May 6, 2024 : 4:19 PM
Breaking News
करीयर

CGPSC ने 143 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया, 14 दिसंबर से शुरू होगी एप्लीकेशन प्रोसेस, 14 फरवरी को होगा प्री-एग्जाम

  • Hindi News
  • Career
  • CGPSC Sarkari Naukri | CGPSC Naukri Various Posts Recruitment 2020: 143 Vacancies For Various Posts, Chhattisgarh Public Service Commission Notification For Details Like Eligibility, How To Apply

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC), रायपुर ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट psc.cg.gov.in पर कंबाइंड स्‍टेट सर्विस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस 14 दिसंबर से 12 जनवरी 2021 तक जारी रहेगी। विभिन्न पदों पर सिलेक्शन के लिए कैंडिडेट्स को प्रीलिम्‍स परीक्षा, मेन्‍स परीक्षा और आखिर में इंटरव्यू से होकर गुजरना होगा।

14 फरवरी को होगा प्री-एग्जाम

नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती परीक्षा के जरिए कुल 143 रिक्‍त पद भरे जाएंगे। इसके लिए 14 फरवरी 2021 को प्री की परीक्षाएं दो शिफ्ट में सुबह 10 से 12 और दूसरी शिफ्ट में 3 से 5 बजे तक होंगी। जबकि, मुख्य परीक्षा 18, 19, 20 और 21 जून को आयोजित होगी। आखिर में सिलेक्टेड कैंडिडेट्स को ट्रेनिंग से गुजरना होगा और विभागीय परीक्षा पास करनी होगी। कैंडिडेट्स अपना आवेदन www.psc.cg.gov.in पर भर सकते हैं।

आवेदन के लिए नियम और शर्तें

आवेदन के लिए CGPSC द्वारा तय किए गए नियम के मुताबिक कैंडिडेट किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ हरी कैंडिडेट की आयु कम से कम 21 साल होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु सीमा 30 साल तय की है। हालांकि, सरकार के नियमों के मुताबिक आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ऑब्‍जेक्टिव टाइप होंगे दोनों पेपर

दोनों पेपर्स में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे, जिसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। पहले पेपर में जनरल स्टडीज की परीक्षा होगी, जिसमें 200 अंकों के लिए 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए पासिंग मार्क्स 33 प्रतिशत तय किया गया है। वहीं, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए पासिंग मार्क्स 23 प्रतिशत होंगे।

यह भी पढ़ें-

सरकारी नौकरी:UPPSC ने 328 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, 24 दिसंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

सरकारी नौकरी:इंडिया पोस्ट ने 516 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, 11 दिसंबर तक ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

Related posts

एनआईटी पटना में एमटेक में एससी-एसटी, दिव्यांग छात्रों को नहीं लगेगी ट्यूशन फीस

News Blast

उमर ख़ालिद की दिल्ली दंगा मामले में ज़मानत याचिका ख़ारिज

News Blast

FCI AGM एडमिट कार्ड 2021 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Admin

टिप्पणी दें