April 27, 2024 : 12:18 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

फ्रंट गियर: बार-बार खराब हो रहा है गाड़ी का ब्रेक सिस्टम, तो खर्चा बचा सकती हैं ये चार टिप्स

[ad_1]

Hindi NewsTech autoIf The Brake System Of Your Vehicle Is Deteriorating Frequently, These Four Tips Can Save Your Expenses

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली15 मिनट पहले

कॉपी लिंकआगे चल रही गाड़ी से दूरी बनाकर भी ब्रेक्स की लाइफ बढ़ा सकते हैंगियर्स का भी गाड़ी के ब्रेक सिस्टम की लाइफ बढ़ाने में अहम रोल है

कुछ लोग रश ड्राइविंग करते हैं, जिससे गाड़ी के पार्ट्स समय से पहले खराब होने लगते हैं। रश ड्राइविंग का सबसे ज्यादा असर ब्रेक सिस्टम पर भी पड़ता है क्योंकि तेज रफ्तार में अचानक ब्रेक लगाने पर ब्रेक सिस्टम जल्दी खराब होने लगता है, फिर चाहें वो कार के ब्रेक हों या मोटरसाइकिल के।

अमूमन हम ब्रेक को लेकर ज्यादा गंभीरता नहीं बरतते जबकि कुछ बातों का ध्यान रखकर, न केवल गाड़ी के ब्रेक की लाइफ बढ़ाई जा सकती है बल्कि मेंटेनेंस पर होने वाले खर्च की भी बचत की जा सकती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें….

1. ब्रेक सिस्टम को गर्म न रहने दें

अगर ब्रेक सिस्टम ज्यादा देर तक गर्म बने रहें तो इनके पार्ट्स की उम्र तो कम होती ही है यह खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको ही ब्रेक के तापमान को कम रखने की कोशिश करना होगी। अमूमन ब्रेक का तापमान चढ़ाई से उतारने पर या तेज गति में बार-बार गाड़ी रोकने से बढ़ जाता है। ऐसे में इस बात का पूरा ख्याल रखें। अनावश्यक रूप से बार-बार ब्रेक न लगाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदले लें।

फिंगरप्रिंट स्टार्टर में उंगली टच करते ही स्टार्ट होगी बाइक, चाबी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी

2. ब्रेक को समय-समय पर चेक कराते रहें

आपकी गाड़ी की भले ही सर्विसिंग हो गई हो लेकिन फिर भी आप समय-समय पर ब्रेक चेक करवाते रहें। विशेष रूप से ऐसे लोगों को इस बात का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखना चाहिए जिनको गाड़ी के पार्ट्स या उनकी सर्विस को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं होती और वह पूरी तरह से अपने मैकेनिक पर ही निर्भर होते हैं।

इन 10 बातों का ख्याल रखेंगे तो सालों साल चमकती-दमकती रहेगी आपकी कार,

3. दूसरी गाड़ी से बनाए रखें निश्चित दूरी

आगे चलने वाली गाड़ी के अगर आप अपनी गाड़ी बेहद करीब रखेंगे तो आपको बार-बार ब्रेक लगाना पड़ेगा और जितनी ज्यादा ब्रेकिंग उतना ज्यादा घिसाव। ऐसे में आगे चलने वाली गाड़ी से जितनी अधिक दूरी रहेगी, गाड़ी को कंट्रोल करने के उतने ज्यादा विकल्प आपके पास होंगे।

घर ला रहे हैं पहली कार, तो उत्सुकता में चेक करना न भूले ये 6 फीचर

4. गियर डाउन करने के फायदे

गाड़ी की स्पीड को कम करने के लिए गियर कम करने की युक्ति भी अपनाई जाती है। एक तयशुदा स्पीड पर जब गियर कम करते हैं तो इससे गियर बॉक्स पर बुरा असर नहीं पड़ता और मोटरसाइकिल प्रभावी ढंग से धीमी भी हो जाती है। कम से कम पहाड़ी ढलान या घाट पर उतरते वक्त तो ऐसा किया ही जा सकता है।

सर्दी के साथ दूसरे मौसम में काम आती है ये ड्राइविंग टिप्स

[ad_2]

Related posts

अप्रैल की टॉप-10 कार: स्विफ्ट और डिजायर को पीछे छोड़ वैगनआर बनी नंबर-1 कार, हुंडई की क्रेटा सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV

Admin

कॉलेज में इम्प्रेशन जमाना हो या करनी हो ऑफरोडिंग, 136Kmph तक की रफ्तार से दौड़ती हैं ये 7 मोटरसाइकिल, कीमत सवा लाख भी नहीं

News Blast

IMac Launched With M1 Processor And 7 Color Options In Apple Event 2021, Know What Are Its Features

Admin

टिप्पणी दें