May 17, 2024 : 8:53 AM
Breaking News
मनोरंजन

फ्लैशबैक: जब स्मोकर बताए जाने पर अक्षय कुमार ने लगाई थी WHO को फटकार, कहा था- सिगरेट तो छोड़िए मैं चाय और कॉफी भी नहीं लेता

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 घंटे पहले

कॉपी लिंक

अक्षय कुमार अपना डेली रुटीन स्ट्रिकली फॉलो करते हैं। वे सेहत को लेकर हमेशा सचेत रहते हैं और सिगरेट, शराब जैसे नशे से दूर रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक बार वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने उन्हें पर्दे पर सतत रूप से सिगरेट पीने वाले एक्टर्स की लिस्ट में शामिल कर दिया था। इस वजह से अक्षय नाराज हो गए थे और उन्होंने WHO को फटकार लगा दी थी।

‘मैं तो चाय और कॉफी भी नहीं लेता’रेडिफ को दिए एक इंटरव्यू में अक्षय ने WHO को फटकार लगाते हुए कहा था, “उन्होंने अपना होमवर्क नहीं किया। मैं सिगरेट नहीं पीता। सिगरेट तो छोड़िए मैं तो चाय और कॉफी भी नहीं लेता। मैं बहुत हेल्थ कॉन्शियस हूं। मैं नहीं जानता कि उन्होंने तथ्यों की जांच किए बगैर मेरा नाम क्यों लिया।”

नहीं चाहते करियर धुएं में चला जाए?अक्षय ने यह भी कहा था कि वे ऐसा कोई काम नहीं करेंगे, जिससे उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ हो। बकौल अक्षय, “हमारी जिस तरह की लाइफस्टाइल है, उसमें हमें पहले से कहीं ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। मेरे लिए खुद की देखभाल किसी भी चीज से कहीं ज्यादा है। मैं नहीं चाहता कि मेरी जिंदगी और करियर धुएं में चला जाए।”

कैसे खुद को फिट रखते हैं अक्षय कुमार53 साल के अक्षय पार्टियों और अल्कोहल से दूर रहते हैं। वे हर दिन सुबह 4.30 बजे उठ जाते हैं और रात 9 बजे तक सो जाते हैं। नाइट शिफ्ट में काम करना अवॉयड करते हैं। अपना स्टेमिना बढ़ाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार बास्केटबॉल खेलते हैं। टाइम मिलने पर बेटे के साथ स्विमिंग करते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाइट को लेकर उनका स्पेशल प्लान है और अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए वे 9 नियमों को सालों से फॉलो कर रहे हैं।

डाइट में क्या लेते हैं?

ब्रेकफास्ट : पराठा, एक गिलास दूध, जूस या मिल्कशेक और अंडे।स्नैक्स : फ्रूट्स, ड्राय फ्रूट्स और मिक्स हरी सब्जियां।लंच : दाल, रोटी, हरी-सब्जियां, बॉयल्ड चिकन और दही।डिनर : सूप, हरी सब्जियां और सलाद।अक्षय ब्राउन राइस खाना पसंद करते हैं।

किन 9 नियमों को सालों से फॉलो कर रहे अक्षय?

वे शाम को 6.30 बजे तक डिनर कर लेते हैं। उनका मानना है कि सोने के 4 से 5 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। जिससे खाने को डाइजेस्ट होने का पूरा टाइम मिले।अक्षय प्रोटीन शेक नहीं लेते। उनका मानना है कि इससे लॉन्ग रन में नुकसान होता है।शुगर और सॉल्ट बहुत कम मात्रा में लेते हैं। हेल्दी रहने के लिए वे इसे जरूरी मानते हैं।रोजाना कम से कम आधा घंटा मेडिटेशन को देते हैं। इससे उन्हें शांति मिलती है और स्ट्रेस का लेवल कम होता है।अपने साथ नट्स और फ्रूट्स रखते हैं। जब कभी भूख लगती है तो यही चीजें खाते हैं।दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी पीते हैं।ऐसी चीजें खाते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म रेट हाई हो। उनका मानना है कि मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से फिटनेस सही रहती है और वजन बढ़ता नहीं।एक बार में बहुत ज्यादा नहीं खाते। थोड़ा-थोड़ा करके कुछ-कुछ देर में खाते हैं।जब एक्सरसाइज नहीं करते, तब 15 से 20 मिनट की क्विक वॉक लेते हैं। हर दिन कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करते हैं।खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अपने नए घर में शिफ्ट हुईं आमिर खान की बेटी इरा, लॉकडाउन में पिता के साथ बिता रही थीं समय

News Blast

पति के साथ वीडियो कॉलिंग के जरिए वर्कआउट कर रही हैं काम्या पंजाबी, शूटिंग शुरू करने मुंबई पहुंची हैं

News Blast

अक्षय कुमार ने दशहरे पर ऑनलाइन गेम FAU-G का टीजर जारी किया, गेम में गलवान घाटी के ऊपर उड़ते दिखे हेलिकॉप्टर

News Blast

टिप्पणी दें