May 22, 2024 : 4:37 AM
Breaking News
करीयर

Indian Coast Guard Recruitment 2021: इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक और यांत्रिक के 350 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Indian Coast Guard Recruitment 2021: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट पास कर चुके युवाओं के पास इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. कोस्ट गार्ड ने नाविक और यांत्रिक के 350 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 जुलाई 2021 से शुरू हो गई है. इच्छुक उम्मीदवार कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. कोस्ट गार्ड ऑनलाइन परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. 

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख 2 जुलाई 2021 है. इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 16 जुलाई 2021 है. 16 जुलाई शाम 6:00 बजे तक आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म कंप्लीट करके सबमिट कर दें. आपका एप्लीकेशन फॉर्म आवेदन शुल्क जमा होने के बाद ही कंप्लीट माना जाएगा. 

शैक्षिक योग्यता 
नोटिफिकेशन के मुताबिक नाविक (जनरल ड्यूटी) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार फिजिक्स और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास होने चाहिए. नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 10वीं पास होने चाहिए. इसके अलावा यांत्रिक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास हाईस्कूल के साथ इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.  

उम्र सीमा
इंडियन कोस्ट गार्ड के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 22 साल होनी चाहिए. नाविक जीडी और यांत्रिक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जन्म तिथि 1 फरवरी सन 2000 से 31 जनवरी 2004 के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा नाविक डॉमेस्टिक ब्रांच के लिए आवेदकों की जन्म तिथि 1 अप्रैल 2000 से 31 मार्च 2004 के बीच होनी चाहिए. 

आवेदन शुल्क 
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को ₹250 आवेदन शुल्क जमा करना होगा. एससी और एसटी कैटेगरी के आवेदकों के लिए आवेदन निशुल्क है. इंडियन कोस्ट गार्ड के नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए जमा किया जा सकता है. 

ऐसे करें आवेदन
नाविक और यांत्रिक के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल रिक्रूटमेंट वेबसाइट https://joinindiancoastguard.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको बाईं तरफ इस भर्ती के एडवर्टाइजमेंट का लिंक मिल जाएगा. इसे पढ़ने के बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: ज्योतिषी ने कहा था आईएएस नहीं बन पाओगे, फिर इस तरह नवजीवन पवार को मिली सफलता

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

BPSSC Enforcement SI Exam 2021: एनफोर्समेंट SI मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड आज किए जाएंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

News Blast

CBSE 12वीं का रिजल्ट आज: वेबसाइट के अलावा कई प्लेटफॉर्म पर चेक कर सकते हैं नतीजे, जानें 12वीं का रिजल्ट देखने के डिजिलॉकर समेत 5 तरीके

Admin

Southern Railway Recruitment 2021: दक्षिण रेलवे में अप्रेंटिस के 3378 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून, जल्द करें अप्लाई 

News Blast

टिप्पणी दें