुलाई से बारिश का नया सिस्टम होगा प्रभावी

मौसम विज्ञान केंद्र अधारताल में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र तिवारी के मुताबिक, 11 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने का अनुमान है। यूपी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे बारिश के और जोर पकड़ने का अनुमान है। बादलों को हवाओं का अच्छा साथ मिला, तो पूरे प्रदेश में तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश होगी। पिछले 24 घंटे में जबलपुर सहित संभाग के कई जिलों में बारिश हुई है। सबसे अधिक डिंडौरी में 84 मिमी से अधिक बारिश दर्ज हुई है।

जबलपुर में 8 जुलाई की रात तेज बारिश हुई।

जबलपुर में 8 जुलाई की रात तेज बारिश हुई।

जबलपुर समेत महाकौशल व विंध्य में पिछले 24 घंटें में हुई बारिश

महाकौशल और विंध्य में पिछले 24 घंटे में जबलपुर 14.5, डिंडोरी 84.2, बालाघाट 66, नरसिंहपुर 42.0, रीवा 38.0, सतना 25.6, अनूपपुर24.5, छिंदवाड़ा 18.8, कटनी 14.8, सीधी 14.2, सिवनी 14.6, उमरिया 8.8, और मंडला 5.1 मिमी बारिश हुई। वहीं पर्यटन स्थल अमरकंटक 10.2, बांधवगढ़ 8.8, मैहर 5.2 व भेड़ाघाट में 14 मिमी बारिश हुई है।

9 जुलाई को शहर में नालों की सफाई का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर कर्मवीर शर्मा।

9 जुलाई को शहर में नालों की सफाई का निरीक्षण करने निकले कलेक्टर कर्मवीर शर्मा।

बारिश में नाले मचा सकते हैं तबाही, चिंता में निकले कलेक्टरननि कमिश्नर

जबलपुर में हर साल बारिश में नाले तबाही मचाते हैं। शहर का एक तिहाई हिस्सा भारी मुसीबत में आ जाता है। बारिश शुरू हो चुकी है। ऐसे में शहर के नाले-नालियों की सफाई व्यवस्था को देखने शुक्रवार 9 जुलाई की सुबह कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर के साथ शहर में नाले-नालियों की साफ-सफाई का निरीक्षण करने निकले। दोनों अधिकारियों ने शीतलामाई, घमापुर, मदनमहल और कछपुरा क्षेत्र का निरीक्षण किया और जल निकासी व्यवस्था देखी।

जबलपुर में नालों की सफाई का काम तेज।

जबलपुर में नालों की सफाई का काम तेज।

खबरें और भी हैं…

Related posts

ट्रांसफर से परेशान वनरक्षक ने लगाई फांसी, सुबह कमरे में लटकी मिली लाश

News Blast

एक से हुए दो और इनके साथ जुड़ी ग्यारह युवाओं की टीम, इन सबने मिल कर प्रवासी श्रमिकों के लिए खोल दिया नि:शुल्क भोजन केन्द्र

News Blast

आगरा में किशोरी का धर्मांतरण:कासिम ने पहले नाम निक्की यादव रखा फिर नाबालिग हिंदू लड़की से निकाह किया, बोला- इस्लाम कुबूल करो..निशा कुरैशी नाम से आधार कार्ड भी बनवा दिया

News Blast

टिप्पणी दें