May 21, 2024 : 6:52 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फ्यूल की बचत: मैग्नाइट, सोनेट, नेक्सन या हुंडई वेन्यू, किस सब-कॉम्पैक्ट SUV में मिलेगा सबसे ज्यादा माइलेज? अलग-अलग वैरिएंट्स की पूरी डिटेल

[ad_1]

Hindi NewsTech autoFrom Magnite, Sonet, Nexon, Venue To Vitara Brezza & Toyota Urban Cruiser, Which SUV Has Highest Mileage, Check List

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली3 घंटे पहले

कॉपी लिंक

जहां भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग ने पिछले कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर उन्नति देखी है, वहीं नई कार खरीदते समय सोच-विचार करने के कुछ पहलू पहले जैसे ही हैं। खरीदारों ने सेफ्टी इक्विपमेंट्स, फीचर्स और पॉवरट्रेन जैसी चीजों पर ध्यान देना शुरू कर दिया है, लेकिन माइलेज उन पहलुओं में से एक है जिस पर अभी भी नए वाहन खरीदार सबसे ज्यादा विचार और पूछताछ करते हैं।

इसलिए, हमने भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यस्त सेगमेंट में से एक ‘सब-4-मीटर’ सेगमेंट के माइलेज फिगर की लिस्ट तैयार की है। इसके लिए हमने भारतीय बाजार में उपलब्ध सभी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के ARAI रेटेड माइलेज के आंकड़े इकट्ठा किए। नीचे देखें लिस्ट…

1. निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite)निसान की लेटेस्ट एसयूवी मैग्नाइट भारतीय बाजार में काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है। इसके 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मैनुअल पावरट्रेन में 18.75 kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मैनुअल में 20 kmpl का माइलेज मिलता है। दूसरी ओर, सीवीटी गियरबॉक्स के साथ 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल का माइलेज 17.7 kmpl है।

2. हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue)हुंडई वेन 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में 17.52 kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मिल में मैनुअल के लिए 18.2 kmpl, iMT के लिए 17.8 kmpl और DCT गियरबॉक्स के लिए 18.15 kmpl का माइलेज है। 1.5-लीटर डीजल इंजन में 23.4 kmpl के माइलेज का दावा किया गया है।

3. किआ सोनेट (Kia Sonet)हुंडई वेन्यू की कजिन किआ सोनट को भी वेन्यू के समान ही तीन इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसके 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मैनुअल में 18.4 kmpl का माइलेज है, 1.5-लीटर डीजल मैनुअल में क्लास-लीड 24.1 kmpl, डीजल AT में 19 kmpl, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल iMT में 18.2 kmpl और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल DCT के लिए 18.3 kmpl का माइलेज मिलता है।

4. फोर्ड इकोस्पोर्ट (Ford EcoSport)फोर्ड इकोस्पोर्ट के 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में मैनुअल और ऑटो ट्रांसमिशन दोनों के लिए 15.9 kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन में 21.7 kmpl का माइलेज मिलता है।

5. टाटा नेक्सन (Tata Nexon)टाटा नेक्सन के 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल में मैनुअल में 17.4 kmpl का माइलेज मिलता है और Aमैनुअल में 16 kmpl का माइलेज मिलता है। इसके 1.5L डीजल इंजन में मैनुअल और Aमैनुअल दोनों में 22.4 kmpl का माइलेज मिलता है।

6. महिंद्रा XUV300 (Mahindra XUV300)महिंद्रा XUV300 ने हाल ही में अपने 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के लिए एक नया ऑटोशिफ्ट गियरबॉक्स प्राप्त किया है, और इसके एमटी और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन में 17 kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन में 20 kmpl का माइलेज मिलता है।

7&8. मारुति विटारा ब्रेजा और टोयोटा अर्बन क्रूजर (Maruti Vitara Brezza & Toyota Urban Cruiser)मारुति विटारा ब्रेजा के 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन में 17.03 kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि SHVS माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ आने वाले AT वर्जन में 18.76 kmpl का माइलेज मिलता है। टोयोटा अर्बन क्रूजर में समान माइलेज वाले आंकड़े हैं क्योंकि यह अनिवार्य रूप से एक ही कार है जिसमें एक अलग बैज है।

नोट- माइलेज के सभी आंकड़े ARAI रेटेड हैं।

नोट- माइलेज के सभी आंकड़े ARAI रेटेड हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

नई जियोफाई डिवाइस पर कंपनी 5 महीने का फ्री डाटा दे रही, इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग और SMS सुविधा भी शामिल

News Blast

न्यू सेल्टॉस और सोनेट लॉन्च: 17 नए अपडेट्स के साथ आएंगी दोनों कार, लॉन्चिंग के साथ बुकिंग भी शुरू; सोनेट की शुरुआती कीमत 6.79 लाख रुपए

Admin

दूसरों के Whatsapp स्टेटस फोन में हो जाते हैं सेव, इस आसान तरीके से कर सकते हैं डाउनलोड

News Blast

टिप्पणी दें