May 5, 2024 : 2:59 PM
Breaking News
MP UP ,CG

5 हजार रुपए में डॉक्टर की डिग्री:रेमडेसिविर की कालाबाजारी में पकड़े गए डॉक्टर ने दमोह से बनवाई थी डिग्री, आरोपी गिरफ्तार

जबलपुर6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
फर्जी डिग्री व अंकसूची बनाने वाले आरोपी से जब्त लैपटॉप व प्रिंटर। - Dainik Bhaskar

फर्जी डिग्री व अंकसूची बनाने वाले आरोपी से जब्त लैपटॉप व प्रिंटर।

जबलपुर एसटीएफ की जांच में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी की परत दर परत खुलती जा रही है। शहर के निजी अस्पतालों में डॉक्टर बनकर मरीजों की जांच करने वाले झोला छाप निकले। आरोपी पांच हजार रुपए में डिग्री खरीद कर डॉक्टर बने थे। एसटीएफ ने फर्जी डिग्री बनाने वाले मास्टरमाइंड को दमोह से दबोच लिया है। आरोपी के पास से दो प्रिंटर, लैपटॉप और अन्य दस्तावेज जब्त किए हैं।

एसटीएफ ने चार रेमडेसिविर इंजेक्शन के साथ 20 अप्रैल को पांच आरोपियों राहुल उर्फ अरुण विश्वकर्मा, राकेश मालवीय, डॉक्टर जितेंद्र सिंह ठाकुर, डॉक्टर नीरज साहू, सुधीर सोनी को गिरफ्तार किया था। वहीं नरेंद्र ठाकुर सहित उसके साथियों को बीते दिनों ओमती पुलिस ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते हुए पकड़ा था।

