May 21, 2024 : 5:29 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सर्दियों में हेयरफॉल-डैंड्रफ कैसे घटाएं: बाल धोने से पहले सिर की स्किन पर तेल लगाएं, रुखापन घटाने के लिए तेल या सीरम इस्तेमाल करें; खाने में प्रोटीन बढ़ाएं

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeApply Oil Before Washing Hair And Use Oil Or Serum To Remove Stains; Increase Protein In Food

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

कॉपी लिंकबालों को गर्म पानी से धोने से बचें, इससे हेयरफॉल बढ़ सकता हैडाइट में अंडा, मछली और सूखे मेवे लें, ये प्रोटीन की कमी पूरी करेंगे

बोन मैरो के बाद बाल शरीर का सबसे तेज बढ़ने वाला टिश्यू है लेकिन बालों पर मौसम का असर सीधे तौर पर पड़ता है। खासतौर पर सर्दियों में। इस मौसम में बाल रूखे, कमजोर और बेजान हो जाते हैं। नतीजा, डैंड्रफ और हेयरफॉल बढ़ता है। कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसे रोका जा सकता है। इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. डीएम महाजन से जानिए सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें….

स्किन की तरह बालों का मॉइश्चराज होना जरूरीडॉ. महाजन कहते हैं, सर्दियों के मौसम में स्किन की तरह बालों को भी मॉइश्चराइज करना जरूरी है। इसलिए बालों को धोने से पहले सिर की स्किन पर तेल लगाएं। इससे स्किन नमी सोख लेगी इस तरह बालों का टूटना और रूखेपन में कमी आएगी। इसके अलावा दही, शिया और एलोवेरा का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

हीटिंग प्रोडक्ट से जितना बचें उतना बेहतरसिर्फ सर्दियां ही नहीं दूसरे मौसम में भी हेयर ड्रायर और स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग प्रोडक्ट से बचें। इनसे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और हेयरफॉल बढ़ता है। इसके अलावा ये बालों की नमी को भी घटाते हैं। इतना ही नहीं बालों को गर्म पानी से भी धोने से बचें। इसका असर भी स्ट्रेटनर और हेयर ड्रायर जैसा होता है।

रूखे बालों को सीरम लगाकर सुलझा सकते हैंडॉ. महाजन कहते हैं, सर्दियों में अक्सर बाल उलझ जाते हैं। लोग बार-बार कंघे का इस्तेमाल करके इसे खींचते हैं। ऐसा करने से बचें। बालों को सुलझाने के लिए तेल या सीरम का इस्तेमाल करें। इससे हेयर हेल्दी और सॉफ्ट रहते हैं।

खानपान भी सुधारेंअपनी डाइट में प्रोटीन की कमी पूरी करने वाली चीजें जैसे अंडा, मछली, पालक, सूखे मेवे शामिल करें। ये बालों को स्वस्थ रखते हैं और चमक बढ़ाते हैं। दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूरी पिएं, इससे नमी बरकरार रहती है।

ये भी पढ़ें

हेयर डाई का ज्यादा इस्तेमाल करती हैं तो अलर्ट हो जाएं, इससे ब्रेस्ट, स्किन और ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ता है

इंसानी बाल से पतला दुनिया का सबसे छोटा घर, माइक्रोस्कोप एक्सपर्ट का दावा- यह पिछले रिकॉर्ड से 50% और छोटा

कीमोथैरेपी के बाद नहीं झड़ेंगे बाल, वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका

शैम्पू-कंडीशनर छोड़ कर #nohairwash चैलेंज ले रहे लोग, कुदरती चीजें अपनाने से सुधर रही बालों की सेहत

[ad_2]

Related posts

24 घंटे में हरियाणा-झारखंड और गुजरात में ड्यूटी पर कुचले गए तीन दिलेर पुलिस अफसर

News Blast

आज का जीवन मंत्र:किसी की व्यर्थ बातों में कोई काम की बात हो तो उसे ध्यान से सुनना चाहिए

News Blast

कोरोनावायरस से बचाव के लिए N95 मास्क ही बेहतर, जानिए कौन सा मास्क वायरस से कितना बचाव करता है

News Blast

टिप्पणी दें