May 22, 2024 : 1:50 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Facebook- Google-Twitter समेत इन कंपनियों ने उठाया महिला सुरक्षा का जिम्मा, इस फीचर से होगी सेफ्टी

दुनियाभर में हर दिन महिलाओं के साथ छेड़खानी के लाखों मामले सामने आते हैं. वहीं अब सोशल मीडिया भी इससे अछूता नहीं रहा है. अक्सर आपने देखा होगा कि किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महिलाओं की पोस्ट पर भद्दे कमेंट्स या फिर गालियां देखने को मिलती है, लेकिन अब Google, Facebook, Twitter और Tik Tok जैसी कंपनियों ने इस पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है. 

‘करेंगे ये बदलाव’
दरअसल ट्विटर, गूगल, फेसबुक और टिकटॉक ने कहा है कि अब हम अपने प्लेटफॉर्म्स में ऐसे बदलाव करेंगे जिससे महिलाएं सोशल मीडिया पर खुद को सेफ महसूस करेंगी. इसके अलावा कुछ ऐसे नए फीचर्स लाए जाएंगे, जिसके जरिए महिलाएं यह खुद तय करेंगी कि उनकी पोस्ट को कौन देख सकता है और कौन नहीं देख सकता है, उनकी पोस्ट कौन देख सकता है, कौन उनकी फोटो पर कमेंट्स कर सकता है. खास बात ये कि महिलाएं ये भी तय कर पाएंगी कि कौन उन्हें मैसेज कर सकता है और कौन नहीं. 

इतने प्रतिशत महिलाएं होती हैं परेशान
इसको लेकर वेब फाउंडेशन की सीनियर पॉलिसी मैनेजर अजमीना डहरोडिया ने कहा है कि पहले जहां 38 प्रतिशत महिलाओं को सोशल मीडिया पर किसी न किसी तरीके से परेशान किया जाता था, वहीं अब ये आंकड़ा बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया है. इसके अलावा 63 प्रतिशत महिलाओं को सोशल मीडिया पर स्टॉक किया जाता है. यहां तक की उनकी आईडी भी हैक कर ली जाती है. इन सब को देखकर यही लगता है कि सोशल मीडिया पर भी महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. 

ये भी पढ़ें

Facebook New Feature: अब फेसबुक में भी मिलेगा ट्विटर जैसा ये खास फीचर, जानें कैसे करेगा काम

PUBG के इंडियन वर्जन Battlegrounds Mobile India की भारत में एंट्री, ऐसे करें डाउनलोड

Related posts

अब QR कोड से नहीं फिंगरप्रिंट से चला सकेंगे Whatsapp Web, आ रहा है ये खास फीचर

News Blast

ख़ुद को भारतीय साबित करने के लिए लड़नी पड़ी लंबी लड़ाई

News Blast

7 साल से साथ थे प्रेमी-प्रेमिका, लड़की के घरवाले शादी के लिए नहीं माने तो SP ने उठाया ये कदम

News Blast

टिप्पणी दें