May 21, 2024 : 5:39 PM
Breaking News
खेल

IND vs AUS सिडनी टेस्ट का तीसरा दिन LIVE: दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा; सिराज ने पुकोव्स्की को पवेलियन भेजा

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketIndia Vs Australia 3rd Test Live Cricket Score Sydney Update Ind Vs Aus Today Match Day 3 Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनीएक मिनट पहले

कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में भारत पर 94 रन की बढ़त हासिल की।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन का खेल जारी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है। मोहम्मद सिराज ने विल पुकोव्स्की को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। वे 10 रन (16 बॉल) बनाकर आउट हुए। फिलहाल डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा सब्सटिट्यूट फील्डर के तौर पर विकेटकीपिंग कर रहे हैं। भारतीय पारी के दौरान पंत के हाथ (एल्बो) में चोट लगी थी। इसके बाद स्कैन के लिए उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

टीम इंडिया ने 148 रन पर 8 विकेट गंवाएइससे पहले टीम इंडिया की पारी 244 रन पर सिमट गई। दूसरे दिन भारत ने 96 रन पर 2 विकेट गंवाए थे। यानी तीसरे दिन टीम ने 148 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। चेतेश्वर पुजारा, पंत और रविंद्र जडेजा के अलावा कोई भी बल्लेबाज विकेट पर नहीं टिक सका। 4 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके।

12 साल बाद भारत के 3 बल्लेबाज एक पारी में रन आउटभारत की पहली पारी में हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन और बुमराह रन आउट हुए। 12 साल एक पारी में 3 भारतीय बल्लेबाज रन आउट हुए। इससे पहले 2008-09 में इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में एक पारी में भारत के 3 बल्लेबाज रन आउट हुए थे। 2008-09 में वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और युवराज सिंह रन आउट हुए थे। यह 7वीं बार है जब एक पारी में भारत के 3 या इससे ज्यादा बल्लेबाज रन आउट हुए हैं।

कमिंस ने सिराज को आउट कर भारतीय पारी को समेटापैट कमिंस ने मोहम्मद सिराज को आउट कर भारत की पहली पारी को समेट दिया। वे 6 रन बनाकर आउट हुए। रविंद्र जडेजा 37 बॉल पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे। जसप्रीत बुमराह शून्य पर मार्नस लाबुशेन के एक शानदार थ्रो (शॉर्ट लेग से) पर रन आउट हुए। नवदीप सैनी 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मिचेल स्टार्क ने मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। वहीं, अश्विन 15 बॉल पर 10 रन बनाकर रन आउट हुए।

3 टेस्ट में चौथी बार कमिंस का शिकार बने पुजारापैट कमिंस ने चेतेश्वर पुजारा को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। वे 176 बॉल पर 50 रन बनाकर आउट हुए। कमिंस ने सीरीज की 5 पारियों में चौथी बार पुजारा को आउट किया। वहीं, ऋषभ पंत 67 बॉल पर 36 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जोश हेजलवुड ने डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने 4, हेजलवुड ने 2 और स्टार्क ने 1 विकेट लिए।

पुजारा के टेस्ट करियर की 25वीं फिफ्टीपुजारा ने मैच के दौरान टेस्ट करियर की 25वीं फिफ्टी लगाई। पुजारा के करियर की यह सबसे धीमी फिफ्टी है। उन्होंने इसके लिए 174 गेंदें खेलीं। इससे पहले 2018 में जोहानेसबर्ग में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 173 बॉल में फिफ्टी लगाई थी। वे उस मैच में भी 50 रन बनाकर विकेटकीपर को कैच दे बैठे थे। जबकि आज के मैच में भी विकेटकीपर पेन ने उनका कैच लिया।

ऋषभ पंत के नाम ऑस्ट्रेलिया में अनोखा रिकॉर्डऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया में लगातार 9 इनिंग्स में 25+ रन स्कोर करने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में पिछली 9 इनिंग्स में 25, 28, 36, 30, 39, 33, 159*, 29 और 36 रन (आज) स्कोर किए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड वाली हेमंड, रूसी सुर्ती और सर विवियन रिच‌र्ड्स के नाम था। इन सभी ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार 8 इनिंग्स में 25+ रन स्कोर किए थे।

हेजलवुड ने विहारी को रन आउट कियाजोश हेजलवुड ने हनुमा विहारी को रन आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। वे 38 बॉल पर 4 रन बनाकर आउट हुए। विहारी ने पुजारा के साथ चौथे विकेट के लिए 75 बॉल पर 25 रन की पार्टनरशिप की।

रहाणे के रूप में टीम इंडिया को दिन का पहला झटका लगाइससे पहले पैट कमिंस ने टीम इंडिया को दिन का पहला झटका दिया। उन्होंने आज कप्तान अजिंक्य रहाणे को 22 रन (70 बॉल) के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। रहाणे ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 135 बॉल पर 32 रन की पार्टनरशिप की। इससे पहले दूसरे दिन रोहित शर्मा (26 रन) और शुभमन गिल (50 रन) आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की थी।

सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन को ‘जेन मैक्ग्रा डे’ भी कहते हैंसिडनी टेस्ट के तीसरे दिन को ‘जेन मैक्ग्रा डे’ के नाम से भी जाना जाता है। इसका नाता ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड ग्लेन मैक्ग्रा और उनकी पत्नी जेन से जुड़ा है। जेन का 2008 में ब्रेस्ट कैंसर की वजह से निधन हुआ था। इसके बाद ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए सिडनी में पिंक टेस्ट कराया जाने लगा। यह ग्लेन मैक्ग्रा का होम ग्राउंड है।

