May 19, 2024 : 8:11 AM
Breaking News
करीयर

गौ विज्ञान प्रचार प्रसार: केंद्रीय पशु पालन मंत्रालय गाय पर आयोजित करेगा परीक्षा, हिंदी-इंग्लिश समेत 12 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑनलाइन होगा एग्जाम

[ad_1]

Hindi NewsCareerUnion Ministry Of Animal Husbandry Will Conduct Exam On Cow, Exam Will Be Online In 12 Regional Languages Including Hindi English

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

24 दिन पहले

कॉपी लिंक

केंद्रीय पशु पालन मंत्रालय के अधीन आने वाले राष्ट्रीय कामधेनु आयोग पहली बार देश में गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन वल्लभभाई कथीरिया ने बताया है कि अब यह परीक्षा हर साल कराई जाएगी। इस परीक्षा में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकेगा। इसके लिए कामधेनु आयोग के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

25 फरवरी को आयोजित होगी परीक्षा

राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के चेयरमैन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम 25 फरवरी, 2021 से राष्ट्रीय स्तर पर कामधेनु गौ विज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा कराने जा रहे हैं। परीक्षा का मकसद लोगों में गायों के वैज्ञानिक फायदे के बारे में जागरूक करना है। खास बात यह है हिंदी-इंग्लिश के अलावा यह परीक्षा 12 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि ये भी बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा, जबकि पहले तीन स्थानों पर आने वाले लोगों को अवॉर्ड भी दिया जाएगा।

चार लेवल में होगा एग्जाम

यह परीक्षा चार लेवल में आयोजित की जाएगी। प्राइमरी लेवल पर 8 तक के स्टूडेंट्स के लिए , 9वें से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए, इसके बाद 12वीं के बाद पढ़ रहे स्टूडेंट्स और चौथा आम लोगों के लिए। परीक्षा के लिए कोई फीस नहीं लगेगी। क्वेश्चन पेपर 100 मार्क्स का होगा और सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। परीक्षा के लिए एक सिलेबस और पाठ्य सामग्री भी तैयार की गई है, जिसे जल्द ही आयोग के वेबसाइट पर डाला जाएगा।

यह भी पढ़ें-

RRB NTPC Exam:दूसरे चरण की परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी, शेड्यूल और शिफ्ट की डिटेल्स जारी, 16 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा

RBSE REET 2021:राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जारी किया REET का नोटिफिकेशन, 11 जनवरी से 8 फरवरी तक होगा आवेदन

[ad_2]

Related posts

CASB IAF Admit Card 2021: Airmen X और Y परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

News Blast

Odisha Police SI Recruitment 2021: ओडिशा पुलिस में SI के 477 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई

News Blast

इटारसी-मुंबई डाउन ट्रैक पर बड़ा हादसा टला, मालगाड़ी के सामने गिरा पेड़, मशक्‍कत के बाद परिवहन शुरू

News Blast

टिप्पणी दें