May 19, 2024 : 2:51 AM
Breaking News
MP UP ,CG

रैली में हमला: देर रात तक पुलिस करती रही सर्चिंग, दोपहर में पथराव के बाद शाम को भी खेतों की ओर से फेंके थे पत्थर, पुलिस को छोड़ने पड़े थे आंसू गैस के गाेले

[ad_1]

Hindi NewsLocalMpIndoreIndore Stone Pelting Case Latest Update; Section 144 Imposed In Dharmat, Rudrakhya, Sunala, Devarakhedi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंदाैर/गाैतमपुरा/चंद्रावतीगंज13 मिनट पहले

कॉपी लिंक

शाम के समय खेतों की ओर से भी उपद्रवियों ने पथराव किया। पुलिस ने लाठी भांजकर भगाया।

अयाेध्या राम मंदिर धन संग्रहण निधि के जन जागरण अभियान के तहत निकली हिंदू संगठन की रैली पर गाैतमपुरा के चांदनखेड़ी गांव में वर्ग विशेष के युवकों ने पथराव कर दिया। घटना में 10 हिंदूवादी कार्यकर्ता घायल हुए। जिसके बाद आक्रोशित हिंदू संगठन के लाेगाें ने धरना देने के साथ ही जमकर हंगामा किया। इस दाैरान देर शाम वर्ग विशेष के युवक व हिंदू के संगठन के कार्यकर्ता दाेबारा आमने-सामने हाे गए ताे भीड़ काे तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गाेले छाेड़े व हल्का बल प्रयाेग भी किया। हालात काे देखते हुए गौतमपुरा थाना क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई। वहीं, पुलिस देर रात तक इलाके में सर्चिंग करती रही।

मंगलवार काे सुबह धर्माट से हिंदू संगठन ने वाहन रैली की शुरुआत की। रैली में युवा भगवा झंडे के साथ ही जयश्रीराम के नारे लगाते हुए चल रहे थे। रैली जैसे ही वर्ग विशेष बहुल गांव चांदनखेड़ी पहुंची ताे वहां के मुख्य चाैराहा से गुजरते ही रैली पर पीछे से वर्ग विशेष के 25 युवकाें के समूह ने पथराव कर दिया। पथराव से रैली में शामिल भेरू पिता शंकरलाल चाैधरी निवासी धर्माट, बलवीर बालूसिंह सहित करीब 10 लाेग घायल हाे गए। घायलाें काे तुरंत ही गाैतमपुरा शासकीय अस्पताल रैफर किया गया।

पथराव की घटना के बाद हिंदू संगठन के कार्यकर्ता आक्रोशित हाे गए व उन्होंने गांव के समीप धरना देकर पथराव करने वालों के मकान ताेड़ने, रासुका लगाने की कार्रवाई की मांग की। देर शाम 6 बजे तक धरना चलता रहा। इस दाैरान शाम 5 बजे करीब गांव के खेत से पथराव हाेने पर हिंदू संगठन व वर्ग विशेष के युवक आमने-सामने हुए। जिसके चलते पुलिस ने दाेनाें तरफ की भीड़ काे नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गाेले भी छाेड़े। घटना के बाद माैके पर कलेक्टर मनीष सिंह, डीआईजी हरिनारायण चारी मिश्र, एसपी महेशचंद्र जैन, एएसपी अमित ताेलानी, एसडीएम प्रतुल सिन्हा सहित 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहे। वहीं वज्र वाहन भी तैनात किया गया।

गांव में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात। रात में सर्चिंग भी की गई।

गांव में बड़ी संख्या में पुलिस तैनात। रात में सर्चिंग भी की गई।

ऐसा रहा पूरा घटनाक्रम

दाेपहर 1 बजे : हाथाें में लाठी डंडे लेकर हिंदू संगठन के लाेग हंगामा करने लगे, पुलिस ने राेका ताे धरना दिया…सूचना के बाद बड़ी संख्या में आसपास के हिंदू संगठनाें के कार्यकर्ता भी चांदनखेड़ी पहुंच गए। इस दाैरान अधिकांश लाेगाें के हाथ में लाठी-डंडे भी थे। यह युवा गांव में प्रवेश पर अड़ गए। जिसके बाद पुलिस ने इन्हें राेका ताे सभी ने माैके पर ही धरना दिया व वर्ग विशेष के पथराव करने वाले युवकाें के मकान ताेड़ने की मांग पर अड़ गए।

दाेपहर 4 बजे : पूर्व विधायक मनाेज पटेल माैके पर पहुंचे, लेकिन कार्यकर्ताओं ने नहीं सुनीपूर्व विधायक मनाेज पटेल माैके पर पहुंचे। यहां वह धरना दे रहे हिंदू संगठन के लाेगाें से चर्चा करने लगे। लेकिन इस दाैरान हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने उनकी नहीं सुनी व विराेध जारी हाेता रहा। देर शाम जब फिर पथराव हुआ ताे पूर्व विधायक पटेल ने दाेबारा कार्रवाई का आश्वासन कार्यकर्ताओं काे दिया। जिसके बाद कार्यकर्ता लाैटने लगे।

