May 12, 2024 : 8:16 AM
Breaking News
बिज़नेस

GST काउंसिल की बैठक शुरू: कोविड से राहत देने वाले सामान पर टैक्स 12% से घटाकर 5% किया जा सकता है

[ad_1]

Hindi NewsBusinessGoods And Services Tax, Covid 19, Medicine GST Council Meeting To Be Held Today

नई दिल्लीएक मिनट पहले

कॉपी लिंकGST काउंसिल की 44वीं बैठक की शामिल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। फोटो- वित्त मंत्रालय - Dainik Bhaskar

GST काउंसिल की 44वीं बैठक की शामिल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी। फोटो- वित्त मंत्रालय

वस्तु एवं सेवा कर (GST) काउंसिल की आज 44वीं बैठक शुरू हो गई है। 15 दिन के अंतराल पर ही हो रही इस बैठक में कोरोना से राहत देने वाली दवाओं और अन्य सामानों पर टैक्स की दरों पर चर्चा होगी। उम्मीद की जा रही है कि GST काउंसिल मंत्री समूह के सुझावों के आधार पर टैक्स की दर को 12% से घटाकर 5% कर सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी बैठक में शामिल हो रही हैं। वित्त मंत्री दोपहर 2.30 बजे बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देंगी।

पिछली बैठक में नहीं हो पाया था फैसला

कोरोना से राहत देने वाली दवाओं और उपकरणों पर टैक्स कटौती को लेकर 28 मई की बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया था। तब काउंसिल ने टैक्स की दरों पर विचार करने के लिए 8 मंत्रियों का एक समूह बनाने की घोषणा की थी। 29 मई को मंत्री समूह का गठन कर दिया गया था। इस मंत्री समूह ने अपने सुझाव काउंसिल को दे दिए हैं। आज होने जा रही बैठक में मंत्री समूह के सुझावों पर विचार के बाद टैक्स कटौती पर फैसला होगा।

ब्लैक फंगस की दवाओं पर भी हो सकती है टैक्स कटौती

कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस भी एक नई बीमारी बनकर उभरा है। यह बीमारी अधिकांशत: उन लोगों में हो रही है जो कोरोना से रिकवर हुए हैं। कोरोना के बाद ब्लैक फंगस का इलाज भी काफी महंगा साबित हो रहा है। माना जा रहा है कि GST काउंसिल की बैठक में ब्लैक फंगस के उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं पर टैक्स में कटौती की जा सकती है। 28 मई को हुई बैठक में ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोथ्रेसिन-बी के आयात पर टैक्स में छूट की घोषणा की गई थी।

अभी दवाओं पर टैक्स की दर

मौजूदा समय में घरेलू स्तर पर बनाई जा रही कोविड वैक्सीन पर 5% जीएसटी वसूला जा रहा है। वहीं, कोविड से जुड़ी दवाओं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर 12% जीएसटी लग रहा है। विपक्षी दलों, सामाजिक संगठनों समेत आम लोग कोविड से जुड़ी दवाओं और अन्य उपकरणों पर जीएसटी दरों में कमी करने की मांग कर रहे हैं। ताकि आम लोगों को कोविड की दवाएं सस्ती दर पर मिल सकें।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अन्य देशों के जरिये भी भारत में आते हैं चीन के माल, इन देशों के साथ हुए व्यापार समझौतों की समीक्षा करने में जुटी सरकार

News Blast

झारखंड में महंगा हुआ सुधा दूध: 11 महीने में दोबारा बढ़ी दूध की कीमत, अब 43 रुपए लीटर मिलेगा सुधा हेल्दी दूध

Admin

इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए बैंक अकाउंट का प्री-वैलिडेट होना जरूरी, घर बैठे ऑनलाइन ही कर सकते हैं ये काम

News Blast

टिप्पणी दें