May 20, 2024 : 6:08 AM
Breaking News
MP UP ,CG

Uttar Pradesh Coronavirus LIVE Update; Lucknow Sunday Lockdown News; UP Corona Cases District Wise Today News | लखनऊ में दिखा ‘महामारी’ का भय; चौराहों-गलियों में पसरा सन्नाटा, मुरादाबाद में जरूरी सामान लेने के लिए बाहर निकले लोग

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ7 मिनट पहले

कॉपी लिंक

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में आज पूरी तरह से लॉकडाउन लगा हुआ है। योगी सरकार ने 15 मई तक हर रविवार को लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था। इस दौरान मास्क नहीं लगाने पर पहली बार पकड़े जाने पर एक हजार और दोबारा पकड़े जाने पर 10 हजार का जुर्माना देना होगा। इस दौरान लखनऊ में चौराहों-गलियों में सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। पुलिस के जवान मुस्तैद हैं।

लखनऊ नगर निगम की टीम ने अभी तक चार लाख से ज्यादा घरों में सैनिटाइजेशन किया है। यह अभियान अगले 3 दिन तक कि पूरे शहर में जारी रहेगा। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि लखनऊ में संडे लॉकडाउन का पूरा अनुपालन कराया जा रहा है। विभिन्न चौराहों और प्रमुख मार्केट में पुलिस को तैनात कर दिया गया है। स्थानीय थाने को निर्देशित किया गया किसी भी तरीके का संडे लॉकडाउन का उल्लंघन न होने पाए।

पहले दिन पौने दो लाख मकानों को किया सैनिटाइज

लखनऊ नगर निगम ने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कमर कस ली है। शनिवार को उन इलाकों को सैनिटाइज करने का अभियान चलाया गया, जहां अधिक संक्रमित मरीज हैं। इसकी शुरुआत अलीगंज से की गई। जहां 60 हजार मकानों और 6 हजार दुकानों समेत मुख्य सड़कों को सैनिटाइज किया गया। इसके अलावा इंदिरानगर के सभी 9 वार्डो के प्रमुख बाजार को सैनेटाइज किया गया। अब तक पाैने दो लाख मकानों को सैनिटाइज किया जा चुका है।

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी के अनुसार तीन दिनों तक सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। पहली पाली में सुबह 8 बजे से‚ दूसरी पाली में दोपहर 3 बजे और तीसरी पाली में नाईट कर्फ्यू में सैनिटाइजेशन हुआ। इसमें 200 श्रमिकों को लगाया गया है।

2 दिन बंद रहेगी दवा की मार्केट, कोरोना की दवाएं बाजार से गायबकोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है। वहीं सोमवार को लखनऊ क्षेत्र में पंचायत चुनाव है। इसलिए बहुत सारे कर्मचारी जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं और वे पंचायत चुनाव में मतदान के लिए जाएंगे। इसके साथ ही अमीनाबाद की चोर मार्केट भी बहुत से दुकानदार भी ग्रामीण क्षेत्र के हैं और वह भी मतदाता हैं। ऐसे में लॉकडाउन में चुनाव को देखते हुए केमिस्ट एसोसिएशन ने 2 दिन की बंद की घोषणा की है। इस दौरान पूरे बाजार को सैनिटाइज किया जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ बाजार में कोरोना से बचाव की दवाओं का बड़ा संकट खड़ा हो गया है। इसका प्रमुख कारण अमीनाबाद स्थित मार्केट और दुकानों के बीच सप्लाई चेन का टूट जाना। अमीनाबाद स्थित दवा की थोक मार्केट की करीब 60 फीसदी दुकानें बंद चल रहा है कि यह तो या फिर उसके परिवार में कोई न कोई संक्रमित हैं इसीलिए दुकानदारों होम आइसोलेशन में चले गए हैं।

एनडीए की आज परीक्षा, अभ्यर्थी हो रहे हैं परेशानरविवार को लॉकडाउन के बीच NDA की परीक्षा हो रही है। लखनऊ के 23 सेंटर पर आयोजित यह परीक्षा देने पर प्रदेश 7 हजार से ज्यादा छात्रा आए हैं। लखनऊ में ऑटो रिक्शा-टेंपो, बस सब बंद होने की वजह से छात्रों को सेंटर तक पैदल जाना पड़ रहा है। दुकान बंद होने की वजह से उन्हें खाने-पीने से लेकर सभी तरीके की समस्याएं हो रही हैं।

लखनऊ का दिल कहे जाने वाले हजरतगंज में सूना पड़ा चौराहा।

लखनऊ का दिल कहे जाने वाले हजरतगंज में सूना पड़ा चौराहा।

क्या खुला रहेगा और कहां रहेगी पाबंदी?

