May 16, 2024 : 4:54 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

7 जुलाई का राशिफल:एक शुभ और एक अशुभ योग बनने से कुंभ सहित 9 राशियों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (7th July 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • कर्क, सिंह और तुला राशि वाले लोगों को मिलेगा सितारों का साथ, प्रमोशन और आर्थिक स्थिति में सुधार के योग हैं

7 जुलाई, बुधवार के ग्रह-नक्षत्रों से गंड नाम का अशुभ और रोहिणी नक्षत्र में चंद्रमा होने से शुभ नाम का योग बन रहा है। सितारों की इस स्थिति से कई लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज मेष, वृष, मिथुन, कन्या, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों की जॉब और बिजनेस पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 9 राशियों के लोगों के काम तो पूरे होंगे लेकिन रुकावटें भी आएंगी। कुछ लोग आर्थिक रूप से भी परेशान हो सकते हैं। इनके अलावा 3 राशियों के लिए दिन अच्छा रहेगा। आज कर्क राशि वाले लोगों के लिए फायदे वाला दिन रहेगा। सिंह राशि के नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं। साथ ही तुला राशि वाले लोगों का भाग्य प्रबल होगा और आर्थिक स्थितियों में भी सुधार होने की संभावना है।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- आज बाहरी संपर्कों से फायदा होगा। सूझबूझ और विवेक से कार्य करने से हर बाजी आपके पक्ष में ही रहेगा। परिवारजनों तथा मित्रों के साथ भी बेहतरीन समय व्यतीत होगा। साथ ही खुलकर खर्च करने की भी इच्छा रहेगी।
नेगेटिव- परंतु कोई भी निर्णय इमोशनल होकर ना लें। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले उस पर गंभीरता से सोच-विचार अवश्य कर लें।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी। पुश्तैनी कामों में ज्यादा फायदेमंद परिस्थितियां बन रही हैं। लेकिन किसी अनजान से बिजनेस संबंधी कोई भी बात शेयर ना करें और ना ही दूसरों की सलाह पर अमल करें।
लव- विवाहेत्तर संबंध बनने की आशंका है। बेहतर होगा कि इन बातों से दूर रहें और घर की खुशियों में ही अपनी खुशी महसूस करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु नींद ना आने जैसी परेशानी रहेगी। योगा, मेडिटेशन पर भी जरूर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- परिवार में किसी सदस्य के विवाह अथवा सगाई संबंधी कोई मांगलिक कार्य की रूपरेखा बनेगी। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को कोई खुशखबरी मिल सकती है। आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व की लोग सराहना करेंगे।
नेगेटिव- परिवार से संबंधित किसी कार्य में अत्यधिक फिजूलखर्ची रहेगी। परंतु अभी आय की स्थिति मध्यम रहने की वजह से बजट का ध्यान जरूर रखें। भाइयों से संबंध मधुर बनाकर रखने के लिए आपको प्रयास करना होगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अभी वर्तमान परिस्थितियों की वजह से ज्यादा सुधार आने की संभावना नहीं है। परंतु फिर भी नए कार्य से संबंधित योजनाओं की कुछ रूपरेखा अवश्य बनेगी। नौकरीपेशा लोगों को ही अपने काम में ध्यान देने की जरूरत है।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। घर की किसी परेशानी को लेकर कुछ तनावपूर्ण वातावरण भी रह सकता है।
स्वास्थ्य- गैस और पेट में इन्फेक्शन जैसी परेशानी रहेगी। अपने खान-पान में परहेज रखें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 7

