May 19, 2024 : 7:24 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

भास्कर खास:लांच किया ट्रांसपोर्टर की सुविधा से लैस आधुनिकतम लांचर, नए गर्डर लांचर क्रेन के मुकाबले सड़क और यातायात कम करेंगे बाधित

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Launched Latest Launcher Equipped With Transporter Facility, Will Reduce Road And Traffic Obstruction Compared To New Girder Launcher Crane

नई दिल्ली8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
डीएमआरसी का दावा-भारत में निर्माण के लिए पहली बार ऐसी किसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल - Dainik Bhaskar

डीएमआरसी का दावा-भारत में निर्माण के लिए पहली बार ऐसी किसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) ने जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग कॉरिडोर पर दोहरे यू-गर्डर रखे जाने के लिए ट्रासंपोर्टर से जुड़े विशेष तौर पर डिजाइन किए गए लांचर के द्वारा लांचिंग कार्य की शुरुआत सोमवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में की गई।

पहले यू-गार्डरों को स्थापित करना जटिल होता था। डीएमआरसी कार्यकारी निदेशक कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस अनुज दयाल ने बताया कि पहले निर्माण कार्यों के दौरान यू-गार्डरों को 350/400 टन क्षमता वाली दो क्रेनों की मदद से यहां स्थापित किया गया था। जिन्हें पिलर के पास खड़ा किया जाता था और इन यू-गार्डरों को प्रत्येक खंबे तक बारह एक्सल वाले लगभग 42 मीटर लंबे ट्रेलर की मदद से लाया जाता था।

इसके अतिरिक्त, 28 मीटर लंबाई वाले यू-गार्डरों को इतने लंबे ट्रेलरों पर लेकर जाना भी एक दुरुह कार्य था, क्योंकि एनसीआर क्षेत्र की सड़कों पर या तो अत्यधिक भीड़भाड़ होती है,रात्रि के समय भी भारी यातायात होता है।

नया लांचर क्रेनों की तुलना में कहीं अधिक कार्य करते है

ट्रांसपोर्ट की सुविधा के साथ ये नए आधुनिकतम लांचर पूरी तरह विद्युत चालित हैं और पारंपरिक लांचरों (क्रेनों) की तुलना में कहीं अधिक कार्य करते हैं। ट्रांसपोर्टर एक तय स्थल से यू-गार्डरों को उठाते हैं और पहले से निर्मित यू-गार्डरों पर बिछाई गई अस्थायी पटरियों पर आगे बढ़ते हैं और फीडिंग प्वाइंट से लांचर तक अपेक्षित संख्या में यू-गर्डर ले जाते हैं।

फलस्वरूप, यू-गार्डरों को ट्रेलर के माध्यम से पूरे निर्माण स्थल पर न रखकर एक निर्धारित उपयुक्त फीडिंग प्वाइंट तक ले जाया जाता है, इससे बहुत कम स्थान की जरूरत पड़ती है।

फुल लोड के साथ 2 किमी.प्र.घं. की गति से चलता है

यह नया लांचर 62 मीटर लंबा, 10.4 मीटर चौड़ा तथा कुल 230 टन भार के साथ 12.2 मीटर ऊंचा है। यह 4फीसदी तक ग्रेडिएंट और 200 मीटर व्यास वाले कर्व कर सकता है और 14.5 मीटर से 250 मीटर तक के स्पैन की लांचिंग के लिए सक्षम हैं।

फीडिंग प्वाइंट से लांचर तक यू-गार्डरों की ढुलाई करने वाला ट्रांसपोर्टर 41.75 मीटर लंबा, 6.5 मीटर चौड़ा 4.8 मीटर ऊंचा है, इसका कुल भार 35 टन है तथा निर्धारित क्षमता 180 टन है। ट्रांसपोर्टर बिना लोड के 3 किमी प्रघं की गति से तथा फुल लोड के साथ 2 किमी प्रती घंटा की गति से चल सकता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

केंद्र सरकार के सहयोग से और तेज होगी दिल्ली में कोरोना महामारी के खिलाफ जंग

News Blast

देश के दो बड़े स्कूलों में कोरोना विस्फोट से हड़कंप, कुल 52 बच्चे हुए संक्रमित

News Blast

मोदी बोले- लोकतंत्र की रक्षा के लिए लड़ने वालों को नमन; शाह ने कहा- सत्ता के लालची परिवार ने गरीबों पर अत्याचार किए थे

News Blast

टिप्पणी दें