May 5, 2024 : 3:16 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

If The Phone Is Stolen Then How Track It Know This Simple Trick

[ad_1]

अक्सर मोबाइल चोरी होने की घटनाएं सामने आती रहती हैं. मोबाइल चोरी हो जाने पर कई तरह सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि फोन में हमारे पर्सनल फोटोज से लेकर कॉन्टैक्ट्स होते हैं. ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाना है, आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं अगर फोन गुम जाए या फिर चोरी हो जाए तो उसका कैसे पता लगाएं.

मोबाइल का ऐसे लगाएं पताफोन के खो जाने या फिर चोरी हो जाने पर आप मोबाइल फोन के IMEI नंबर के जरिए आप इसका पता लगा सकते हैं. आईएमईआई नंबर की मदद से फोन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है. फोन ट्रैक करने के लिए आपको आईएमईआई फोन ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना होगा जो कि गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस ऐप की मदद से आप अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं.

क्या है IMEI नंबरIMEI की फुल फॉर्म इंटरनैशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होती है. ये 15 अंकों का नंबर होता है जो कि फोन का आइडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है. IMEI नंबर को कोई नहीं बदल सकता है. इस नंबर को नोट करके रखना चाहिए.

ऐसे चेक करें IMEI नंबरअगर आपको फोन का आईएमईआई नंबर का पता लगाना है तो ये आपके मोबाइल के बॉक्स पर मिल जाएगा. IMEI नंबर फोन के डिब्बे पर छपे बार कोड के ऊपर लिखा मिल जाएगा. कई स्मार्टफोन्स के बॉक्स के ऊपर भी ये नंबर लिखा हुआ मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें

Tips: स्मार्टफोन चोरी होने के बाद भी ऐसे डिलीट कर सकते हैं डेटा, जानें ये आसान ट्रिक

स्मार्टफोन की ये ट्रिक्स आपका काम करेंगी और भी आसान, जानें फोन के सीक्रेट फीचर्स

[ad_2]

Related posts

गुंडे -बदमाशों से निपटने के लिए सीएम शिवराज ने पुलिस-प्रशासन को दी खुली छूट

News Blast

Samsung से लेकर OnePlus तक इन कंपनियों के सस्ते हुए ये फोन, बन सकते हैं आपकी पसंद

News Blast

आपको भी खरीदना है बेस्ट कैमरा फोन तो इन ऑप्शंस पर डालें एक नजर

News Blast

टिप्पणी दें