मिथुन – पॉजिटिव- आपके प्रयासों से संबंधों की कीमत और महत्व बने रहेंगे। कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने से मन में संतोष रहेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई अहम काम आज संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- व्यर्थ की आवाजाही में अपना समय नष्ट ना करें। इस समय मार्केटिंग संबंधी भी किसी कार्य में उत्तम फल नहीं मिलेगा। आर्थिक मामलों को लेकर कुछ रिश्ते बिगड़ सकते हैं। इसलिए लेनदेन संबंधी गतिविधियों में सावधानी बरतें।
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधित कामों के लिए समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। जिसकी वजह से मन कुछ विचलित रह सकता है। आर्थिक स्थिति सामान्य ही रहेगी। सरकारी सेवारत लोगों के लिए जल्दी ही प्रमोशन के योग बन रहे हैं।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी व किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। संयम रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से पैरों तथा कमर में दर्द की समस्या रहेगी। कुछ आराम भी लेना जरूरी है। फिजियो थैरेपी इसका उचित इलाज है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

कर्क – पॉजिटिव- अपने उसूलों और सिद्धांतों पर अडिग रहना आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। परंतु इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी मेहनत द्वारा ही अपनी महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति करनी होगी। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग भी बना रहेगा।
नेगेटिव- भाइयों के साथ संबंधों में कटुता आ सकती है। अपनी मानसिक स्थिति को स्थिर बनाकर रखें तथा मन में नकारात्मक विचार ना उठने दें। किसी महत्वपूर्ण वस्तु के चोरी होने की भी आशंका है, इसलिए अपनी सुरक्षा स्वयं करें।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधित कामों में आपकी नई तकनीकी या हुनर कामयाबी तक लेकर जाएगा। लेकिन काम की गुणवत्ता पर भी ध्यान देने की जरूरत है। हालांकि फायदे में इजाफा होगा। कुछ बाहरी अनुबंध भी आपके काम को गति प्रदान करेंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ मतभेद हो सकते हैं। परंतु किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने व्यक्तिगत जीवन पर ना होने दें।
स्वास्थ्य- दिमागी काम अधिक करने की वजह से मानसिक थकान रहेगी। कुछ समय एकांत में अथवा अध्यात्मिक गतिविधियों में जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4

सिंह – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रहे पारिवारिक गिले-शिकवे दूर करने का उचित समय है। सुख समृद्धि में बढ़ोतरी होने के भी आसार नजर आ रहे हैं। परिवार के साथ किसी धार्मिक गतिविधि में भी शांति पूर्ण समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- परंतु अपने स्वभाव में इगो जैसी स्थिति ना शामिल होने दें। सरल स्वभाव ही बनाकर रखें। योजना पर कार्य करने से पहले उस पर उचित विचार विमर्श जरूर कर लें। किसी संबंधी की गलत बात को लेकर नकारात्मक विचार भी उठेंगे।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अपने विचारों को ही सबसे उपर रखें। कार्यक्षेत्र पर आपकी उपस्थिति बहुत ही कम रहेगी, लेकिन सभी काम होते जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन संबंधी कोई खुशखबरी मिल सकती है।
लव- अविवाहित लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आने की उम्मीद है। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- थकान और अनिद्रा की स्थिति से परेशान रहेंगे। इसलिए अधिक से अधिक आराम लेने की भी जरूरत है। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।
भाग्यशाली रंग– गहरा नीला, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- समय कुछ मिले-जुले प्रभाव वाला रहेगा। नई योजनाएं बनाने तथा नए उपक्रम करने के लिए समय अनुकूल है। आपको अपनी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम मिलेंगे। वित्तीय स्थिति में भी सुधार आएगा।
नेगेटिव- किसी संबंधी की अंतिम यात्रा में शामिल होना पड़ सकता है, जिसकी वजह से मन में वैराग्य का भाव रहेगा। कुछ समय अध्यात्मिक गतिविधियों में व्यतीत करने से सुकून मिलेगा। किसी मित्र के साथ किसी वजह से संबंधों में खटास आ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में वर्तमान परिस्थितियों का अभी प्रभाव रहेगा। परंतु कोई नया अनुबंध मिलने की भी संभावना है। जिसके निकट भविष्य में उचित प्रतिफल मिलेंगे। निवेश करने की सोच रहे हैं तो तुरंत अमल करें। नौकरी में भी कुछ नई संभावनाएं बनने की उम्मीद है।
लव- प्रेम संबंधों को पारिवारिक स्वीकृति मिलने से मन में प्रसन्नता रहेगी। पति-पत्नी का भी सहयोगात्मक रवैया घर में सुख शांति बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- बाल झड़ने जैसी समस्या बढ़ सकती है। आयुर्वेदिक इलाज करना उचित रहेगा।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8

