May 18, 2024 : 12:57 PM
Breaking News
MP UP ,CG खबरें ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय

झारखंडः दलित छात्रा की मौत, परिजनों ने स्कूल पर लगाए प्रताड़ना के आरोप

सुसाइड नोट में क्या लिखा?

ख़ुदकुशी से पहले लिखे गए नोट में छात्रा ने स्थानीय तेतुलमारी थाना प्रभारी को संबोधित करते हुए लिखा कि “आज स्कूल में एक शिक्षिका ने मुझे सबके सामने थप्पड़ मारा, पूरे स्कूल के सामने मुझे बेइज़्ज़त करके स्कूल से बाहर निकलवा दिया. मैं इस बेइज़्ज़ती को नहीं सहन कर पा रही हूं.”

नोट में शिक्षिका का नाम सिंधु मैडम और प्रिंसिपल का नाम आरके सिंह लिखते हुए खुदकुशी का ज़िम्मेदार शिक्षिका को बताया है.

छात्रा ने लिखा है, “मेरे मरने के बाद सिंधु मैडम पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए.”

क्या है पूरा मामला?

प्रदर्शन के दौरान परिजन

इमेज स्रोत,MOHAMMAD SARTAJ ALAM

ये मामला 10 जुलाई का है जब सेंट ज़ेवियर स्कूल में पढ़ने वाली 10वीं की छात्रा ने कथित तौर पर खुदकशी कर ली. छात्रा की मां वंदना देवी ने बताया, “मेरी बेटी सुबह सात बजे अंग्रेज़ी की एक्सट्रा क्लास के लिए जल्दी स्कूल चली गईं.”

छात्रा के भाई राजीव बाउरी ने कहा, “स्कूल के रास्ते में मैंने दीदी को देखा कि वह एक जगह पर खड़ी हो कर रो रही थीं. मैंने पूछा तो कहा मां को बुलाकर लाओ.”

वंदना देवी कहती हैं, “मेरी बेटी ने बताया कि रात में उसने जो बिंदी माथे पर लगाई थी, उसे हटाना भूल कर वह स्कूल चली गई. स्कूल प्रेयर के समय सिंधु मैडम ने उस बिंदी पर आपत्ति जताई और सभी विद्यार्थियों के सामने मेरी बेटी को दो तमाचे लगा दिए.”

छात्रा को अपमानित करने का आरोप

वंदना देवी ने बताया, “प्रिंसिपल ने कहा कि ‘आप लोग क्या पढ़ाई लिखाई कीजिएगा, छोटी जाति से हैं, दूसरों के घर में काम करती हैं, यही काम इसको भी सिखाइए.’ इस तरह अपमानित करते हुए उन्होंने कहा कि ‘जाइए कल टीसी भिजवा देंगे’, और मेरी बेटी को स्कूल से निकाल दिया.”

वंदना देवी के अनुसार, “घर आने के बाद मेरी बेटी गुमसुम बैठी थी. मैंने उसे समझाया कि आप स्कूल ड्रेस चेंज कर लो और परेशान मत हो कुछ हल निकलेगा. इस पर उसने मुझ से कहा कि मां आप नहाकर नाश्ता कर लो. ये कहते हुए वह काग़ज़ पर कुछ लिखने लगी. मैंने गौर से देखते हुए पूछा कि बेटी क्या लिख रही हो? उसने जवाब दिया कि मां टेस्ट की तैयारी कर रही हूं, आप नहाने जाओ. अफसोस मुझे नहीं मालूम था कि वह उस समय सुसाइड नोट लिख रही थी. काश मैं शिक्षित होती तो समझ पाती.”

वो कहती हैं, “लगभग सुबह के दस बज रहे थे जब मैं नहा कर कमरे की तरफ आई और देखा कि बेटी का शव पंखे से लटक रहा है. पड़ोसियों और पुलिस को सूचना दी. पुलिस के सामने बेटी के पॉकेट से वही सुसाइड नोट मिला जिसे वह लिख रही थी.”

प्रिंसिपल की पत्नी ने क्या कहा?

सेंट ज़ेवियर स्कूल के प्रिंसिपल आरके सिंह की पत्नी सुप्रिया सिंह स्कूल का मैंनेजमेंट देखती हैं.

उनका कहना है, “स्कूल का सेंट ज़ेवियर नाम से लोग इसे क्रिश्चियन मिशनरी का विद्यालय समझ रहे हैं. लोगों को लगता है कि क्रिश्चियन स्कूल है इसलिए छात्रा को बिंदी लगाने के कारण डांटा व मारा गया है. जबकि मैं और मेरे पति हिंदू हैं.”

सुप्रिया सिंह के अनुसार, “प्रार्थना के दौरान सिंधु टीचर ने छात्रा के मेकअप को लेकर पूछताछ की और कहा कि सबके लिए एक जैसे नियम हैं. तो छात्रा ने उनसे कहा कि वो सीनियर क्लास की टीचर नहीं हैं, आप इस तरह बात नहीं कर सकतीं. इस मिसबिहेव पर टीचर ने छात्रा को एक थप्पड़ मार दिया. इसके बाद छात्रा तल्खी में बात करने लगी तो प्रिंसिपल गार्जियन के साथ आने को कहा था.”

वह कहती हैं, “छात्रा अपनी मां के साथ प्रिंसिपल के पास वापस आईं और कहा कि टीचर माफी मांगें. इसके बाद प्रिंसिपल ने छात्रा को समझाया फिर भी वह अड़ी रहीं तो प्रिंसिपल ने छात्रा की मां से कहा कि इनको ले जाइए आज इनको पढ़ने का मन नहीं है. फिर दोनो चले गए.”

Related posts

कोरोना-19 की वैक्सीन जनवरी में आने की उम्मीद, हालात सामान्य होने में लग जाएंगे डेढ़ साल : डॉ. गुलेरिया

News Blast

कराची स्टॉक एक्सचेंज पर हमला; ट्रेडिंग हॉल में घुसने से पहले 4 आतंकी मारे गए; एक पुलिस अफसर समेत 5 लोगों की मौत

News Blast

गुजरात में 80 दिन बाद सोमनाथ, द्वारिका समेत बाकी मंदिरों के द्वार खुले, कोरोना के डर से भक्तों की भीड़ में कमी देखने को मिली

News Blast

टिप्पणी दें