May 5, 2024 : 12:57 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोर्ट की फटकार के बाद एक्शन में EC: काउंटिग के बाद विजय जुलूस निकालने पर बैन; 2 मई को आने हैं 5 राज्यों के चुनाव परिणाम

[ad_1]

Hindi NewsNationalElection Commission Of India (ECI) | ECI Bans Victory Processions After Counting On May 2nd | West Bengal Assembly Election Result, Assam Assembly Election Result, Kerala Assembly Election Result, Tamil Nadu Assembly Election Result, Puducherry Assembly Election Result

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्लीएक मिनट पहले

कॉपी लिंकयह फोटो पश्चिम बंगाल के बीरभूम की है। BJP नेता और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की रैली पर यहां काफी भीड़ जुटी थी। - Dainik Bhaskar

यह फोटो पश्चिम बंगाल के बीरभूम की है। BJP नेता और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की रैली पर यहां काफी भीड़ जुटी थी।

मद्रास हाईकोर्ट की फटकार के बाद चुनाव आयोग कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर सख्त होता दिख रहा है। इसके मद्देनजर EC ने 2 मई को काउंटिंग के दौरान किसी भी तरह के विजय जुलूस पर पाबंदी लगा दी है। काउंटिंग के बाद भी इस तरह के आयोजनों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। दरअसल, 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने हैं। बंगाल में 7 चरणों के चुनाव हो चुके हैं। आखिरी चरण के लिए वोटिंग 29 मई को होनी है। बाकी राज्यों में चुनाव हो चुके हैं।

कोर्ट ने काउंटिंग रोकने की चेतावनी दी थीकोरोना के बिगड़ते हालात के बीच मद्रास हाईकोर्ट ने सोमवार को चुनाव आयोग को कड़ी फटकार लगाई थी। चीफ जस्टिस ने तो यहां तक कह दिया कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग जिम्मेदार है। उन्होंने आयोग को चेतावनी दी थी कि 2 मई को काउंटिंग के दिन के लिए कोविड प्रोटोकॉल बनाए जाएं और उनका पालन हो। ऐसा नहीं हुआ तो हम काउंटिंग शेड्यूल को रोकने पर मजबूर हो जाएंगे।

तमिलनाडु की करूर सीट के लिए याचिका दायर हुई थीमद्रास हाईकोर्ट तमिलनाडु की करूर विधानसभा सीट पर होने वाली काउंटिंग को लेकर दायर पिटीशन पर सुनवाई कर रहा था। पिटीशन में मांग की गई है कि इस विधानसभा सीट पर 77 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसलिए 2 मई को काउंटिंग के दिन यहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए।

काउंटिंग को लेकर हाईकोर्ट की 6 टिप्पणियां1. आप इसे सुनिश्चित कीजिए कि काउंटिंग के दिन कोविड प्रोटोकॉल पर अमल हो।2. किसी भी कीमत पर राजनीतिक या गैर-राजनीतिक वजह से काउंटिंग का दिन कोरोना के मामलों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए।3. या तो काउंटिंग तरीके से हो या फिर उसे टाल दिया जाएगा।4. लोगों की सेहत सबसे अहम है। यह बात परेशान करती है कि प्रशासन को इस बात की याद दिलानी पड़ती है।5. जब नागरिक जिंदा रहेंगे, तभी वे उन अधिकारों का इस्तेमाल कर पाएंगे, जो उन्हें इस लोकतांत्रिक गणराज्य में मिले हैं।6. आज के हालात जिंदा रहने और लोगों को बचाए रखने के लिए हैं, दूसरी सारी चीजें इसके बाद आती हैं।

कोरोना के बीच चुनाव पर उठ रहे थे सवालकोरोना की दूसरी लहर ने खतरनाक रूप ले लिया है। ऐसे में चुनावी रैलियों में उमड़ी भीड़ पर लगातार सवाल खड़े किए जा रहे थे। बंगाल में 7वें चरण के मतदान से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी रैलियों, रोड शो और पद यात्रा पर रोक लगा दी थी। राजनीतिक दलों से वर्चुअल सभाएं करने की अपील की थी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सोनिया आज गैर एनडीए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग करेंगी, नीट-जेईई पर चर्चा होगी; ममता जुड़ेंगी, लेकिन उद्धव के जुड़ने की उम्मीद कम

News Blast

पिछले 24 घंटे में 11090 मरीज बढ़े, देश में अब तक 3.54 लाख मामले; दिल्ली ने पिछली 344 मौतें जोड़ीं, अब दूसरे नंबर पर

News Blast

भारत में कोविड से मरने वालों की संख्या सरकारी आंकड़ों से आठ गुना ज़्यादा

News Blast

टिप्पणी दें