May 3, 2024 : 12:46 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

भारत में कोविड से मरने वालों की संख्या सरकारी आंकड़ों से आठ गुना ज़्यादा

भारत में कोविड -19 से मरने वालों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों की तुलना में छह से आठ गुना अधिक है, बुधवार को जारी किए गए शोध में ये बात कही गई है.

शोध में कहा गया है कि मौतों के आंकड़ों की संख्या कम गिन कर कोरोना की दूसरी लहर के भयंकर प्रभाव को कम करके पेश किया गया. कोलकाता से निकलने वाले अंग्रेज़ी अख़बार द टेलीग्राफ़ में इस ख़बर को प्रमुखता से छापा गया है.

इस अध्ययन में कहा गया है कि नवंबर 2021 की शुरुआत तक 30.2 लाख से 30.7 लाख लोगों की मौत कोविड से हुई थी. जबकि सरकारी आंकड़ों में मरने वालों की संख्या लगभग 4 लाख 60 हज़ार थी.

एक फ़्रांसीसी शैक्षणिक संस्थान के डेमोग्राफ़र क्रिस्टोफ़ गुइलमोटो के अनुमान के मुताबिक़, जुलाई 2021 तक 30.2 लाख लोगों की कोविड से मौत हुई.

ये संख्या कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय में एपिडेमियोलॉजिस्ट प्रभात झा के नेतृत्व में एक टीम की ओर से की गई स्टडी में सामने आई अनुमानित संख्या के बराबर है

गुइलमोटो ने चार अलग-अलग क्षेत्रों में हुई कोविड मौतों का इस्तेमाल करके अपना अध्ययन तैयार किया. केरल में हुई मौतें, भारतीय रेलवे के कर्मचारी, विधायक-सांसद और कर्नाटक में स्कूली शिक्षकों की कोविड से हुई मौतों का अध्ययन कर देशव्यापी मौतों का अनुमान लगाया गया है.

यदि अध्ययन का ये अनुमान सही होता है तो भारत सबसे अधिक मृत्यु वाला देश बन जाएगा, अब तक अमेरिका में कोविड संक्रमण से आठ लाख और ब्राज़ील में छह लाख से ज़्यादा मौतें हुई हैं और ये देश दुनिया की सूची में सबसे आगे हैं.

अख़बार से बात करते हुए स्वास्थ्य के जानकारों ने कहा कि इस तरह के अध्ययन जिनमें अलग-अलग डेटाबेस का विश्लेषणात्मक अध्ययन किया गया है और जिनमें मौतों की संख्या को कम गिनने और केंद्र के आंकड़ों को चुनौती देने की जो बात सामने आ रही है वो परेशान करने वाली है.

भारत की कोविड से होने वाली मृत्युदर दुनिया के मुक़ाबले अपेक्षाकृत कम है, सरकारी गिनती के मुताबिक़ प्रति 1,000 जनसंख्या में कोविड मृत्यु दर 0.3% है, वहीं दुनिया का औसत 0.6% है.

अगर अध्ययन में सामने आने वाली संख्या 30.2 लाख से लेकर 30.7 लाख तक सही साबित होती है तो भारत की मृत्यु दर 2.3 से 2.6 तक हो जाएगी जो वैश्विक औसत 0.6 से लगभग चार गुना ज़्यादा होगी.

कोरोना

केंद्र ने दि कोरोना की तीसरी लहर केख़त्म होने के संकेत 

सभी संकेतकों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को राज्यों को निर्देश दिया कि वे महामारी की तीसरी लहर से निपटने के लिए लगाए गए अतिरिक्त प्रतिबंध कम करें या ख़त्म कर दें.

राज्यों में मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लोगों की आवाजाही और आर्थिक गतिविधियां अब प्रतिबंधों के तहत न रहें.

इस चिट्ठी में लिखा गया, ” वर्तमान में, चूंकि देश भर में केस निरंतर घट रहे हैं, यह ज़रूरी होगा यदि राज्य नए केस, सक्रिय केस और पॉज़िटिविटी दर पर विचार करने के बाद लगाए गए अतिरिक्त प्रतिबंधों की समीक्षा और संशोधन करें या उन्हें ख़त्म करें ”बीते महीनों में कोविड के मामलों में ज़बर्दस्त उछाल को देखते हुए कुछ राज्यों ने अपनी सीमाओं और हवाई अड्डों पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए थे. कोविड -19 की सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती से प्रभावी ढंग से निपटना ज़रूरी है, लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि लोगों की आवाजाही और आर्थिक गतिविधियों को राज्य स्तर पर अतिरिक्त प्रतिबंधों से बाधित नहीं होने दिया जाए. ”

Related posts

IAF Recruitment Rally 2020: 12वीं पास के लिए IAF भर्ती रैली राजस्थान, बिहार और हरियाणा में, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 27 सितंबर से

News Blast

केंद्र और राज्य सरकारों से स्टेटस रिपोर्ट मांगी:सूचना आयोगों में खाली पदों को न भरने पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, 2019 में दिया था पद भरने का आदेश

News Blast

सुशांत की याद में लिखी पोस्ट डिलीट करने के बाद उनकी बड़ी बहन श्वेता ने बंद कर दिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट

News Blast

टिप्पणी दें