May 22, 2024 : 11:25 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

चैन की नींद: सोने से 1 घंटा पहले केला, शहद, कीवी खाएं या गर्म दूध पिएं, 15 मिनट में नींद आएगी; नींद न आए तो ये 6 चीजें खाएं

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeFood For Good Sleep? Here’s What You Should Eat From Banana And Honey To Cherry

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

कॉपी लिंकशहद सोने से तुरंत पहले शहद और एक केला घंटाभर पहले खाएंबादाम मेलाटोनिन हार्मोन का अच्छा स्रोत है, ये नींद आने में मदद करता है

सुकून भरी नींद बेहतर सेहत के लिए जरूरी है। ये बीमारियों से भी बचाती है और दिमाग को हेल्दी रखती है। कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि बेहतर नींद के लिए एक हफ्ते तक खाने-पीने के ये छोटे प्रयोग करने से नींद में तत्काल रूप से सुधार दिखता है। सोने से पहले इनमें से एक या दो चीजें खाना-पीना शुरू कर सकते हैं। नींद में सुधार दिखते ही इन्हें अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें…

केले और शहदआयुर्वेद के मुताबिक, रात में केले से बचना चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है, सोने से एक घंटे पहले केले खाने से अच्छी नींद आती है। कारण, केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन है। छोटी चाय की चम्मच जितने शहद का सेवन ऑरेक्सीन रिसेप्टर को शांत कर देता है। यह रिसेप्टर दिमाग को जगाए रखता है।

कब और कितना : शहद सोने से तुरंत पहले और एक केला घंटाभर पहले खाएं।

गुनगुना दूधदूध नींद के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। दूध में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड होता है। यह सेरोटोनिन में बदल जाता है। और फिर यह सेरोटोनिन मेलाटोनिन हॉर्मोन बढ़ा देता है। अच्छी नींद से कैलोरीज ज्यादा खर्च होती हैं। रात को नींद खुलती भी है, तो पेट भरा महसूस होने से दोबारा नींद भी जल्दी लग जाती है।

कब और कितना : गुनगुना दूध आधा घंटा पहले पिएं। इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।

बादाम/अखरोटअच्छी नींद के पीछे मेलाटोनिन हॉर्मोन सबसे जरूरी है। मस्तिष्क में पीनियल ग्रंथि से निकलने वाला यह हॉर्मोन सोने-जागने के चक्र को कंट्रोल रखता है। बादाम मेलाटोनिन के अच्छे स्रोत हैं। अखरोट से भी नींद बेहतर होती है। हथेली भर बादाम हमारी दिनभर की फॉस्फोरस की जरूरत की 18% पूर्ति कर देता है।

कब और कितना : सोने से आधा घंटा पहले एक हथेली रोस्टेड बादाम या इतनी ही मात्रा में अखरोट खाएं।

कीवी फलयह सबसे गुणकारी फलों में से एक है। चार हफ्तों तक 24 वयस्कों को सोने से एक घंटे पहले कीवी दिया गया। इससे बिस्तर पर गहरी नींद लगने वाले समय में 42% तक की कमी आ गई। सोने का समय भी 13% बढ़ गया। इसमें सेरोटोनिन रसायन पाया जाता है। यह स्लीप साइकल को कंट्रोल करता है।

कब और कितना : सोने से एक घंटे पहले छोटे आकार के दो कीवी खा सकते हैं। इससे अच्छी नींद आएगी।

चेरी का जूस

चेरी में अच्छी नींद के लिए चार जरूरी चीजें- ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन, मेलाटॉनिन और पोटैशियम मौजूद हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, चेरी भारी कसरत और शारीरिक थकान को भी कम करती हैं। मीठी चैरी से अलग टार्ट चैरीज़ को स्नैक और जूस के रूप में भी ले सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होती हैं।

कब और कितना : टार्ट चैरी का जूस या स्नैक सोने से एक घंटा पहले लें। मीठी चैरी भी ले सकते हैं।

हर्बल चायकैमोमाइल और कृष्णकमल (पैशन फ्लावर) फूलों की चाय नींद के लिए असरदार है। कैमोमाइल में अपीजेनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह नींद के लिए अच्छा होता है। एक अध्ययन में सामने आया है कि 28 दिन तक रोज दिन में दो बार कैमोमाइल की चाय पीने पर लोगों को 15 मिनट जल्दी नींद आई।

कब और कितनी: सोने से 30 मिनट पहले कैमो-माइल या कृष्णकमल से बनी एक कप चाय पिएं।

ये भी पढ़ें

वर्कआउट लिए कौन सा वक्त सही : फैट लॉस और रात को अच्छी नींद चाहिए तो सुबह का समय बेहतर

गहरी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, अल्जाइमर्स, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा घटेगा

रात में लंबी ड्राइव कर रहे हैं तो ऐसे दूर रख सकते हैं नींद को, सफर से पहले लें 30 मिनट की नैप

[ad_2]

Related posts

टैरोकार्ड राशिफल: कुंभ राशि वाले लोगों को मिल सकता है मनचाही नौकरी पाने का मौका, 5 राशियों के लिए शुभ है रविवार

Admin

भारतीय कंपनी बना रही इसके 40 करोड़ डोज, करीब 1000 रुपए की कीमत में 2020 के अंत तक मिलने लगेगी

News Blast

आधा दायां जबड़ा खो चुके ओरल कैंसर के मरीज के मुंह में 3डी-प्रिंटेड जबड़ा लगाया, अब हर तरह का खाना खा सकेगा पेशेंट

News Blast

टिप्पणी दें