May 19, 2024 : 1:09 PM
Breaking News
MP UP ,CG

अब जवानों के हाथों में दिखेगी एक्सकैलिबर राइफल; 16 इंच के बैरल वाली इस गन से एक मिनट में 700 फायर करने की क्षमता

कानपुर39 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस रायफल की मारक क्षमता 450 मीटर है और एक मिनट में यह 700 फायर कर सकती है।

  • 450 मीटर दूरी पर तक इस राइफल की मारक क्षमता
  • साल 2016 तक इसका इस्तेमाल सेना करती थी

दिवाली से पहले कानपुर पुलिस को एक्स कैलिबर राइफल की सौगात मिली है। इससे बाद अब कानपुर पुलिस अपराधियों को मुंहतोड़ जवाब देने में और सक्षम हो गई है। यह राइफल साल 2016 तक सेना इस्तेमाल करती थी। लेकिन अब इसका इस्तेमाल यूपी पुलिस के द्वारा किया जाएगा। स्पेशल ऑपरेशन के दौरान 16 इंच बैरल वाली इस गन के जरिए 1 मिनट में 700 फायर तक अपराधियों के ऊपर कर किया जा सकता है। इसकी मारक क्षमता भी बहुत अधिक है।

करीब आठ किलो की ये राइफल

कानपुर पुलिस को हाईटेक करने की मुहिम में अब इंसास रायफल के अपडेट वर्जन एक्स कैलिबर रायफल का तोहफा पुलिस हेड क्वार्टर ने दिया है। फोल्डिंग वट से लैस इस रायफल की मारक क्षमता 450 मीटर है। प्रथम चरण में अभी कानपुर पुलिस को 24 अत्याधुनिक रायफल दी गयी है। इस रायफल की खासियत यह है कि इसमें फोल्डिंग वट लगाई गयी है, जिससे इसे कहीं भी लाने ले जाने में आसानी रहेगी।

स्वदेशी है एक्स कैलिबर

पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रायफल का वजन 3.81 किलो है और मैग्जीन के साथ इसका वजन 7.84 किग्रा है। जिसके चलते अन्य राइफल की अपेक्षा इसका वजन कम है और पुलिस कर्मियों के लिए बेहद सुविधाजनक है। सबसे अच्छी बात इस राइफल किया है कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की बनी यानी स्वदेशी है। इसलिए इसमें आने वाली तकनीकी दिक्कतें भी तुरंत दूर हो सकेंगे। जैसे ही हमें राइफल और मिल जाती हैं थाने के अनुसार इन्हें वितरित कर दिया जाएगा। अभी अफसरों के गनर्स को दी जाएगी।

Related posts

जिन हाथों से प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटाकर हासिल किया गोल्ड मेडल, अब वही वॉल पुट्टी लगाने को मजबूर

News Blast

समय के साथ बदला ठगी का ट्रेंड:ठग अब ATM, कैश डिपोजिट मशीन से छेड़छाड़ कर निकाल रहे हैं कैश, तरीका ऐसा कि बैंक को भी नहीं चलता पता

News Blast

MP में छात्रा की डेथ मिस्ट्री:14 साल की बच्ची 53 फीट ऊंचाई से गिरी, लेकिन खून का एक कतरा नहीं बहा; पोस्टमाॅर्टम करने वाले डाॅक्टर्स भी हैरान

News Blast

टिप्पणी दें