May 7, 2024 : 6:08 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

ऑक्सीजन डिमांड विवाद में ट्विस्ट:ऑडिट कमेटी के डॉ. गुलेरिया बोले- फाइनल रिपोर्ट बाकी है, दिल्ली ने 4 गुना डिमांड की, ये कहना जल्दबाजी

  • Hindi News
  • National
  • Dr. Guleria Said – The Final Report Is Yet To Come, In Such A Situation It Cannot Be Said That Delhi Has Increased The Demand Of Oxygen By 4 Times

नई दिल्ली13 घंटे पहले

दिल्ली के लिए ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ा-चढ़ाकर बताने के मामले में AIIMS चीफ डॉ. रणदीप गुलेरिया ने विवाद को शांत करने की कोशिश की। NDTV के मुताबिक, उन्होंने कहा कि अब तक फाइनल रिपोर्ट नहीं आई है। ऐसे यह कहना जल्दबाजी होगी कि दिल्ली ने सेकंड वेव के पीक के वक्त जरूरी ऑक्सीजन की डिमांड को चार गुना बढ़ाकर बताया। उन्होंने कहा कि मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में है, ऐसे में हमें जजमेंट का इंतजार करना चाहिए।

बीते दिन सामने आई अंतरिम रिपोर्ट
इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की खपत पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित ऑडिट टीम की रिपोर्ट पर शुक्रवार से बवाल शुरू हो गया था। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 25 अप्रैल से 10 मई के बीच दिल्ली सरकार ने दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की जरूरत को बढ़ा-चढ़ा कर बताया। जिसकी वजह से देश के 12 राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत पैदा हो गई थी। इतना ही नहीं, ऑडिट में दिल्ली के कुछ अस्पतालों में निगेटिव खपत भी पाई गई।

कौन-कौन लोग थे पैनल में शामिल
AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया इस पैनल के मुखिया थे। इनके अलावा 4 सदस्य थे। दिल्ली सरकार के प्रिंसिपल होम सेक्रेटरी भूपेंद्र भल्ला, मैक्स हेल्थ केयर डायरेक्टर डॉ. संदीप बुद्धिराजा, यूनियन जल शक्ति मिनिस्ट्री में ज्वाइंट सेक्रेटरी सुबोध यादव, पेट्रोलियम ऐंड ऑक्सीजन सप्लाई सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन (पीईएसओ) के संजय सिंह।

8 मई को बनाई गई थी ऑक्सीजन ऑडिट कमेटी
सुप्रीम कोर्ट ने 8 मई को 12 सदस्यीय स्पेशल ऑडिट पैनल बनाया था। पैनल ने 126 पेज की अंतरिम रिपोर्ट में बताया कि उन्हें पेट्रोलियम एंड ऑक्सीजन सेफ्टी आर्गनाइजेशन ने बताया है कि दिल्ली के पास 25 अप्रैल से 10 मई के बीच सरप्लस ऑक्सीजन थी। दिल्ली को 289 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी, लेकिन उसने 1140 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत बताई, जो 4 गुना अधिक थी।

भाजपा ने कहा- केजरीवाल ने जघन्य अपराध किया
BJP ने इस रिपोर्ट का हवाला देकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आपराधिक लापरवाही का आरोप लगाया। BJP प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि अपराध की गंभीरता का अनुमान लगाएं। यह केजरीवाल का जघन्य अपराध है।

रिपोर्ट पर केजरीवाल का इमोशनल कार्ड
रिपोर्ट पर बुरी तरह घिरने के बाद केजरीवाल ने इमोशनल कार्ड खेला है। केजरीवाल कहा कि मेरा गुनाह यह है कि मैं अपने 2 करोड़ लोगों की सांसों के लिए लड़ा। केजरीवाल ने BJP पर निशाना साधते हुए कहा कि जब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं रात-रात भर जागकर ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा था। जिन लोगों ने अपनों को खोया है उन्हें झूठा मत कहिए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

हरियाणा में मिलने वाले केस का 25% केस गुड़गांव में मिल रहे, 1 माह बाद फिर मिले 300 से अधिक केस

News Blast

कोरोना देश में: पिछले 7 दिन से 188 जिलों में संक्रमण का कोई केस नहीं; 97 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई गई

Admin

कड़वी है पर सच्चाई है ।

News Blast

टिप्पणी दें