तीसरे दिन सब कुछ पिंक ही पिंकतीसरे दिन स्टंप से लेकर होर्डिंग, कैप और दर्शकों का पहनावा सब कुछ पिंक-पिंक ही नजर आता है। ग्राउंड में आने से पहले ग्लेन मैक्ग्रा ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को पिंक कैप से सम्मानित किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 11वां पिंक टेस्ट है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पहला पिंक टेस्ट 2009 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था।

मैच में होने वाला फायदा मैक्ग्रा फाउंडेशन को मिलता हैइस मैच से जो भी फायदा होता है, वह पूरा मैक्ग्रा फाउंडेशन को दान कर दिया जाता है। 2005 में ग्लेन और उनकी पत्नी जेन ने फाउंडेशन की स्थापना की थी, लेकिन इसके 3 साल बाद जेन का निधन हो गया। इस जागरूकता अभियान को सपोर्ट करने के लिए फैंस गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं।

Playing in Pink Tests1x: 114 players2x: 23 players3x: 11 players4x: 5 players5x: 3 players6x: MClarke, BHaddin, JHazlewood, PSiddle7x: Mitchell Starc8x: Steve Smith9x: David Warner10x: NATHAN LYONhttps://t.co/dCGCYSAg40 #AUSvIND #PinkTest

— Swamp (@sirswampthing) January 8, 2021

दोनों भारतीय ओपनर पवेलियन लौटेइससे पहले दूसरे दिन भारत के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल पवेलियन लौट गए। गिल ने 101 बॉल पर 50 रन बनाकर करियर के दूसरे टेस्ट में पहली फिफ्टी लगाई। उन्हें पैट कमिंस ने कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, विदेशी जमीन पर पहली बार टेस्ट में ओपनिंग कर रहे रोहित 26 रन ही बना सके। उन्हें जोश हेजलवुड ने अपनी ही बॉल पर कैच लेकर पवेलियन भेजा।

दूसरे दिन 10 विकेट गिरे और 268 रन बनेऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 338 रन बनाए थे। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 2 पर 166 रन से आगे खेलना शुरू किया था। टीम ने 172 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए। पहली पारी में टीम इंडिया के लिए जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी ने 2-2 विकेट झटके। एक सफलता मोहम्मद सिराज को मिली।

जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 झटके दिएजडेजा ने ऑस्ट्रेलिया को 4 बड़े झटके दिए। पहले मार्नस लाबुशेन को 91 रन पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने टेस्ट करियर की 9वीं फिफ्टी लगाई। साथ ही स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप भी की। जडेजा ने मैथ्यू वेड (13) को जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद पैट कमिंस और नाथन लियोन को खाता भी नहीं खोलने दिया। कमिंस बोल्ड हुए, जबकि लियोन को LBW किया।

सैनी ने डेब्यू टेस्ट में 2 विकेट झटकेतेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने ओपनर विल पुकोव्स्की (62) को LBW किया। इसके बाद मिचेल स्टार्क (24) को शुभमन के हाथों कैच आउट कराया। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई मिडिल ऑर्डर को धराशायी किया। कैमरून ग्रीन बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। उन्हें बुमराह ने LBW किया। इसके बाद कप्तान टिम पेन को एक रन पर क्लीन बोल्ड किया।

डेब्यू मैच में डेब्यूटेंट को आउट करने वाले सैनी 5वें भारतीयसैनी अपने डेब्यू मैच में विपक्षी टीम के डेब्यूटेंट को आउट करने वाले 5वें भारतीय गेंदबाज बन गए। पिछली बार जहीर खान ने 2000 के ढाका टेस्ट में मेहराब हुसैन को आउट किया था। वहीं, सबसे पहले विजय हजारे ने 1946 में लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लिश क्रिकेटर एलेक बेडसेर को आउट किया था।

स्टीव ने ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर की बराबरी कीऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने टेस्ट करियर का 27वां शतक जड़ा। इसी के साथ उन्होंने वेस्टइंडीज के लीजेंड सर गैरी सोबर्स (26) को पीछे छोड़ दिया है। स्टीव 226 बॉल पर 131 रन बनाकर जडेजा के हाथों रनआउट हुए।

सबसे ज्यादा शतक के मामले में उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एलन बॉर्डर और पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ की बराबरी कर ली। कोहली ने 87, ग्रीम स्मिथ ने 117 और बॉर्डर ने 156वें टेस्ट में 27-27 शतक जड़े। वहीं, स्टीव 76वां टेस्ट खेल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, वॉर्नर जल्दी पवेलियन लौटेमेजबान टीम की पहली पारी में खराब शुरुआत हुई। चौथे ओवर में ही मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। डेविड वॉर्नर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया। इसके बाद पुकोव्स्की ने लाबुशेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। इसके बाद लाबुशेन ने स्मिथ के साथ तीसरे विकेट के लिए 100 रन की पार्टनरशिप की।

[ad_2]

Related posts

World Environment Day 2023 : पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मध्य प्रदेश में अभूतपूर्व काम

News Blast

15 महीने बाद दोनों टीमों के बीच टी-20 मुकाबला; पाकिस्तान के पास इंग्लैंड में 4 साल बाद सीरीज जीतने का मौका

News Blast

ऑस्ट्रेलिया ने गेंद चमकाने के लिए पसीने या लार के इस्तेमाल पर रोक लगाई, एक हफ्ते बाद प्रैक्टिस शुरू होगी

News Blast

टिप्पणी दें