May 5, 2024 : 12:14 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

लम्बा जीवन और निरोग रहने का मंत्र: ग्रीन-टी पिएं, खाने में सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं और रोजाना दौड़ें जरूर भले ही 10 मिनट ही दौड़ें

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeDrink Green Tea, Increase The Amount Of Vegetables In The Food And Run Every Day, Even If You Run For 10 Minutes.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहले

कॉपी लिंकनट्स इंसान को कैंसर, स्ट्रोक, सांस की बीमारी, दिमाग की बीमारी से भी बचाता हैरोजाना दौड़ने की आदत मौत के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है

दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने जीवन को हेल्दी और लंबा करने के लिए कई रिसर्च की हैं। रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि खुद को हेल्दी रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे- ग्रीन टी, ड्राय फ्रूट, सब्जियां और कुछ मिनट की दौड़। जानिए, इन्हें कैसे अपने लाइफ में शामिल करके खुद को स्वस्थ रखें….

1. ग्रीन टी पीने से जीवन लंबा होता हैबीएमजे ओपन डायबिटीज रिसर्च एंड केयर जर्नल में अक्टूबर में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, जिन लोगों को डायबिटीज है वो अगर कॉफी या ग्रीन टी पीना शुरू करते हैं तो वे समय से पहले होने वाली मौत से बच सकते हैं। यह रिसर्च 5000 लोगों पर 5 सालों तक की गई। जिन्हें डायबिटीज नहीं है उनके लिए भी ग्रीन टी और कॉफी फायदेमंद है। कॉफी और ग्रीन टी में कई ऐसे प्लांट कम्पाउंड होते हैं जिनके एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह सेहत के लिए अच्छी होती है।

2. दौड़िए, कई बीमारियों से बचेंगेविश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सप्ताह में कम से कम 75 मिनट तेजी से रनिंग, साइकिलिंग और स्वीमिंग जैसी एरोबिक एक्सरसाइज करने के लिए कहा है। कई लोग रोजाना 35 मिनट वॉक या जॉगिंग करते हैं।

पिछले साल ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में पब्लिश एक अध्ययन में बताया गया कि आप रोज दौड़िए। भले ही कुछ ही दूरी तक दौड़ें। थोड़ा दौड़ने की आदत भी इंसान के किसी भी कारण से होने वाली मौत के खतरे को कम कर देती है।

3. रोज थोड़ा-सा ड्राई फ्रूटऑक्सफोर्ड के इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में 2015 में छपे एक शोध में बताया गया कि रोज बादाम, अखरोट, पिस्ता जैसे नट्स खाने की आदत जीवन में मौत के खतरे को कम करती है। अभी तक माना जाता था नट्स का सबसे ज्यादा फायदा दिल को होता है, लेकिन इस रिसर्च के मुताबिक, नट्स इंसान को कैंसर, स्ट्रोक, सांस की बीमारी, दिमाग की बीमारी आदि से भी बचाता है।

4. खानपान में सब्जियां बढ़ाइएजर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में पिछले साल पब्लिश हुई रिसर्च में बताया गया कि प्लांट बेस्ड फूड को डाइट में शामिल करने से कार्डियोवैस्कुलर डेथ का खतरा 32 फीसदी तक कम हो जाता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की कैथरीन डी मैकमनस कहती हैं कि प्लांट बेस्ड डाइट का मतलब सिर्फ फल और सब्जियां नहीं है। इनमें नट्स, सीड्स ऑइल, होल ग्रेन, बीन्स आदि भी आते हैं।

ये भी पढ़ें

[ad_2]

Related posts

कमजोर इम्युनिटी के कारण कैंसर रोगियों में कोरोना होने पर मौत का खतरा 25 फीसदी ज्यादा, इसलिए अधिक अलर्ट रहें और ये 12 लक्षण नजरअंदाज न करें

News Blast

महिला ने जिस दांत के दर्द को नजरअंदाज किया उसका संक्रमण बढ़कर मस्तिष्क तक पहुंचा, चलना-फिरना मुश्किल हुआ और मेमोरी घटी

News Blast

पितरों की संतुष्टि के लिए श्राद्ध पक्ष में लगाने चाहिए पीपल, अशोक और तुलसी जैसे पेड़-पौधे, इनसे खुश होते हैं पितृ

News Blast

टिप्पणी दें