तुला – पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति भाग्य को प्रबल कर रही है। अगर किसी महत्वपूर्ण कार्य पर पैसा लगाने की सोच रहे हैं, तो तुरंत निर्णय लें। घर में भी साज सज्जा संबंधी किसी बदलाव पर योजना बन सकती है। आर्थिक स्थिति मैं सुधार आएगा।
नेगेटिव- किसी नजदीकी रिश्तेदार की वजह से मनमुटाव होने की आशंका है। जिसका प्रभाव घर परिवार पर भी पड़ सकता है। कभी-कभी सभी को खुश रखने के प्रयास में आप अपने लिए परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं। किसी भी काम में वरिष्ठ लोगों की सलाह अवश्य लें।
व्यवसाय- वर्तमान में चल रहे व्यवसायिक कामों के साथ-साथ कुछ नए कामों में भी अपना ध्यान रखें। कला और मीडिया क्षेत्र से जुड़े बिजनेस में अप्रत्याशित लाभ होने की उम्मीद है।
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों के विवाह में परिणित होने संबंधी भूमिका बन सकती है।
स्वास्थ्य- शरीर में कुछ कमजोरी महसूस होगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। योगा अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक-7

वृश्चिक – पॉजिटिव- कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना लेकर वर्तमान गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। साथ ही परिजनों का सहयोग आपको निर्णय लेने में मदद कर सकता है। सराहनीय कार्य की वजह से समाज में भी मान-सम्मान और रुतबा बढ़ेगा।
नेगेटिव- अधिक सोच-विचार करना और उसमें समय लगाना आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित करेगा। लोगों के साथ मेलजोल रखते समय अपने स्वभाव में लचीलापन लाएं। किसी के साथ व्यर्थ की बहस में पड़ना आपको नुकसान दे सकता है।
व्यवसाय- सभी व्यवसायिक काम सुचारू रूप से चलते जाएंगे। परंतु सहयोगियों को उनके काम में ज्यादा टोकाटाकी करना और अनुशासन बनाए रखना उनकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकता है। ऑफिस के कार्यभार से आज कुछ राहत मिलेगी।
लव- प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। परिवार में भी खुशनुमा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम की समस्या बढ़ सकती है। जिसकी वजह ठंडा-गरम खानपान ही है। इसलिए व्यवस्थित खानपान तथा दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

