May 22, 2024 : 11:31 AM
Breaking News
बिज़नेस

नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स: अप्रैल में हायरिंग गतिविधियों में 15% की गिरावट, हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली34 मिनट पहले

कॉपी लिंकमार्च की 2,364 के मुकाबले अप्रैल में केवल 2,072 नौकरियां पोस्ट हुईंअर्थव्यवस्था खुली रहने के कारण पिछले साल के मुकाबले कम गिरावट

कोरोना की दूसरी लहर के कारण लगाए जा रहे लॉकडाउन जैसे स्थानीय प्रतिबंधों का हायरिंग गतिविधियों पर बुरा असर पड़ रहा है। नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स के अनुसार, अप्रैल में हायरिंग यानी नौकरियों से जुड़ी गतिविधियों में 15% की गिरावट रही है। इंडेक्स के अनुसार, अप्रैल में 2,072 नौकरियां पोस्ट हुई हैं। जबकि पिछले महीने यानी मार्च में 2,436 नौकरियां पोस्ट हुई थीं।

अभी पिछले साल से बेहतर है स्थिति

नौकरी डॉट कॉम के चीफ बिजनेस ऑफिसर पवन गोयल का कहना है कि कोविड-19 की दूसरी लहर हायरिंग गतिविधियों को प्रभावित कर रही है। यही कारण है कि अप्रैल में लगातार 15% की गिरावट रही है। हालांकि, अभी जॉब मार्केट पर इतना प्रभाव नहीं पड़ा है, जितना अप्रैल 2020 में हुआ था। अप्रैल 2020 में नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स में मासिक आधार पर 51% की गिरावट रही थी। उस समय सख्त देशव्यापी लॉकडाउन था, जब इस समय अर्थव्यवस्था खुली हुई है।

क्या है नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स?

नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक इंडेक्स है। यह नौकरी डॉट कॉम वेबसाइट पर मासिक जॉब लिस्टिंग की गणना के आधार पर हायरिंग गतिविधियों की जानकारी देता है।

इंश्योरेंस सेक्टर में सबसे कम गिरावट

इंडेक्स के अनुसार मार्च के मुकाबले अप्रैल में हायरिंग गतिविधियों में इंश्योरेंस सेक्टर में 5% की गिरावट रही है। इसके अलावा फार्मा/बायोटेक सेक्टर में 9% और मेडिकल हेल्थकेयर सेक्टर में 10% की गिरावट रही है। आईटी-सॉफ्टवेयर सेक्टर में 12% की गिरावट रही है। यह सभी सेक्टर ऐसे हैं जिनमें पिछले कुछ महीनों में मजबूत हायरिंग रही है। यही कारण है कि इन सेक्टर्स में हायरिंग गतिविधियों में गिरावट राष्ट्रीय औसत से कम रही है।

हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल सेक्टर सेक्टर में सबसे ज्यादा गिरावट

एफएमसीजी और टेलीकॉम सेक्टर में अप्रैल में 15% की गिरावट रही है। मार्च में तेज ग्रोथ दर्ज करने वाले रिटेल सेक्टर में अप्रैल में 33% की गिरावट रही है। देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन के कारण रिटेल स्टोर खुलने के समय कम होने के चलते यह गिरावट रही है। हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल सेक्टर में सबसे ज्यादा 36% की गिरावट रही। वहीं, बैंकिंग-फाइनेंस में 26%, टीचिंग-एजुकेशन सेक्टर में 24% की गिरावट रही है।

मेट्रो-नॉन मेट्रो सभी शहरों में गिरावट

शहरगिरावट (%)मुंबई20दिल्ली-एनसीआर10बेंगलुरु10चेन्नई10हैदराबाद4जयपुर25चंडीगढ़23कोचीन5अहमदाबाद12खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, 1 जनवरी के बाद से वसूले गए सभी तरह के शुल्क वापस करेंगे बैंक

News Blast

पहली तिमाही के नतीजे जारी:मारुति सुजुकी को जून तिमाही में 440 करोड़ रुपए का मुनाफा, आय भी 4 गुना बढ़ी

News Blast

बहुत महंगी है पेगासस स्पायवेयर से जासूसी:इसके एक लाइसेंस की कीमत 70 लाख रुपए के करीब, 10 लोगों की जासूसी के लिए कंपनी ने 9 करोड़ रुपए चार्ज किया था

News Blast

टिप्पणी दें