May 20, 2024 : 10:48 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

वैक्सीन खरीद में घपले का आरोप:कोवैक्सिन के लिए ज्यादा कीमत में सौदा किया, ब्राजील की सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति के खिलाफ जांच को मंजूरी दी

  • Hindi News
  • National
  • Bharat Biotech Covaxin Deal News | Brazilian Supreme Court Approves Investigation Of Bolsonaro Over Covaxin Deal

ब्यूनस एयर्सएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो कोरोना वैक्सीन खरीद में घोटाले के आरोपों में फंस गए हैं। लोकल मीडिया के मुताबिक, यह मामला भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की डील से जुड़ा है। G1 वेबसाइट की रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्राजील के सुप्रीम फेडरल कोर्ट ने भारत की कोवैक्सिन की खरीद में ज्यादा कीमत चुकाने पर राष्ट्रपति की जांच को मंजूरी दे दी है।

पिछले हफ्ते ही एस्टाडो डी साओ पाउलो अखबार ने बताया कि ब्राजील की सरकार ने इस वैक्सीन के 2 करोड़ डोज के लिए एक समझौते पर दस्तखत किए हैं। एक डोज के लिए 15 डॉलर (1,117 रु.) कीमत तय की गई थी। दिल्ली में ब्राजील के दूतावास के एक सीक्रेट मैसेज में बताया गया कि एक खुराक की सही कीमत 100 रुपए ($1.34) थी। इसके बाद विपक्षी सांसदों ने पूरे मामले की जांच की मांग की थी।

घपला रोकने में राष्ट्रपति ने कुछ किया या नहीं, इसकी जांच होगी
वेबसाइट के अनुसार, जस्टिस रोजा वेबर ने अटॉर्नी जनरल ऑफिस की गुजारिश पर सहमति जताते हुए 90 दिनों के लिए जांच के लिए सहमति दे दी है। बोल्सनारो को कथित तौर पर कई महीने पहले इस मामले बारे में बताया गया था। जांच में यह पता लगाया जाएगा कि राष्ट्रपति इस बारे में कुछ कर रहे थे या नहीं। इस बीच, देश के लेफ्टिस्ट और सेंट्रिस्ट पार्टियों ने निचले सदन में महाभियोग की अपील दायर की है।

सरकार ने अस्थायी तौर पर डील रद्द की
ब्राजील की सरकार ने कोवैक्सिन के 2 करोड़ डोज खरीदने का करार अस्थायी तौर पर रद्द कर दिया है। यह सौदा 32.4 करोड़ डॉलर का है। हालांकि, भ्रष्टाचार के आरोपों पर हैदराबाद की दवा निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने कहा था कि हमने समझौते, अप्रूवल और सप्लाई के लिए ब्राजील में उन्हीं नियमों का पालन किया, जिनका दूसरे देशों में किया गया है। ब्राजील सरकार ने अब तक कोई एडवांस नहीं दिया है। भारत बायोटेक ने दूसरे देशों को सरकारी सप्लाई के लिए कोवैक्सिन की कीमत 1,115-1,487 रुपए प्रति डोज के बीच रखी है।

ब्राजील दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश
अमेरिका और भारत के बाद ब्राजील कोरोना से सबसे प्रभावित तीसरा देश है। यहां अब तक 1.86 करोड़ केस आ चुके हैं। मौतों के मामले में यह अमेरिका के बाद दूसरे नंबर पर है। यहां संक्रमण से 5.22 लाख लोगों की जान गई है। इस समय पूरी दुनिया में ब्राजील में सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 65 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कोरोना दुनिया में:एक दिन में 7 लाख नए मामले, 10228 मौतें; इंग्लैंड में वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों के लिए सोमवार से क्वारैंटाइन खत्म

News Blast

शेन वॉर्न – ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर का हुआ निधन

News Blast

लैंसेट जर्नल ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर रिसर्च वापस ली; इस दवा से कोरोना मरीजों की मौत का खतरा बढ़ने का दावा किया था

News Blast

टिप्पणी दें