May 5, 2024 : 10:38 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

महामारी में बदलें रमजान की डाइट: सेहरी, इफ्तार के दस्तरखान में पारंपरिक व्यंजनों के बजाय नए जायकों की एंट्री, मैंगो मोहीतो और रिच स्मूदी से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

[ad_1]

Hindi NewsWomenLifestyleIncrease Your Immunity With The Entry Of New Flavors, Mango Mohito And Rich Smoothie Instead Of Traditional Dishes In Seastri, Iftar’s Dastarkhan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहले

कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार नवरात्र में जिस तरह से इम्युनिटी काे अहमियत देते हुए लोगों ने अपने फलहार का तरीका बदला, उसी तरह रमजान के दिनों में सेहरी और इफ्तार के दस्तरखान भी नए व्यंजनों से सजे नजर आए। पारंपरिक व्यंजन इस बार गायब हैं और सेहत से भरपूर जायकों ने शहर के रोजा रख रहे युवाओं के बीच जगह बना ली है। सेहत के साथ घरेलू सहूलियत अब दस्तरखान की खासियत हैं।

ड्राईफ्रूट स्मूदी, फ्रेश वेजीज, होमबेक्ड पिज्जा अब पॉपुलर

अब सेहरी में चलने वाली बकारख्वानी, फैनियों का चलन कम हुआ और इम्युनिटी बूस्टर व प्राेटीन रिच डाइट हाेने की वजह से स्प्राउट्स चाट, व्हीटग्रास जूस और ड्राईफ्रूट्स स्मूदी पॉपुलर हैं। सिविल कॉन्ट्रेक्टर अर्सलान खान के घर में फ्रूट क्रीम और काढ़ा रोज परोसा जा रहा है। मिनरल्स और मल्टी विटामिन की कमी पूरी करने के लिए मैंगो मोहीतो, बीटरूट जूस, फ्रेश वेजीज का होमबेक्स पिज्जा भी खा रहे हैं।

डेली रुटीन में शामिल करें तुलसी का शरबत

आर्किटेक्ट एसएम हुसैन ने बताया कि रमजान में फास्टिंग पर वीकनेस न हो और इम्युनिटी भी बढ़े इसके लिए हम तुखमराइयां यानी तुलसी के बीजों का शरबत पी रहे हैं। साथ ही इफ्तार में नींबू शरबत या नमकीन छाछ भी पीते हैं। प्रोटीन डाइट के लिए स्प्राउटेड चना-पीनट, जौ का दलिया लगभग रोज के मेन्यू में शामिल है।

जरूर लें ड्राईफ्रूट्स

नेशनल हॉस्पिटल की डाइटीशियन अमिता सिंह ने बताया कि राेजा रखने के पहले अंजीर, दूध, अंडा, पराठा, सिवइयां आदि खाएं। सब्जियों व सलाद को सेहरी में शामिल करें। शुरुआत खजूर, फ्रूट चाट, जूस, अंकुरित चने या ड्राईफ्रूट्स से करें। हरी सब्जियां जरूर लें, क्योंकि सलाद व हरी सब्जियों में मौजूद खनिज व विटामिन प्रोटीन को आसानी से पचाते है।

अच्छी डाइट का रखें ध्यान

डाइटीशियन अलका दुबे के अनुसार, गर्भवती महिलाएं रोजा रखें तो अच्छी डाइट लें, जिसमें सलाद, सब्जी, फल, रायता जैसे सब कुछ शामिल हो। सेहरी और इफ्तार में सूखे मेवे भी खाएं, ताकि एनर्जी बनी रहे। जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, वे रोजा न रखें। तली चीजों की बजाय रॉ और बेक्ड चीजें खाएं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

चातुर्मास आज से: चार महीनों में नहीं किए जाते मांगलिक काम, लेकिन खरीदारी के लिए रहेंगे कई मुहूर्त

Admin

एकादशी पर क्या करें, क्या नहीं: इस पर्व पर झगड़े और क्लेश से बचना चाहिए वरना नहीं मिल पाता व्रत का फल

Admin

अंक 1 वाले लोगों को अगस्त में अतिरिक्त सावधानी रखनी होगी, नुकसान होने के योग हैं, अंक 2 वाले लोग क्रोध न करें, अंक 3 वालों के मिल सकता है लाभ

News Blast

टिप्पणी दें