दाेपहर 4.30 बजे : गांव में भूसे के ढेर में आग लगाई, अफरा-तफरी हुई…अज्ञात युवकाें ने गांव के समीप भूसे के ढेर में आग लगा दी। जिससे अचानक अफरा-तफरी का माहाैल हाे गया। इस दाैरान पुलिस भी हरकत में आई व भीड़ काे खदेड़ने के लिए हल्का बल प्रयाेग किया।शाम 5 बजे : खेताें की तरफ से पथराव, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गाेले…शाम को खेताें की तरफ से अचानक पथराव शुरू हाे गया। जिसके बाद वर्ग विशेष के युवक व हिंदू संगठन के लाेग आमने-सामने हाे गए। इस दाैरान पुलिस ने दाेनाें समूहाें काे खदड़ने के लिए आंसू गैस के गाेले दागने के साथ ही बल प्रयाेग भी किया। जिसके बाद भीड़ तितर-बितर हुई।

हमले की सूचना के बाद आक्रोशित लाेग धरने पर बैठ गए, जिन्हें पुलिस ने समझाया।

हमले की सूचना के बाद आक्रोशित लाेग धरने पर बैठ गए, जिन्हें पुलिस ने समझाया।

कलेक्टर ने लगाई धारा 144गौतमपुरा थाना क्षेत्र में स्थित ग्राम पंचायत चांदनखेडी, धर्माट, रुद्राख्या, सुनाला, देवराखेडी एवं नगर परिषद गौतमपुरा तथा नगर परिषद सांवेर क्षेत्र में कलेक्टर ने धारा 144 लगाने के आदेश जारी कर दिए। इन क्षेत्रों और इनकी सीमा में पांच और इससे अधिक व्यक्तियों का समूह बिना प्रशासन की मंजूरी से जमा नहीं हो सकेंगे। इन क्षेत्र के पुलिस सशक्त सेनाएं/अधिकारी के अतिरिक्त अन्य किसी तरह के हथियार लेकर नहीं चल सकेंगे। इस प्रतिबंधित क्षेत्र में कोई भी जुलूस/आमसभा/रैली/ धरना प्रदर्शन/ अन्य गतिविधियां बिना पूर्व एवं सक्षम अनुमति के नहीं की जा सकेगी।

पथराव करने वाले 27 लोगों पर केस दर्ज, पांच घायल एमवायएच आएगौतमपुरा में हिंदू संगठन की रैली पर हुए पथराव के मामले में बेटमा थाने में 27 लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। वहीं, रैली में पथराव से घायल 5 लोगों को उपचार के लिए एमवायएच भेजा है। एसपी महेशचंद जैन ने बताया कि 27 आरोपियों को नामजद चिन्हित कर लिया गया है। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी होगी, जिन्होंने रैली पर पथराव किए। वहीं, दोनों पक्षों की ओर से जो भी फरियादी घटना को लेकर पुलिस के समक्ष शिकायत करने आ रहा है, उसकी पुलिस पूरी तरह से मदद करेगी और शिकायत भी दर्ज की जाएगी।

एसपी सहित 2 एएसपी, 3 सीएसपी सहित 100 जवानों का फोर्स पहुंचागौतमपुरा इलाके के ग्रामीण क्षेत्र में बिगड़े माहौल को देखते हुए कलेक्टर मनीष सिंह, सहित डीआईजी हरिनारायणाचारी मिश्र भी मौके पर पहुंचे। एसपी महेशचंद जैन के अलावा पूरे माहौल को नियंत्रित करने के लिए 2 एएसपी 3 सीएसपी डीएसपी और 100 जवानों का बल भी पूरे ग्रामीण इलाकों में तैनात किया गया है।

ये था रैली का रूटरैली सुबह 11 बजे ग्राम धर्माट से शुरू हुई। सुबह 11.30 बजे चांदनखेड़ी पहुंचे और पथराव हो गया। रैली यहां से कनवासा, रूद्राखिया होते हुए खड़ोतिया पहुंचकर समापन होना था। यह करीब 15 किमी का रूट था।

[ad_2]

Related posts

एमपी में शोक की लहर, कुछ देर में देहरादून से खजुराहो आएंगे शव

News Blast

देवरानी से गैंगरेप, जेठानी को बेचा:कपल की करतूत; सागर में अपने-अपने पति से परेशान देवरानी-जेठानी को दूसरी शादी का झांसा देकर ले गए, एक दुष्कर्म के बाद छूटी, दूसरी लापता

News Blast

MP के सभी स्कूल 31 जनवरी तक बंद, मेले-रैली और सभी बड़े आयोजनों पर रोक

News Blast

टिप्पणी दें