May 6, 2024 : 7:52 AM
Breaking News
MP UP ,CG

Uttar Pradesh MLC Election Latest News And Updates। MLC Teachers Election Voting For 11 Seats Today In Uttar Pradesh | विधान परिषद में स्नातक और शिक्षक कोटे की रिजर्व 11 सीटों पर मतदान जारी, 199 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ10 मिनट पहले

कॉपी लिंक

लखनऊ खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार महेंद्र नाथ राय ने पत्नी के साथ वोट डाला।

विधान परिषद में शिक्षक विधायक कोटे की खंड स्नातक की 5 और खंड शिक्षक क्षेत्र की 6 सीटों पर हो रहे चुनाव3 दिसंबर को होगी मतों की गणना, उसी दिन आएगा परिणाम, भाजपा Vs सपा में मुख्य मुकाबला

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की खंड स्नातक ही 5 और खंड शिक्षक क्षेत्र की 6 सीटों के लिए आज यानी मंगलवार को मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होंगे। 11 सीटों पर हो रहे चुनाव में 199 प्रत्याशी मैदान में हैं। 3 दिसंबर को मतों की गणना होगी, इसी दिन परिणाम आएगा। आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल की सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। बता दें कि देश के जिन 6 राज्यों में विधान परिषद मौजूद है, वहां शिक्षक और स्नातक के कोटे की भी सीटें रिजर्व हैं।

औरैया में मतदान केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

औरैया में मतदान केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

बसपा ने चुनाव से खुद किनारे किया, मेरठ में सर्वाधिक प्रत्याशी

विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में भाजपा, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत 199 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि इस चुनाव से बसपा ने खुद अलग कर लिया है। सबसे अधिक मेरठ स्नातक सीट पर 30 उम्मीदवार हैं। जबकि सबसे कम 11 उम्मीदवार लखनऊ खंड निर्वाचन क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रदेश के कानपुर नगर, कानपुर देहात एवं उन्नाव को छोड़कर समस्त 72 जनपदों में मतदान हो रहा।

स्नातक मतदाता घटे तो शिक्षक मतदाता बढ़े2014 में हुए चुनाव की तुलना में इस बार स्नातक मतदाताओं की संख्या कम हो गई है, वहीं शिक्षक मतदाता दोगुने हो गए हैं। 5 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 12,69,817 मतदाता अपना मत 1,808 मतदान स्थलों पर जबकि 6 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 2,06,335 मतदाता 8,13 मतदान स्थलों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 5 स्नातक सीट पर 114 तथा 6 शिक्षक सीट पर 85 उम्मीदवार हैं।

वहीं, डीएम लखनऊ ने बताया कि, राजधानी में कुल 34 मतदान केंद्र शिक्षकों में स्नातक क्षेत्र के मतदाताओं के लिए बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर शिक्षक और स्नातक क्षेत्र के लिए अलग-अलग 177 मतदाता स्थल बने हैं, इसमें 8 सहायक मतदाता स्थल शामिल हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 11 प्रेक्षक भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 954 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 413 जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। मतदान स्थल पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है।

यह फोटो मेरठ की है। यहां मोदीपुरम स्थित दयावती मोदी एकेडमी में बनाए गए सेंटर पर वोटिंग करने पहुंचे मतदाता। यहां 5 बूथ बनाए गए हैं। जिन पर वोटिंग जारी है।

यह फोटो मेरठ की है। यहां मोदीपुरम स्थित दयावती मोदी एकेडमी में बनाए गए सेंटर पर वोटिंग करने पहुंचे मतदाता। यहां 5 बूथ बनाए गए हैं। जिन पर वोटिंग जारी है।

कहां कितने उम्मीदवार?

आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16 उम्मीदवार, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर कुल 24 उम्मीदवार, मेरठ स्नातक खंड सीट पर कुल 30 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आगरा शिक्षक खंड सीट पर 16 उम्मीदवार है। बरेली-मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर 15 उम्मीदवार हैं। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर 16 उम्मीदवार तो लखनऊ खंड सीट पर 11 उम्मीदवार हैं। मेरठ खंड शिक्षक सीट पर 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड शिक्षक सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

[ad_2]

Related posts

मध्य प्रदेश में गर्मी कर रही बेचैन, दो-तीन दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम

News Blast

फसल मुआवजे में बड़ा घोटाला:भिंड में जिसने फसल बोई ही नहीं उनके खातों में 56 लाख रुपए डाले, 4 गांव के 288 लोगों का नाम, दो पटवारियों पर कराई FIR

News Blast

झारखंडः दलित छात्रा की मौत, परिजनों ने स्कूल पर लगाए प्रताड़ना के आरोप

News Blast

टिप्पणी दें