पेट्रोल पंप, LPG, CNG खुदरा और भंडारण आउटलेट खुले रहेंगे।मेडिकल स्टोर, किराना की दुकान, दूध-सब्जी की दुकानें छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी।रेस्टोरेंट खुले रहेंगे लेकिन सिर्फ होम डिलीवरी होगी।दूसरे राज्यों से लोग आ-जा सकेंगे।प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडियाकर्मी वैध ID कार्ड के साथ आ-जा सकेंगे।गर्भवती व रोगियों को इलाज की सेवाएं प्राप्त करने की अनुमति रहेगी।ऑटो रिक्शा, टेंपो, ई रिक्शा आदि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का संचालन बंद रहेगा।पंचायत चुनाव से जुड़ी पोलिंग पार्टियां, स्वास्थ्य सेवाओं, सफाई आदि से जुड़े कर्मियों को आवागमन की अनुमति रहेगी।सभी बाजार, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, कार्यालय बंद रहेंगे।

प्रदेश के अन्य चार बड़े शहरों का हाल

कानपुर: आज होगा सैनिटाइजेशनसरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश में आज एक दिन के लिए लॉकडाउन लागू किया है। इस दौरान कानपुर में सड़कें सूनी दिखाई दीं। नगर निगम ने लॉकडाउन के दौरान सैनिटाइजेशन को लेकर बड़ी तैयारी की है। आज रविवार को शहर में बड़े स्तर पर सैनिटाइजेशन का काम किया जाएगा।नोएडा: सख्ती से कराया अनुपालननोएडा में लगे एक दिन के लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही घरों से बाहर निकलने की छूट है। शनिवार को नोएडा में 492 केस सामने आए है। जबकि एक मरीज की मौत हुई। इसके बाद मरने वालों की संख्या 101 हो गई है। जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 29 हजार पार कर गई है।मुरादाबाद: आवश्यक चीजों को लिए घरों से बाहर निकले लोगमुरादाबाद में एक दिन के लॉकडाउन के दौरान लोग जरूरी सामान लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकले। यहां हर दिन संक्रमण का रिकॉर्ड टूट रहा है। शनिवार को 524 नए संक्रमित केस सामने आए। जबकि इससे एक दिन पहले शुक्रवार को सर्वाधिक 435 पॉजिटिव केस मिले थे। यहां 2635 एक्टिव केस हैं। जबकि 212 लोगों की मौत हो चुकी है।मुरादाबाद में दूध लेने के लिए सुबह लोग घरों से बाहर निकले।

मुरादाबाद में दूध लेने के लिए सुबह लोग घरों से बाहर निकले।

प्रयागराज: AU के खाली कराए जा रहे हॉस्टलप्रयागराज में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल को करोना की वजह से खाली कराया जा रहा है। फैकल्टी मेंबर ने बताया कि निर्देश दिए गए हैं कि कोविड की स्थिति को ध्यान में रखकर कक्षाएं और परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा रही हैं। छात्रों से अपील की गई है कि हॉस्टल खाली कर दें।​​​​इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हॉस्टल को खाली कराया जा रहा है।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हॉस्टल को खाली कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

बंद रहा बाजार, पिकनिक स्पॉट पर रही भीड़

News Blast

50 कराेड़ रु. के राशन घाेटाले में फरार मुख्य आरोपी माेहन अग्रवाल ने किया सरेंडर, आईजी बोले – एक संगठित गिरोह इसमें काम कर रहा था

News Blast

MP में हैंडपंप से निकली लपटों का VIDEO:गैस की गंध आने पर लोगों ने माचिस की जलती तीली फेंकनी तो भभका हैडपंप; एक्सपर्ट बाेले- बारिश में कार्बन कणों की अधिकता है कारण

News Blast

टिप्पणी दें