एसटीएफ के हत्थे चढ़े नीरज साहू फर्जी डिग्री पर बना था डॉक्टर।

एसटीएफ के हत्थे चढ़े नीरज साहू फर्जी डिग्री पर बना था डॉक्टर।

कॉलेज की रिपोर्ट से खुला फर्जीवाड़ा
एसटीएफ को जांच के दौरान आशीष हाॅस्पिटल में कार्यरत आरएमओ डॉक्टर नीरज साहू की डिग्री संदिग्ध लगी। इसके बावत उसकी डिग्री का सत्यापन कराने के लिए संबंधित एमईएच काॅलेज को भेजा गया। वहां से बताया गया कि डिग्री फर्जी है। नीरज साहू ने कभी कॉलेज में पढ़ाई ही नहीं की। एसटीएफ ने इस खुलासे के बाद नीरज के खिलाफ धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ा का अलग से मामला दर्ज किया।
ओमती पुलिस के हत्थे चढ़े नरेंद्र ठाकुर की डिग्री भी फर्जी
इसी प्रकरण में नीरज साहू को एसटीएफ 30 जून तक रिमांड पर लिया। रिमांड में पूछताछ के दौरान उसने बताया कि इंजेक्शन की कालाबाजारी में ओमती पुलिस द्वारा गिरफ्तार नरेंद्र ठाकुर ने पांच हजार रुपए में बनवाया था। एसटीएफ ने नरेंद्र को भी प्रोडक्शन रिमांड पर लिया। दोनों से पूछताछ में पता चला कि नरेंद्र ठाकुर की डिग्री भी फर्जी है। उसने अपनी और नीरज साहू की डिग्री व मार्कशीट दोस्त सुजनीपुर पथरिया दमोह निवासी रवि पटेल से बनवाई थी। एसटीएफ डीएसपी ललित कुमार कश्यप, टीआई गनेश ठाकुर, मुनेंद्र कौशिक, शैलेंद्र सोनी, निर्मल पटेल, अंजनी पाठक व राहुल रघुवंशी की टीम ने उसे दबोच लिया।
एडिटिंग और फोटोशॉप से तैयार कर देता था डिग्री
STF एसपी नीरज सोनी के मुताबिक रवि ने पूछताछ में बताया कि एक डिग्री के एवज में उसने पांच हजार रुपए लिए थे। आरोपी से पूछताछ में पता चला कि उसने 5 हजार रुपए में बीएएमएस और बीएचएमएस की डिग्री तैयार किया था। वह लैपटॉप में एडिटिंग करके फोटोशॉप के माध्यम से फर्जी डिग्री बनाता था। आरोपी की निशानदेही पर एक लैपटॉप, दो प्रिंटर जब्त किए गए। इस मामले में दर्ज फर्जीवाड़ा प्रकरण में दीक्षितपुरा कोतवाली जबलपुर निवासी नीरज साहू, रवि पटेल और किंद्रोह पथरिया दमोह निवासी नरेंद्र ठाकुर को गिरफ्तार किया।
कई निजी अस्पतालों के आरएमओ की डिग्री संदिग्ध
जबलपुर सहित कई जिलों में इसी तरह डिग्री बनाकर निजी अस्पतालों में आरएमओ की लोग जाॅब कर रहे हैं। एसटीएफ ने सीएमएचओ से निजी अस्पतालों को लेकर नियमों की जानकारी मांगी है। हैरानी की बात ये है कि निजी अस्पताल के संचालन करने वालों के लिए स्पष्ट प्रावधान है कि वहां कार्यरत कर्मियों की डिग्री और अनुभव से जुड़े दस्तावेजों की जांच करा लें, लेकिन अधिकतर अस्पतालों में इसी तरह के झोला-छाप चिकित्सक मरीजों के इलाज में लगे हैं।
मेडिकल कॉलेज से लेकर विक्टोरिया अस्पताल तक जुड़ा तार
एसटीएफ ने 2 जून को प्रकरण में नागपुर में पदस्थ डॉक्टर संगीता पटेल को पकड़ा था। उसने 3 इंजेक्शन 54 हजार रुपए में नीरज साहू को बेचे थे। रविवार 27 जून को एसटीएफ ने इस मामले में विक्टोरिया अस्पताल की डॉक्टर के ड्राइवर आंनद पटेल और राहुल उर्फ जतिन सेन को दबोचा था। दोनों पर आरोप है कि वे मेडिकल कॉलेज में कम्प्यूटर ऑपरेटर अरुण उर्फ राहुल विश्वकर्मा की मदद से आठ अनुदान वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन विक्टोरिया से निकलवा कर 25 हजार रुपए में नरसिंहपुर व छिंदवाड़ा में बेचा था।
इस तरह करते थे फर्जीवाड़ा
राहुल विश्वकर्मा चिकित्सकों की सील वाली ओपीडी पर्ची चुरा लेता था। उस पर डॉक्टर का फर्जी हस्ताक्षर कर वे रेमडेसिविर इंजेक्शन का डिमांड तैयार करते थे। मेडिकल में भर्ती दूसरी बीमारी वाले मरीजों का आधार कार्ड लगाकर वे उक्त डिमांड पर्ची राहुल सेन के माध्यम से आनंद पटेल को देते थे। आंनद पटेल की विक्टोरिया अस्पताल की महिला डॉक्टर का ड्राइवर होने की वजह से स्टोर तक सीधी पहुंच थी। उसे एक इंजेक्शन के एवज में 3 हजार रुपए मिलते थे। टीम ने उसके घर से सात डिमांड पर्ची और आधार कार्ड जब्त किए हैं। स्टॉक न होने की वजह से वह इंजेक्शन नहीं निकलवा पाया था।
विक्टोरिया अस्पताल से बेचा गया रेमडेसिविर इंजेक्शन:जबलपुर STF ने दो आरोपियों को दबोचा, 8 इंजेक्शन डॉक्टर की सील लगी पर्ची में फर्जी हस्ताक्षर कर निकाले थे

खबरें और भी हैं…

Related posts

Mahoba Borewell SDRF Rescue Operation Latest News Updates। A 4 year old Boy Evacuated Who Fell Into A 30 fit Deep Borewell While Playing In Mahoba Uttar Pradesh | 30 फीट गहरे बोरवेल में फंसे 4 साल के मासूम को बाहर निकाला गया, 21 घंटे मुसीबत में रही नन्ही जान, अस्पताल में भर्ती

Admin

तहसील में 10 नए पाॅजिटिव, 666 पर पहुंची कुल कोरोना संक्रमिताें की संख्या

News Blast

मेरठ में पीएफआई का जिलाध्यक्ष मुफ्ती शहजाद गिरफ्तार, हिंसा की साजिश रचने का आरोपी

News Blast

टिप्पणी दें