May 19, 2024 : 3:55 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

काम करते वक्त लैपटॉप हो जाता है गर्म? ऐसे ठीक करें लैपटॉप में ऑवरहीट की समस्या

आजकल ऑफिस और दूसरे जरूरी काम हम लैपटॉप से ही करते हैं. कोरोना की वजह से काफी लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. ऐसे में वो लैपटॉप को पूरे टाइम ऑन रखते हैं. लेकिन इससे लैपटॉप ज्यादा गरम होने लगता है. वहीं लंबे वक्त तक लैपटॉप का इस्तेमाल करने से कई बार लैपटॉप काफी गर्म हो जाता है. वैसे तो जब हम किसी भी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो वो थोड़ा हीट अप होती है, लेकिन अगर ज्यादा गरम हो जाये तो ये खतरनाक भी हो सकता है. इसलिए लैपटॉप पर काम करते समय इस बात का ख्याल रखें कि वो ओवर हीट ना हो. और अगर ऐसा हो रहा है तो उसे फिक्स करके ही काम करें. आज हम आपको लैपटॉप के ओवरहीट होने के कारण और इसे ठीक करने के तरीके के बारे में बताएंगे. जिससे आपके लैपटॉप में गर्म होने की समस्या कम हो जाएगी.

1- लैपटॉप को रखें साफ

लैपटॉप की सफाई दोनों तरह से जरूरी है. ज्यादा टाइम काम करते वक्त लैपटॉप गरम ना हो इसके लिये लैपटॉप को हर 2-3 दिन में किसी सॉफ्ट एंड क्लीन कपड़े से पूरा साफ करें या लैपटॉप क्लीनर ब्रश से उसकी गंदगी क्लीन करें. इसके अलावा स्मूद फंक्शनिंग के लिये उसमें से एक्स्ट्रा एप्लीकेशन हटा दें. लैपटॉप की मेमोरी फुल होने से वो स्लो हो जाता है और प्रोसेसर पर जोर पड़ता है जिससे वो गरम होने लगता है.

2- लैपटॉप की बैटरी

कई बार लैपटॉप के गरम होने का कारण होता है लैपटॉप की बैटरी. अगर लैपटॉप की बैटरी काम नहीं करती तो कई बार लोग देर तक लैपटॉप को चार्ज करते हैं या वो हर वक्त चार्जिंग ऑन करने लैपटॉप को चलाते रहते हैं. ज्यादा देर बैटरी चार्ज करने से बैटरी गर्म हो जाती है और इस वजह से लैपटॉप भी हीट अप हो जाता है. ऐसे में अगर बैटरी खराब हो रही है तो उसे चेंज करा लें.

3-सही जगह रखें लैपटॉप

ऑफिस में तो लैपटॉप हमेशा डेस्क या कंप्यूटर टेबल पर रहता है पर आजकल जब लोग घर से काम कर रहे हैं तो ऐसे में कई बार हम उसे गोद में, बैड पर या तकिये पर रखकर काम करने लगते हैं जोकि गलत है. ज्यादातर लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं ऐसे में लंबे टाइम तक काम करने के लिये लैपटॉप को सही जगह रखना चाहिये ताकि उसमें एयर वेंटिलेशन सही हो और सीपीयू के फैन को पूरी हवा मिलती रहे.

4-कूलिंग फैन को रखें क्लीन

लैपटॉप में एक कूलिंग फैन रहता है और हीट अप से बचाने के लिये उसे टाइम टू टाइम क्लीन करना जरूरी है. कई बार लैपटॉप फैन में धूल-मिट्टी या दूसरे पार्टिकल चले जाते हैं जिससे उसकी कूलिंग कम हो जाती है. इसके बाद भी लैपटॉप कूलिंग फैन अगर काम नहीं करता तो उसे ठीक करायें ताकि लैपटॉप ज्यादा गरम ना रहे.

5-लैपटॉप को शट डाउन जरूर करें

अगर दिन-रात लैपटॉप को ऑन रखेंगे तो वो ज्यादा हीटअप होगा. दिन में काम करने के बाद लैपटॉप को भी जरूर आराम दें और अगर थोड़ा लंबा ब्रेक ले रहे हैं तो स्लीप मोड पर डाल दें. कई बार अगर पूरे टाइम लैपटॉप को ऑन रखते हैं तो उससे वो ज्यादा गरम हो जाता है. इसलिये सोते वक्त लैपटॉप को भी शट डाउन करें.

Related posts

कांग्रेस ने जारी की 61 प्रत्‍याशियों की चौथी लिस्‍ट, 24 महिलाओं को मैदान में उतारा, यहां देखें नाम

News Blast

BSNL Free SIM Will Be Available Till 31 January Vi Is Shutting Down 3G Service In Delhi

Admin

Facebook Is Encouraging Users To Get Vaccinated, Launched New Covid-19 Profile Frame

Admin

टिप्पणी दें