धनु – पॉजिटिव- इस समय अपनी उर्जा को एकत्रित करके दोबारा से नई नीतियां बनाने की जरूरत है। अपनी योजनाओं को क्रिया रूप देने के लिए भी उचित समय है। पैतृक संपत्ति संबंधी मामलों में आज कोई हल निकल सकता है।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि मेहनत करने पर ही भाग्य का भी सहयोग रहेगा। माता-पिता समान किसी भी व्यक्ति से मतभेद ना होने दें बल्कि उनका मान-सम्मान बनाकर रखें। कुछ समय बच्चों के साथ भी व्यतीत करना जरूरी है।
व्यवसाय- अपनी कार्यप्रणाली में बदलाव व्यवसाय के लिए सकारात्मक परिस्थितियां बनाएगा। कार्यस्थल पर किसी प्रकार की चोरी होने जैसी आशंका बन रही है। इसलिए चैकन्ना रहना जरूरी है। बीमा और इनकम टैक्स के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को लाभ मिलेगा।
लव- पारिवारिक मामलों को शांति से निपटाए। क्योंकि वाद-विवाद से माहौल और बिगड़ेगा। प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- मेडिटेशन जरूर करें। इससे तनाव डिप्रेशन जैसी स्थिति से राहत मिलेगी।
भाग्यशाली रंग– नीला, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज का ग्रह गोचर अपने कर्म पर विश्वास रखकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहा है। परंतु दूसरों पर विश्वास तथा उम्मीद ना रखकर अपनी कार्य क्षमता पर ही विश्वास रखें। प्रकृति निश्चित ही आपकी मदद करेगी।
नेगेटिव- व्यवहार में शक और संशय जैसी स्थिति ना आने दें। विद्यार्थी अपने किसी प्रोजेक्ट में विफलता की वजह से कुछ तनाव में रहेंगे। परंतु निराश ना होकर दोबारा उस पर ध्यान केंद्रित रखें, निश्चित ही सफलता मिलेगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक विकास के लिए अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें। इससे आपको बेहतरीन अनुबंध मिल सकते हैं। इस समय कर्मचारियों तथा सहयोगियों का भी अपनी क्षमता अनुसार पूर्ण सहयोग रहेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रह सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। प्रेम संबंधों में भी घनिष्ठता बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु कभी-कभी नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से कुछ तनाव रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- परिस्थितिवश कार्यों में चल रही दिक्कतों से आज कुछ राहत मिलेगी। जिससे आप सुकून और राहत महसूस करेंगे। कोई पॉलिसी आदि मैच्योर होने के कारण प्रॉपर्टी क्रय करने संबंधी योजना भी बन सकती हैं।
नेगेटिव- परंतु अधिक जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेने की बजाय उन्हें बांटना सीखें। क्योंकि काम की अधिकता का असर आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। साथ ही दिखावे की प्रवृत्ति के कारण बिना सोचे-समझे फिजूलखर्ची ना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर आपके द्वारा की गई मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे। परंतु किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से कोई नुकसान भी होने की आशंका है। बेहतर होगा कि सभी महत्वपूर्ण कार्य अपनी देखरेख में ही करवाएं।
लव- प्रेम प्रसंगों में नजदीकियां बढ़ेंगी। डेटिंग का अवसर भी सुलभ होगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
सावधानियां- काम के बीच-बीच में आराम भी लेते रहें। इस समय सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

मीन – पॉजिटिव- किसी पुराने मित्र से मुलाकात तरोताजा कर देगी। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का निवारण होने से भी आप खुद को तनावमुक्त महसूस करेंगे। इस समय कई प्रकार की लाभदायक और सुकून भरी परिस्थितियां बन रही हैं। उनका सुनियोजित तरीके से अनुसरण करें।
नेगेटिव- बच्चों के ऊपर ज्यादा प्रतिबंध ना लगाएं, इससे उनके आत्मबल में कमी आएगी। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके गुस्से और अहम की वजह से किसी नजदीकी मित्र से नाराजगी भी उत्पन्न हो सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में कार्य की प्रगति को लेकर कुछ महत्वपूर्ण अवसर मिल सकते हैं। परंतु साथ ही सावधानी की भी अति आवश्यकता है। क्योंकि आपके द्वारा किए गए कार्य का श्रेय कोई और ले सकता है। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने कार्य पर अधिक ध्यान दें।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। परिवार का माहौल भी खुशनुमा बनाए रखने के लिए कुछ समय एक साथ जरूर व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर और राहत पाने के लिए कुछ समय अपने आराम के लिए भी जरूर निकालें। ध्यान और योगा पर भी समय दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

खबरें और भी हैं…

Related posts

महिला की सर्जरी करके 50 किलो का ओवरियन ट्यूमर निकाला, शरीर का वजन 106 किलो बढ़ने पर सांस लेना हुआ था मुश्किल

News Blast

ब्रिटेन में डॉग्स की मदद से संक्रमित लोगों की पहचान होगी, ट्रायल में लेब्राडोर और कॉकर स्पेनियल की ट्रेनिंग शुरू

News Blast

किसान का बेटा बेचता था सब्जियां, अब बना सिविल जज; जानिए कैसे किया संघर्ष, कितने घंटे की पढ़ाई

News Blast

टिप्पणी दें