May 4, 2024 : 7:38 PM
Breaking News
राज्य

ब्रिटेन: संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद मास्क पहनने की अनिवार्यता होगी खत्म

सार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के बावजूद पाबंदियां हटाने की योजना की पुष्टि कर दी है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन – फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कहा कि देशवासियों के लिए इस महीने से कानूनी रूप से मास्क पहनने और बंद सार्वजनिक स्थलों पर कम से कम एक मीटर (तीन फुट) की दूरी बनाए रखने की बाध्यता नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के बावजूद पाबंदियां हटाने की योजना की पुष्टि कर दी।

विज्ञापन

जॉनसन ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की कि जब देश में लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच जाएगी तो कानूनी पाबंदियों को मानना व्यक्तिगत इच्छा पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि पाबंदियां हटाने की प्रक्रिया 19 जुलाई से शुरू होगी। हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला 12 जुलाई को लिया जाएगा।

ब्रिटेन में कोविड-19 से 1,28, 000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जो पश्चिमी यूरोप में सबसे अधिक है। बेहद संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के चलते संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन के कैबिनेट मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने रविवार को कहा था कि आगामी सप्ताह में लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही हम मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, हमें अब एक अलग दौर में जाना होगा जहां, हम वायरस के साथ रहना सीखते हैं, हम सावधानी बरतते हैं और इसके साथ ही हमें व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी लेनी होगी।

हालांकि, स्वेच्छा से मास्क पहनने वालों पर कोई रोक नहीं होगी। लोगों को सावधानी बरतने के लिए सरकार समय-समय पर मार्गदर्शन जारी करेगा। लेकिन, सभी उपाय सख्ती से नहीं पालन करवाए जाएंगे। ये स्वैच्छिक होंगे और कानूनी रूप से लागू नहीं किए जा सकते।

ब्रिटेन में बूस्टर टीका लगाने की तैयारी
ब्रिटिश सरकार कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुकी अपनी संवेदनशील आबादी को सितंबर से बूस्टर टीका लगाने की तैयारी कर रही है। इससे आगामी सर्दी के सीजन से पहले कोरोना वायरस के नए स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा बरकरार रखी जा सकेगी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने कोविड टीका बूस्टर कार्यक्रम की योजना बनाने की मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल मंत्री साजिद जावेद ने कहा कि मंत्री सितंबर से कार्यक्रम में तेजी लाने के लिए एनएचएस के साथ काम कर रहे हैं। हमारा पहला कोविड-19 टीकाकरण अभियान देश में आजादी बहाल कर रहा है और हमारा बूस्टर कार्यक्रम इस आजादी की रक्षा करेगा।

संयुक्त समिति से मिली अंतरिम सलाह यह है कि बूस्टर से कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा बनाए रखने में मदद मिलेगी और सर्दियां आने से पहले कोरोना वायरस के लिहाज से संवेदनशील लोगों की संक्रमण के नए स्वरूपों से रक्षा में मदद मिलेगी।

Related posts

डेल्टा प्लस वेरिएंट के कहर के बीच महाराष्ट्र में फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, कहीं तीसरी लहर की दस्तक तो नहीं?

News Blast

महाराष्ट्र: राज्यपाल कोश्यारी ने कहा- पत्रकारों की लेखनी में गलत चीजों को सामने लाने की होनी चाहिए ताकत

News Blast

सरकारी नौकरी के भरोसे बैठे नौजवानों का भविष्य कैसे दाँव पर लग गया है

News Blast

टिप्पणी दें