May 18, 2024 : 1:16 AM
Breaking News
बिज़नेस

आम आदमी को राहत: आज से 10 रुपए सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, हवाई ईंधन की कीमत में 3% की कटौती

[ad_1]

Hindi NewsBusinessLPG Price Cut By 10 Rupees Per Cylinder, Jet Fuel Price Cut By 3 Percent

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली11 मिनट पहले

कॉपी लिंकLPG की कीमतों में प्रत्येक महीने की 1 और 16 तारीख को बदलाव होता है। - Dainik Bhaskar

LPG की कीमतों में प्रत्येक महीने की 1 और 16 तारीख को बदलाव होता है।

मई 2020 के बाद पहली बार घटाई गई रसोई गैस की कीमतपेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं

रसोई गैस के मोर्चे पर महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है। सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस यानी LPG की कीमतों में 10 रुपए प्रति सिलेंडर की कटौती की है। यह कटौती आज से लागू हो गई है। इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 809 रुपए का हो गया है। इससे पहले इसकी कीमत 819 रुपए थी। मई 2020 के बाद यह पहला मौका है जब रसोई गैस की कीमतों में कटौती की गई है। उधर, हवाई ईंधन की कीमतों में भी 3% की कटौती की गई है।

दिसंबर से मार्च तक 225 रुपए बढ़ी कीमत

नवंबर में दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपए थी। 1 दिसंबर को इसकी कीमत बढ़कर 644 रुपए हो गई थी। 15 दिसंबर को 50 रुपए की बढ़ोतरी के साथ इसकी कीमत 694 रुपए हो गई। 4 फरवरी को कीमत 25 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 719 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई। 15 फरवरी को फिर 50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए। 25 फरवरी को 25 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया। 1 मार्च को 25 रुपए की बढ़ोतरी के बाद सिलेंडर की कीमत 819 रुपए पर पहुंच गई। इस प्रकार दिसंबर से मार्च तक 5 बार में गैस सिलेंडर की कीमत में 225 रुपए की बढ़ोतरी की गई।

3% सस्ता हुआ हवाई ईंधन

उधर, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में आज यानी 1 अप्रैल से 3% की कटौती की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल यानी कच्चे तेल की कीमतों में कमी को देखते हुए यह कटौती की गई है। तेल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में ATF की कीमत 1887 रुपए प्रति किलोलीटर घट गई है। अब दिल्ली में ATF 58,374.16 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। इससे पहले फरवरी और मार्च में ATF की कीमतों में चार बार बढ़ोतरी की गई थी।

एयरलाइंस को मिलेगी राहत

कोविड-19 के कारण एयरलाइंस अपनी पूरी क्षमता के साथ उड़ान नहीं भर पा रही हैं। इस कारण कंपनियों की लागत बढ़ रही है। ATF की कीमतों में कटौती से एयरलाइंस को राहत मिलेगी और उनके खर्च में कटौती होगी। कई राज्यों में एक बार फिर कोविड प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। इससे भी हवाई यात्रा प्रभावित हो रही है। हालांकि, सरकार ने साफ कर दिया है कि कोविड-19 संक्रमण बढ़ने के बावजूद घरेलू उड़ान सेवा को बंद करने का कोई इरादा नहीं है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

1 अप्रैल को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक हफ्ते में तीन बार कटौती के बाद यह लगातार दूसरा दिन है जब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पिछले सप्ताह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 60 से 61 पैसे तक की कटौती हुई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 90.56 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं डीजल 80.87 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना आधार पर बदलाव होता है, जबकि ATF और LPG की कीमतों में प्रत्येक महीने की 1 और 16 तारीख को बदलाव होता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

Zerodha को-फाउंडर निखिल कामथ ने किया बड़ा ऐलान, कमाई का ज्यादातर हिस्सा करेंगे दान

News Blast

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख फिर आगे बढ़ी, अब 31 दिसंबर तक फाइल कर सकेंगे

News Blast

15,000 से कम कीमत वाले स्मार्टफोन मार्केट से हुए गायब, ओप्पो की ग्रेटर नोएडा फैक्टरी बंद होने से सप्लाई पर असर

News Blast

टिप्पणी दें