May 20, 2024 : 4:52 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

हवाई सफर पर कोरोना का असर: 17 की रात से IGI एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 से नहीं उड़ेंगी फ्लाइट्स, महामारी के बाद 30 हजार रेगुलर यात्री कम हुए

[ad_1]

Hindi NewsNationalCOVID 19 Impact On IGI Airport । Terminal 2 Of Delhi Airport । Temporarily Shut From May 17

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

कॉपी लिंक17 मई की रात 12 बजे से सिर्फ टर्मिनल-3 से ही फ्लाइट का संचालन किया जाएगा। - Dainik Bhaskar

17 मई की रात 12 बजे से सिर्फ टर्मिनल-3 से ही फ्लाइट का संचालन किया जाएगा।

कोरोना महामारी का असर अब फ्लाइट्स और एयरपोर्ट के संचालन पर भी दिखने लगा है। देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद हवाई सफर करने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। इसके चलते दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 (T2) को 17 मई रात 12 बजे से अस्थायी तौर पर बंद किया जा रहा है। इससे एयरपोर्ट अथॉरिटी को अपना स्टाफ कम करने में भी सहूलियत होगी। इस एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 30,000 तक घट गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 2.2 लाख से घटकर 75,000 प्रतिदिन रह गई है।

टर्मिनल-3 में शिफ्ट होगी उड़ानदिल्ली इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने बताया कि फिलहाल टर्मिनल-2 से इंडिगो एयरलाइंस और गोएयर की फ्लाइट्स का ही संचालन हो रहा था। इन्हें अब टर्मिनल-3 (T3) में शिफ्ट किया जाएगा। कोरोना के कारण कई देशों ने भारत से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है। इससे यात्रियों की संख्या भी घट गई है। फ्लाइट्स का लोड टर्मिनल-3 से ही कंट्रोल किया जा सकता है। IGI एयरपोर्ट से अभी रोजाना करीब 325 फ्लाइट्स उड़ान भर रही हैं। कोरोना महामारी आने से पहले यहां से प्रतिदिन 1500 फ्लाइट उड़ान भरती थीं।

31 मई तक इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंधइससे पहले उड्डयन मंत्रालय ने 30 अप्रैल को इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध 31 मई 2021 तक बढ़ा दिया था। आदेश में कहा गया था कि यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और उड़ानों पर लागू नहीं किया जाएगा। इन्हें विशेष रूप से डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने अप्रूव किया था।

जयपुर से चालू होने वाली 20 फ्लाइट कैंसिलमई में जयपुर से 20 नई फ्लाइट शुरू करने का प्रस्ताव था, जो कोरोना महामारी के कारण अटक चुका है। इनमें से 15 फ्लाइट 1 मई से जबकि 5 फ्लाइट अलग-अलग दिनों में शुरू होनी थीं। ये फ्लाइट 15 नए शहरों के लिए शुरू होने जा रही थीं। इसके अलावा आधा दर्जन ऐसे शहरों के लिए भी फ्लाइट शुरू होनी प्रस्तावित थी, जिनके लिए पहले से फ्लाइट चल रही हैं।

नए शहरों में राजकोट, नागपुर, पटना और बागडोगरा ऐसे शहर हैं, जिनके लिए जयपुर से पहले कभी हवाई सेवाएं संचालित नहीं हुई। धर्मशाला और वडोदरा के लिए भी पहली सीधी फ्लाइट शुरू होना प्रस्तावित थी। इसके अलावा कोरोना केस बढ़ने से पिछले 1 माह में जयपुर से उड़ान भरने वाली 4 फ्लाइट भी बंद हो चुकी हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

चाइना बॉर्डर पर 45 साल बाद हिंसा: लद्दाख की गालवन वैली में कर्नल और 2 जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में चीन के भी 3 से 5 जवानों के मारे जाने की खबर

News Blast

मध्य प्रदेश में सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए स्टडी फ्रॉम होम; स्कूल की घंटी की जगह अब टीचर, पेरेंट्स बजा रहे थाली

News Blast

10 फोटोज में त्रिपुरा की 500 साल पुरानी खर्ची पूजा:आदिवासी समुदाय 7 दिन तक 14 देवी-देवताओं की पूजा करेगा, कोरोना के चलते इस बार नहीं उमड़ी लाखों की भीड़

News Blast

टिप्पणी दें