May 18, 2024 : 9:16 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

दिल्ली में बुजुर्गों को आज से लगेंगे टीके:सरकारी में मुफ्त और 382 प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए प्रति डोज लगेगी

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • In Delhi, The Elderly Will Be Vaccinated From Today, Free In Government And 382 Private Hospitals Will Get Rs 250 Per Dose.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • रजिस्ट्रेशन के लिए सीधे टीकाकरण केंद्र भी जा सकते हैं

देश में सोमवार से 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, जिन्हें गंभीर बीमारी है। ये लोग Co-WIN 2.0 पोर्टल और आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए सीधे टीकाकरण केंद्र भी जा सकते हैं।

सरकारी अस्पतालों में यह टीका मुफ्त लगाया जाएगा, जबकि निजी अस्पतालाें में टीका के लिए 250 रुपए देने हाेंगे। इस चरण में 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना है। इसकी तैयारी के लिए शनिवार और रविवार काे टीका लगाने का काम नहीं किया गया। देश की राजधानी दिल्ली में 192 सरकारी-निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा।

एप डाउनलोड करें और केंद्र व दिन आपने आप तय कर सकेंगे

टीके के लिए रजिस्ट्रेशन के क्या विकल्प हैं?

कोविन (Co-Win 2.0) एप व उसके वेब पोर्टल cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आरोग्य सेतु एप भी इससे जोड़ा गया है। कॉमन सेंटर और सेवा केंद्र पर जाकर रजिस्टर हो सकते हैं।

एप पर रजिस्ट्रेशन किस प्रकार होगा?

मोबाइल में एप डाउनलोड करें। इस पर रजिस्ट्रेशन करें। इसमें फोटो आईडी भी लगेगी। यह भी चुन सकते हैं कि आपको किस दिन, किस सेंटर पर टीका लगवाना है। इसका एसएमएस मिलेगा। 60 साल से ऊपर के लोगों को आईडी कार्ड रखना होगा।

प्रदेश में कितने सेंटर पर टीका लगेगा?

सभी सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत योजना या राज्य सरकार की बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध दिल्ली में 192 सरकारी-निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा।

क्या बिना रजिस्ट्रेशन भी टीका लग सकता है?

हां। टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

टीके के बाद क्या सावधानी बरतनी होगी?

पहले डोज के 28 दिन बाद दूसरी लगेगी। इसके 14 दिन बाद प्रतिरोेधी क्षमता विकसित होगी। मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

एक फोन से कितने रजिस्ट्रेशन हो सकेंगे?

रजिस्ट्रेशन के लिए आप अपने या किसी और के मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक फोन से चार अपॉइंटमेंट लिए जा सकते हैं।

क्या पसंद का टीका लगवा सकेंगे?

देश में दो टीकों को मंजूरी मिली है- कोविशील्ड और कोवैक्सीन। एप पर रजिस्ट्रेशन के दौरान टीके के नाम की जानकारी नहीं मिलेगी। पर टीका लगने के दौरान आपको बताया जाएगा कि कौन सी कंपनी की डोज दी जा रही है। हर केंद्र पर एक ही कंपनी का टीका होगा। जिस सेंटर पर आपने रजिस्ट्रेशन कराया है, यदि आप वहां उपलब्ध टीका नहीं लगवाना चाहते, तो आप दोबारा रजिस्ट्रेशन कराकर टीका केंद्र बदल सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

जम्मू में आतंकी साजिश नाकाम: चेक पॉइंट से भागने की कोशिश कर रहे TRF के दो आतंकी गिरफ्तार, हथियार और गोला-बारूद बरामद

Admin

बिहार में 2015 के पहले जदयू बड़े भाई की भूमिका में होती थी, लेकिन इस बार भाजपा छोटे भाई की भूमिका में रहना नहीं चाहती

News Blast

हैदराबाद से लौटे बीएसएफ के 16 जवानों समेत पंजाब में 34 लोगों को संक्रमण की पुष्टि

News Blast

टिप्पणी दें